Move to Jagran APP

'भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर चमक रही है', UCCN में 2 भारतीय शहरों को शामिल होने पर बोले पीएम मोदी

UNESCO Creative Cities Network भारत के ग्वालियर और कोझिकोड शहर को यूनेस्को ने दुनिया के 55 क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क शहरों में जगह दी। मध्य प्रदेश की संगीत नगरी ग्वालियर को यूनेस्को ने संगीत का शहर और केरल के कोझिकोड को साहित्य का शहर के रूप में नामित किया है। यूनेस्को ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyPublished: Wed, 01 Nov 2023 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2023 05:29 PM (IST)
भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर चमक रही है- पीएम (फोटो एक्स)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत के ग्वालियर और कोझिकोड शहर को यूनेस्को ने दुनिया के 55 क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क शहरों में जगह दी। मध्य प्रदेश की संगीत नगरी ग्वालियर को यूनेस्को ने 'संगीत का शहर' और केरल के कोझिकोड को 'साहित्य का शहर' के रूप में नामित किया है। यूनेस्को ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के दोनों शहरों को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UCCN) में शामिल किए जाने की सराहना करते हुए कहा कि भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर और ज्यादा चमक रही है।

भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर चमक रही है- पीएम

पीएम मोदी ने अपने एक्स पर लिखा, "कोझिकोड की समृद्ध साहित्यिक विरासत और ग्वालियर की सुरीली विरासत अब प्रतिष्ठित यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में शामिल होने के साथ भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर चमक रही है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर कोझिकोड और ग्वालियर के लोगों को बधाई।"

यह मान्यता हमारे सामूहिक प्रयासों को भी दर्शाती- मोदी

पीएम मोदी ने आगे लिखा, "जैसे ही हम इस अंतर्राष्ट्रीय मान्यता का जश्न मनाते हैं, हमारा देश हमारी विविध सांस्कृतिक परंपराओं के संरक्षण और प्रचार के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। ये तारीफें हमारे अद्वितीय सांस्कृतिक आख्यानों को पोषित करने और साझा करने के लिए समर्पित प्रत्येक व्यक्ति के सामूहिक प्रयासों को भी दर्शाती हैं।"

ग्वालियर और संगीत का बहुत खास रिश्ता- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी की पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए लिखा, "ग्वालियर और संगीत का बहुत खास रिश्ता है। UNESCO से इसे सबसे बड़ा सम्मान मिलना बहुत गर्व की बात है। ग्वालियर ने जिस प्रतिबद्धता के साथ संगीत की विरासत को संजोया और समृद्ध किया है, उसकी गूंज दुनियाभर में सुनाई दे रही है। मेरी कामना है कि इस शहर की संगीत परंपरा और उसे लेकर लोगों का उत्साह और बढ़े, ताकि आने वाली पीढ़ियों को इससे प्रेरणा मिलती रहे।"

55 रचनात्मक शहरों में बुखारा (शिल्प और लोक कला), कैसाब्लांका (मीडिया कला), चोंगकिंग (डिजाइन), काठमांडू (फिल्म), रियो डी जनेरियो (साहित्य), और उलानबटार (शिल्प और लोक कला) को शामिल किया गया है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित विश्व शहर दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें: जानलेवा हो रहा डेंगू का स्ट्रैन-2, अक्टूबर में भी सामने आए रिकॉर्ड मामले, ठंडी जगहों पर भी बढ़ रहे मरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.