Move to Jagran APP

भारतीय सेना की हिदायत, दीये जलाते समय एल्‍कोहल युक्‍त सेनेटाइजर का न करें इस्‍तेमाल

नई दिल्‍ली एएनआइ। भारतीय सेना ने लोगों को 5 अप्रैल को घरों में दीये जलाने को लेकर खास सावधानी बरतने को कहा है।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 02:39 PM (IST)
भारतीय सेना की हिदायत, दीये जलाते समय एल्‍कोहल युक्‍त सेनेटाइजर का न करें इस्‍तेमाल

नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय सेना ने लोगों को 5 अप्रैल को घरों में दीये जलाने को लेकर खास सावधानी बरतने को कहा है। सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम दीया या मोमबत्तियां जलाते समय सावधान रहें। इस दौरान अपने हाथों को धोने के लिए एल्‍कोहल युक्‍त सेनेटाइजर की बजाए, साबुन का उपयोग करें। दरअसल, एल्‍कोहल ज्‍वलनशील होता है और बड़ी तेजी से आग पकड़ता है। ऐसे में दीये जलाते समय कोई हादसे का शिकार न हो जाए, इसके लिए भारतीय सेना ने पहले से भी लोगों को सचेत किया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच लोगों से अपील की है वे 5 अप्रैल यानि कल अपने घरों की बिजली बंद कर दीये जलाएं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए इन दिनों ज्‍यादातर लोग एल्‍कोहल युक्‍त सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस एल्‍कोहल युक्‍त सेनेटाइन से निष्क्रिय हो जाता है। लेकिन यदि ऐसा सेनेटाइजर अगर आग के संपर्क में आता है, तो हादसा हो सकता है। इस अनजान खतरे से भारतीय सेना ने पहले ही लोगों को सचेत कर दिया है।

बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2902 हो गई है (इसमें 2650 लोग अभी वायरस से संक्रमित हैं, 183 ठीक या फिर डिस्चार्ज हो चुके हैं और 68 की मौत हो चुकी है)। बता दें कि बीते 12 घंटों में भारत में कोरोना वायरस के मामलों में 355 की बढ़त हुई है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने देशवासियों से 5 अप्रैल रात नौ बजे 9 मिनट के लिए घर की लाइट बंद कर दीया जलाने का आह्वान किया है, ताकि कोरोना वायरस के अंधकार को दूर किया जा सके। इससे कोरोना वायरस के भय से लोगों को कुछ राहत मिलेगी। कुछ दिनों पहले ही जब पीएम मोदी ने थाली बजाने का अह्वान किया था, तो लोगों में गजब का उत्‍साह देखने को मिला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.