Move to Jagran APP

PFI का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी बंद, गृह मंत्रालय की शिकायत पर ट्विटर इंडिया ने उठाया कदम

ट्विटर इंडिया ने पीएफआई अध्यक्ष ओएमए सलाम (OMA Salam ) और महासचिव अनीस अहमद (Anis Ahmed) के ट्विटर अकाउंट भी बंद कर दिए हैं। इन दोनों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया था।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Thu, 29 Sep 2022 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 10:28 AM (IST)
पीएफआई पर केंद्र सरकार कर रही कड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली, एएनआइ। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट गुरुवार सुबह बंद कर दिया गया है। गृह मंत्रालय की शिकायत पर ट्विटर इंडिया ने ये कदम उठाया है। बुधवार को केंद्र सरकार ने पीएफआई और उसके सहयोगी संगठनों पर पांच साल तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले कई दिनों से देशभर में चल रही छापेमारी में पीएफआई से जुड़े 200 से ज्यादा नेताओं को गिरफ्तार जा चुका है।

loksabha election banner

आज बंद किए गए पीएफआई के ट्विटर अकाउंट (@PFIofficial) में करीब 81,000 फॉलोअर्स थे।

ट्विटर इंडिया ने पीएफआई अध्यक्ष ओएमए सलाम (OMA Salam ) और महासचिव अनीस अहमद (Anis Ahmed) के ट्विटर अकाउंट भी बंद कर दिए हैं। इन दोनों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया था।

अकाउंट ब्लॉक किए जाने का गृह मंत्रालय का था आदेश

केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत पीएफआई और उसके आठ सहयोगियों की वेबसाइटों एवं इंटरनेट मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। 

केंद्रीय जांच एजेंसियों ने की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आरोप लगाया था कि पीएफआई के इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के साथ संबंध हैं। यह संगठन कई तरह के हथियार प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित करता रहा है।

आतंकी मामलों में शामिल होने के लिए PFI पर लगा प्रतिबंध

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि वैश्विक आतंकी संगठनों के साथ संबंध और कई आतंकी मामलों में शामिल होने के लिए पीएफआई पर प्रतिबंध लगाया गया है। गृह मंत्रालय ने पीएफआई और उससे जुड़े 8 सहयोगी संगटनों को 5 साल के लिए प्रतिबंधित संगठन घोषित किया है।

UAPA के तहत की गई कार्रवाई

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि सरकार यूएपीए की धारा 3(1) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए पीएफआई (PFI) और उसके सहयोगियों या सहयोगियों या मोर्चो को गैरकानूनी संघ घोषित करती है।

यह भी पढ़ें : PFI BAN: केंद्र सरकार की अधिसूचना के बाद राज्य हुए अलर्ट, तमिलनाडु और केरल सरकार ने आदेश जारी कर PFI को किया बैन

यह भी पढ़ें : देश के पंथनिरपेक्ष ताने-बाने को बिगाड़ने में संलिप्त था पीएफआइ, 'हिट स्क्वाड' के तौर पर गुप्त टीम का किया था गठन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.