Move to Jagran APP

'PM आवास योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में गेम चेंजर', पीएम मोदी बोले- घर मान-सम्मान की बुनियाद है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गरिमा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने में घर की भूमिका पर जोर दिया। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि एक घर गरिमा की नींव है। यहीं से सशक्तिकरण शुरू होता है और सपने उड़ान भरते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने पोस्ट के साथ एक वीडियो में योजना के एक लाभार्थी की कहानी भी साझा की।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 08 Mar 2024 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2024 11:47 PM (IST)
PM मोदी ने दी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई (फोटो: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गरिमा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने में घर की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गेम चेंजर रही है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि एक घर गरिमा की नींव है। यहीं से सशक्तिकरण शुरू होता है और सपने उड़ान भरते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने पोस्ट के साथ एक वीडियो में योजना के एक लाभार्थी की कहानी भी साझा की। वीडियो में पीएम आवास योजना की लाभार्थी उर्मिला देवी बताती हैं कि जब कभी बारिश होती थी तो उनका कच्चा मकान टपकने लगता था। पक्का घर उनके लिए सपने जैसा था। उनका सपना था कि उनको शौचालय मिल जाए ताकी उनकी बेटियों को बाहर ना जाना पड़े। प्रधानमंत्री आवास योजना के कारण उनको उनकी अपनी छत मिल गई।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने 3 बार झुककर किया प्रणाम, इतिहास सिखाने वाली बेटी से बोले- मैं बहुत डिस्टर्ब हो जाता हूं...

बता दें कि उर्मिला के परिवार में छह सदस्य हैं, जिसमें दो लड़कियां भी हैं। उर्मिला देवी ने अपने परिवार के लिए घर पाकर खुशी जताई और इस योजना के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उर्मिला देवी के पति अमित कुमार गौतम ने कहा कि योजना के तहत घर मिलने से हमारी खुशी बढ़ गई है। हमें नया घर मिल गया है, अब बच्चे मजबूत छत के नीचे बिना किसी डर के रहेंगे।

स्वनिधि योजना गरीब श्रमिक के जीवन में नई खुशियां लाई: पीएम

इसी तरह एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने स्वनिधि योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना गरीब से गरीब श्रमिक के जीवन में भी नई खुशियां लेकर आई है। इनमें बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें भी शामिल हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश की सुशीला बाई की कहानी शेयर भी साझा की। सुशीला पीएम स्वनिधि योजना की लाभार्थी हैं। सुशीला बांस का काम करती हैं। वह सूप और डलिया बनाती हैं। स्वनिधि योजना के तहत सुशीला को दस हजार का लोन मिला जिसके बाद उन्होंने अपना खुद का काम करना शुरू किया।

यह भी पढ़ें: बदला वाराणसी सीट का भूगोल, 2009 के बाद से चटख होता गया भगवा रंग; पीएम मोदी ने बनाया अभेद किला

सुशीला कहती हैं कि महिलाओं को रोजगार का पता नहीं है। उनका कहना है कि वह उन महिलाओं को जानकारी देती हैं, उनके घर जाती हैं। वह चाहती हैं कि लोगों की सोच बदले। शहर बेहतर बनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.