Move to Jagran APP

नोटबंदीः कालेधन पर कौन सही कौन गलत, सरकार मना रही है 'एंटी ब्लैक मनी डे'

नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर भाजपा और कांग्रेस द्वारा देशभर में कार्यक्रम और विरोध- प्रदर्शनों का आयोजन किया जा रहा है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Wed, 08 Nov 2017 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 05:55 PM (IST)
नोटबंदीः कालेधन पर कौन सही कौन गलत, सरकार मना रही है 'एंटी ब्लैक मनी डे'
नोटबंदीः कालेधन पर कौन सही कौन गलत, सरकार मना रही है 'एंटी ब्लैक मनी डे'

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर आज केंद्र की सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष आमने-सामने हैं। भाजपा आज कालाधन विरोध दिवस मना रही है। इसकी एक झलक आज पीएम मोदी द्वारा किए गए एक ट्वीट में भी देखने को मिली जब उन्होंने 'काला धन विरोध दिवस' के हैशटैग के साथ लिखा, 'काले धन और भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों का बढ़ चढ़कर समर्थन के लिए मैं देशवासियों को मैं नमन करता हूं।' 

loksabha election banner

सीबीआई ने दर्ज किए 77 मामले

नोटबंदी के बाद डाकघरों, रेलवे, इंश्योरेंस कंपनियों सहित विभिन्न विभागों/एजेंसियों द्वारा बंद हो चुके नोटों के लेन-देन को लेकर सीबीआई ने 77 मामले दर्ज किए और 7 की प्रारंभिक जांच की। इन मामलों की जांच में यह सामने आया कि लगभग 395.19 करोड़ रुपये (लगभग) की धनराशि का लेन-देन हुआ। जांच के दौरान सीबीआई ने 307 लोगों को इन मामलों में दोषी पाया था जिनमें से अभी तक 21 सरकारी कर्मचारियों और 26 निजी कर्मचारियों को सीबीआई गिरफ्तार कर चुकी है।


कांग्रेस मना रही है 'ब्लैक डे' 

नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर कांग्रेस के अलावा कई विपक्षी दल देशभर में 'ब्लैक डे' मना रहे हैं। युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एक साल पूरे होने के अवसर पर दिल्ली स्थित भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर प्रदर्शन किया। हीं में विपक्ष आज 'काला दिवस' के रूप में मना रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को त्रासदी करार करार देते हुए ट्वीट किया, 'नोटबंदी एक त्रासदी है। हम उन लाखों ईमानदार भारतीयों के साथ खड़े हैं, जिनका जीवन और जीविका पीएम के अनुचित कदम से बर्बाद हो गया।'

भाजपा कार्यकर्ताओं ने केक काटकर मनाया जश्न

कांग्रेस की अगुवाई में कई विपक्षी दल इसे 'काला दिवस' के तौर मना रहे हैं जिसके तहत कई विपक्षी पार्टियां देश भर में इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं। वहीं भाजपा की तरफ से इस 'काला धन विरोधी दिवस' के रूप में मनाया जा रहा है और भाजपा के वरिष्ठ नेता देश भर के अलग-अलग भागों में जाकर नोटबंदी के फायदे गिना रहें हैं। उत्तर प्रदेश में नोटंबदी के एक साल पूरे होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी की तस्वीर के साथ 500 और 2000 के नोट की आकृति वाला केक काटकर जश्न मनाया। 

 देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है भाजपा

देशभर में भाजपा के कार्यक्रम इस प्रकार हैं-

कोलकाता

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि वो यहां पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती देने आए हैं कि नोटबंदी कोई घोटाला नहीं बल्कि एक चमत्कार था। उन्होंने ये भी कहा कि देश ममता को समझना चाहिए कि आज देश के लोग क्या कह रहे हैं।

बेंगलुरु

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नोटबंदी का विरोध करके कांग्रेस साफ बता रही है कि वो काले धन का समर्थन करती है जबकि भारपा सरकार इसका विरोध कर रही है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद लगातार फैसले लिए गए हैं जिसके नतीजे आने भी शुरू हो गए हैं। 

