Move to Jagran APP

IIMC में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन, प्रो. संजय द्विवेदी बोले- पर्यावरण संरक्षण से ही बचेगा जीवन

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि बिना पेड़ों के पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें अपनी जिंदगी में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसका रख-रखाव भी करना चाहिए।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 05:45 PM (IST)
IIMC में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन, प्रो. संजय द्विवेदी बोले- पर्यावरण संरक्षण से ही बचेगा जीवन

नई दिल्ली, जेएनएन। विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं अपर महानिदेशक के. सतीश नम्बूदिरीपाड ने पौधरोपण कर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रो. द्विवेदी ने कहा कि बिना पेड़ों के पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें अपनी जिंदगी में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसका रख-रखाव भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर एक टन कागज को रिसायकल किया जाए, तो 20 पेड़ों और 7000 गैलन पानी को बचाया जा सकता है। और इससे जो बिजली बचेगी, उससे 6 महीने तक एक घर को रोशन किया जा सकता है।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि मनुष्य अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए वृक्षों को काट रहा है। इस कारण पूरे ​विश्व के सामने पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गया है। प्रो. द्विवेदी के अनुसार प्रकृति हम सभी को सतर्क कर रही है कि अगर हमने पर्यावरण का सही इस्तेमाल नहीं किया, तो हमारे पास कुछ भी नहीं बचेगा।

कार्यक्रम में पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. प्रतिभा शर्मा और एसके देब सहित अनेक कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.