Move to Jagran APP

Surat Diamond Bourse: दुनिया के सबसे बड़ा कॉरपोरेट ऑफिस का पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, सूरत एयरपोर्ट को भी मिलेगी नई सौगात

PM Modi Gujarat Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह तकरीबन पौने ग्यारह बजे सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ प्रधानमंत्री सुबह करीब सवा ग्यारह बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। टर्मिनल की क्षमता को 3000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है इसके साथ ही वार्षिक प्रबंधन क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaPublished: Sun, 17 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2023 07:01 AM (IST)
प्रधानमंत्री सुबह करीब सवा ग्यारह बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे।

ऑनलाइन डेस्क, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह तकरीबन पौने ग्यारह बजे सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ प्रधानमंत्री सुबह करीब सवा ग्यारह बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

बता दें, प्रधानमंत्री जिस टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। वह टर्मिनल भवन व्यस्त घंटों के दौरान 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है और इसमें सर्वाधिक व्यस्त घंटों के दौरान की क्षमता को 3000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है, इसके साथ ही वार्षिक प्रबंधन क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है।

यह है टर्मिनल भवन की खासियत

टर्मिनल भवन एक तरह से सूरत शहर का प्रवेश द्वार है, इसलिए इसे स्थानीय संस्कृति और विरासत के साथ डिजाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यहां आने वाले आगंतुकों के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों संस्कृतियों का प्रतिबिंब देखने को मिले और उनमें स्थानीय स्थल के प्रति आकर्षण का भाव उत्पन्न हो। अत्याधुनिक टर्मिनल भवन के अग्रभाग को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि सूरत शहर के 'रांदेर' क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम का समृद्ध अनुभव यात्रियों के मिल सके। जीआरआईएचए IV के अनुरूप हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, गर्मी को कम करने वाली डबल ग्लेज़िंग यूनिट, वर्षा जल संचयन, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण और सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए पुनर्नवीनीकरण जल के उपयोग के अलावा अन्य दूसरी सुविधाओं से सुसज्जित है।

डायमंड बोर्स का उद्घाटन भी करेंगे पीएम मोदी

सूरत में एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन करेंगे। बता दें, यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। आयात-निर्यात के लिए एक्सचेंज में अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क निकासी गृह', खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा इसमें शामिल होगी।

यह भी पढ़ें- MP Cabinet: आज दिल्ली आएंगे CM Mohan, सोमवार को शपथ; लोकसभा के हिसाब से बनेगी मोहन कैबिनेट

यह भी पढ़ें- Banke Bihari Mandir: वृंदावन में चार पहिया वाहनों की नो एंट्री, ई-रिक्शा पर रोक; प्राकट्योत्सव के चलते हुआ निर्णय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.