Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत योजना से हो रहा लोगों का कल्याण, अब तक 4.21 करोड़ मरीजों का इलाज

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 4.21 करोड़ मरीजों का इलाज किया गया है। इस पर लगभग 49468 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा में यह जानकारी दी।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 21 Dec 2022 05:03 AM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2022 05:03 AM (IST)
आयुष्मान भारत योजना से हो रहा लोगों का कल्याण, अब तक 4.21 करोड़ मरीजों का इलाज।

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 4.21 करोड़ मरीजों का इलाज किया गया है। इस पर लगभग 49,468 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2018 में शुरू की गई थी जो सरकार द्वारा वित्त पोषित सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

loksabha election banner

पांच लाख रुपए का मिलता है मदद

इसके तहत 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को अस्पताल में भर्ती होने पर प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार के प्रमुख कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत लोगों को सुलभ और किफायती इलाज प्रदान करने के लिए राज्य सरकारों को सहायता देने की दिशा में विभिन्न कदम उठाए गए हैं।

सहमति के बिना आंकड़े साझा नहीं किए जाते

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) मरीज की सहमति के बाद अपने नेटवर्क पर इच्छित हितधारकों के बीच सुरक्षित डेटा के आदान-प्रदान की सुविधा देता है। किसी व्यक्ति की सहमति के बिना बीमा और फार्मा कंपनियों सहित किसी भी अन्य संस्था के साथ कोई आंकड़े साझा नहीं किए जाते। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि एबीडीएम रोगी की सहमति के बाद नेटवर्क पर अभीष्ट हितधारकों के बीच आंकड़ों के सुरक्षित आदान-प्रदान को सुगम बनाता है। स्वास्थ्य डाटा प्रबंधन नीति में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई भी आंकड़ा व्यक्ति विशेष की सहमति के बिना किसी अन्य निकाय जिसमें बीमा और फार्मा कंपनी शामिल हैं के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी

ये भी पढ़ें: Fact Check : एक जनवरी को भारत बंद करने का नहीं दिया अमित शाह ने कोई बयान, वायरल पोस्‍ट फर्जी है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.