Move to Jagran APP

गांधी जयंती पर कांग्रेस ने लिया संकल्प, कहा- हम सुनिश्चित करें कि करुणा की राजनीति नफरत की राजनीति पर हो हावी

Gandhi Jayanti 2023 आज महात्मा गांधी की 154 वीं जयंती है। इस अवसर पर कांग्रेस ने संकल्प लिया है कि झूठ पर करुणा की राजनीति नफरत की राजनीति पर हो हावी हो। कांग्रेस ने झूठ पर सच्चाई की जीत की दिशा में काम करने का भी संकल्प लिया और यह सुनिश्चित किया कि करुणा की राजनीति नफरत प्रतिशोध और पूर्वाग्रह की राजनीति पर हावी हो।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Mon, 02 Oct 2023 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2023 10:12 AM (IST)
गांधी जयंती पर कांग्रेस ने लिया करुणा की राजनीति करने का संकल्प (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। इस बार देश बापू की 154वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर कांग्रेस ने सोमवार को लोगों के 'पूर्ण पाखंड' को 'पर्दाफाश' करने का संकल्प लिया है। कांग्रेस ने संकल्प लेते हुए कहा कि लोग गांधीवादी प्रतीकों को अपनाते हैं और उनकी विरासत को दुनिया के सामने पेश करते हैं, लेकिन उनके द्वारा समर्थित मूल्यों को बनाए रखने में असमर्थ होते हैं।

loksabha election banner

कांग्रेस ने 'झूठ पर सच्चाई' की जीत की दिशा में काम करने का भी संकल्प लिया और यह सुनिश्चित किया कि करुणा की राजनीति 'नफरत, प्रतिशोध और पूर्वाग्रह की राजनीति' पर हावी हो।

कांग्रेस ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने उन्हें न केवल एक व्यक्ति, बल्कि एक विचारधारा और देश का नैतिक वाहक बताया। कांग्रेस प्रमुख खरगे ने यहां राजघाट पर महात्मा गांधी के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। 

महात्मा गांधी एक विचारधारा हैं- खरगे

एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "महात्मा गांधी जी सिर्फ एक व्यक्ति नहीं हैं, वह एक विचार, एक विचारधारा और हमारे महान राष्ट्र के नैतिक प्रतीक हैं।"

खरगे ने कहा, "सत्य, अहिंसा, स्वतंत्रता, समानता और सह-अस्तित्व के उनके आदर्श शाश्वत मूल्य हैं। 

एक्स पर ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने भी महात्मा गांधी को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने लोगों को सत्य, अहिंसा, सद्भाव और एकजुट भारत का मार्ग दिखाया।

यह भी पढ़ें- Gandhi Jayanti 2023: PM Modi ने 'राष्ट्रपिता' को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी कालजयी शिक्षाएं हमें राह दिखाती हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.