मुंबई

नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके फायदे बताए। उन्होंने कहा कि एक साल पहले लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन में 58 फीसदी की बढ़त हुई है।उन्होंने कहा 'सरकारी आकड़ों के मुताबिक, बीते साल की तुलना में इस साल डिजिटल ट्राजेक्शन में 58 फीसदी का इजाफा हुआ है। हमारा विचार रोजमर्रा की जिंदगी में नगदी के इस्तेमाल को कम करना है।'

तमिलनाडु
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण चेन्नई के तमिलनाडु में भाजपा के यूथ विंग द्वारा आयोजित हस्ताक्षर अभियान में शिरकत की। इसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'नोटबंदी की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि इसने आतंकवाद को बुरी तरह चोट पहुंचाई। हजारों पत्थरबाजों की संख्या में कमी आई क्योंकि उनको दिए जाने वाले कैश पर पाबंदी लग गई।' 

Chennai: Defence Minister Nirmala Sitharaman at a signature campaign organised by Tamil Nadu BJP Youth Wing. #AntiBlackMoneyDay pic.twitter.com/Got4Sgthc9

— ANI (@ANI) November 8, 2017

गुजरात- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात में काला धन विरोधी दिवस के समर्थन में आयोजित देशव्यापी हस्ताक्षर अभियान में भाग लिया। वहीं केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल अहमदाबाद में 'काला धन विरोधी दिवस' की अगुवाई कर रहे हैं। अहमदाबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, 'शेख चिल्ली के सपने देख रहे हैं राहुल जी। भारत कांग्रेस मुक्त होने जा रहा है। उन्हें हर राज्य से लगातार बाहर किया जा रहा है।'

जम्मू- नोटबंदी को एक वर्ष पूरा होने पर कांग्रेस ने देशव्यापी आंदोलन के तहत जम्मू कश्मीर में भी काला दिवस मनाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रधान जीए मीर की अध्यक्षता में पार्टी के हजारों कार्यकर्ता बुधवार दोपहर महाराजा हरि सिंह पार्क में इकटठे हुए और वहां से रैली निकाली जो रेजीडेंसी रोड से होते हुए प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय शहीदी चौक में समाप्त हुई। कार्यकर्ता नोटबंदी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रधान जीए मीर ने कहा कि नोटबंदी का एक वर्ष पूरा होने पर पार्टी इसे काला दिवस के रूप में मना रही है क्योंकि केंद्र सरकार के इस फैसले से लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

छत्तीसगढ़: 'ब्लैक डे' के तहत छत्तीसगढ़ कांग्रेस द्वारा एक मैराथन का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं। 

नई दिल्ली- केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'यदि राहुल गांधी किसी और पार्टी में होते तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया होता। जहां-जहां उन्हें कदम पड़े हैं, वहां-वहां कांग्रेस की हार हुई है। राहुल गांधी ने नंदलाल की फोटो का प्रयोग करते हुए नोटबंदी के विरोध में ट्वीट किया, लेकिन नंदलाल जी ने यह बात ऑन रिकॉर्ड कही है कि वह मोदी जी का समर्थन करते हैं।' केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखाएंगी और 'कैशलेस बनो इंडिया' नेशनल कैपेंन ऑफ कॉन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एंड मास्टरकार्ड को लॉन्च करेंगी। यह कार्यक्रम पार्लियामेंट स्ट्रीट स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में होगा। भारतीय जनता पार्टी द्वारा नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर देशभर में प्रमुख नेताओं की अगुआई में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी आज रायसेना रोड से कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क तक एंटी ब्लैक मनी मार्च निकालेंगे। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश महामंत्री कुलदीप चहल भी मौजूद रहेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद आज दोपहर 1 बजे 'नोटबंदी और इसके प्रभाव' विषय पर श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में एसआरसीसी छात्र संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेगे।

 यह भी पढ़ें: नोटबंदी का एक साल: मोदी सरकार ने गिनाईं उपलब्धियां, नमो ऐप पर मांगी जनता की राय

यह भी पढ़ें: नोटबंदी का एक साल: विरोधियों का मुंहतोड़ जवाब देने को मोदी के ये मंत्री मैदान में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.