Move to Jagran APP

नोटबंदी का एक साल: केंद्र ने गिनाईं उपलब्धियां, नमो ऐप पर मांगी जनता की राय

नोटबंदी के बाद कश्‍मीर में पत्‍थरबाजी की घटनाएं 75% तक घट गईं। वहीं वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 20% से ज्‍यादा की कमी आई।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 08 Nov 2017 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 10:47 AM (IST)
नोटबंदी का एक साल: केंद्र ने गिनाईं उपलब्धियां, नमो ऐप पर मांगी जनता की राय
नोटबंदी का एक साल: केंद्र ने गिनाईं उपलब्धियां, नमो ऐप पर मांगी जनता की राय

नई दिल्‍ली, एएनआइ। नोटबंदी को आज पूरा एक साल बीत चुका है। विपक्षी पार्टियां जहां आज नोटबंदी के नुकसान गिना रहे हैं। वहीं मोदी सरकार ने नोटबंदी के फायदे बताए हैं। नोटबंदी का असर कालेधन, और देश की अर्थव्‍यवस्‍था से लेकर आतंकवाद व नक्‍सलवाद पर भी पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ऐतिहासिक कदम के दूरगामी परिणाम में केंद्र सरकार ने गिनाए हैं।    

loksabha election banner

देश के इतिहास में सबसे ज्‍यादा कालेधन का पर्दाफाश

देश की जनसंख्‍या के 0.00011% लोगों ने देश में उपलब्‍ध कुल कैश का 33% जमा किया। 17.73 लाख संदिग्‍ध मामलों का पता चला। 23.22 लाख खातों में लगभग 3.68 लाख करोड़ रुपये का संदिग्‍ध कैश जमा हुआ। 6 लाख करोड़ रुपये के हाई वैन्‍यू नोट प्रभावी रूप से कम हुई। 

आतंकवाद और नक्‍सलवाद की कमर टूटी 

कश्‍मीर में पत्‍थरबाजी की घटनाएं 75% तक घट गईं। वहीं वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 20% से ज्‍यादा की कमी आई। 

साफ-सुधरी अर्थव्‍यवस्‍था की ओर एक मजबूत और दूरगामी कदम

कालेधन में डील करने वाली शेल कंपनियों का बड़ा गोरखधंधा उजागर हुआ। शेल कंपनियों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक हुई, 2.24 लाख कंपनियों पर ताला लगा। नोटबंदी के बाद 35,000 शेल कंपनियों द्वारा करीब 58,000 बैंक खातों में 17,000 करोड़ रुपये जमा किए गए और निकाले गए। 

संगठिक क्षेत्र में गरीबों के लिए बेहतर रोजगार के अवसर बने

कर्मचारियों के पूरे वेतन का भुगतान सीधे उनके खाते में होने लगे। वहीं 1.01 करोड़ नए इपीएपओ पंजीकरण हुए। 1.3 करोड़ कर्मचारी इएसआइसी में पंजीकृत हुए और सभी को सामाजिक सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं।

नोटबंदी पर शॉर्ट फिल्‍म

ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के फायदे गिनाते हुए एक शॉर्ट फिल्म भी ट्वीट की है। इसमें दावा किया गया कि नोटबंदी के चलते देश में जमा कालाधन बैंकों में लौट आया है और आज सरकार के पास उनके मालिकों के नाम, पते और चेहरे मौजूद हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि नोटबंदी का गरीब और ईमानदार लोगों पर कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ा। इसके साथ ही लोगों से काला धन और भ्रष्टाचार मिटाने की कोशिशों पर लोगों से नमो ऐप पर अपनी राय मांगी।

पीएमओ ने गिनाए लाभ

-01 फीसद ब्‍याज दर घटी

-03 गुना बढ़ा शहरी स्‍थानीय निकायों का राजस्‍व। उत्‍तर प्रदेश में चार गुना, मध्‍यप्रदेश व गुजरात में पांच गुना बढ़ोतरी हुई। 

-50 फीसद बढ़ी डेबिट कार्ड से भुगतान करने वालों की संख्‍या। इस साल अगस्‍त में यह 26.55 करोड़ रही।

-48 फीसद बढ़ी डेबिट कार्ड से भुगतान की राशि, हुई 35,413 करोड़ रुपये।

-15.44 लाख करोड़ की पुरानी करेंसी प्रचलन में थी। इनमें से 15.28 लाख करोड़ रुपये वापस आए। सिर्फ 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ही बैंकिंग प्रणाली से बाहर। 

-रियल एस्‍टेट के दामों के आई गिरावट। 

यह भी पढ़ें: नोटबंदी का एक साल, कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.