Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का खतरा : नाइट कर्फ्यू के बाद स्कूल-कालेज और आफिसों पर भी लगी पाबंदी, जानिए किन-किन राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

दिल्ली सरकार ने भी इस तरफ कदम उठाते हुए स्कूल कालेज बंद करने का एलान किया है और निजी कार्यालयों को 50 फीसद उपस्थिति के साथ सुबह नौ से पांच बजे के बीच काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 05:10 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 05:10 PM (IST)
ओमिक्रोन का खतरा : नाइट कर्फ्यू के बाद स्कूल-कालेज और आफिसों पर भी लगी पाबंदी, जानिए किन-किन राज्यों ने बढ़ाई सख्ती
देशभर के अब तक 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन दस्तक दे चुका है

नई दिल्ली, जेएनएन। ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है तो कहीं एहतियात बरतते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है। अब दिल्ली सरकार ने भी इस तरफ कदम उठाते हुए स्कूल, कालेज बंद करने का एलान किया है और निजी कार्यालयों को 50 फीसद उपस्थिति के साथ सुबह नौ से पांच बजे के बीच काम करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही लगातार लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है और मास्क व शारीरिक दूरी का खास ख्याल रखने के लिए कहा गया है। वहीं, केंद्र और राज्य सरकारें टीकाकरण पर जोर दे रही हैं। देशभर के अब तक 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन दस्तक दे चुका है। जानें नए वैरिएंट को लेकर राज्यों में क्या-क्या पाबंदियां लगाई गई हैं-

loksabha election banner

दिल्ली

ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले अभी तक दिल्ली में दर्ज किए गए हैं, जिसे देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट हो गई है। आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में येलो अलर्ट की घोषणा की है। इसके तहत सभी स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए हैं और निजी दफ्तरों को सिर्फ 50 फीसद स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति होगी। इसके अलावा बाजारों, रेस्टोरेंट और होटलों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा होने पर मनाही है। शादियों में भी सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है।

महाराष्ट्र

दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है जहां पर अभी तक ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य सरकार ने इसे देखते हुए 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी है। सार्वजनिक स्थलों पर पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है।

हरियाणा

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें लगातार जोर दे रही हैं। अब ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि सिर्फ टीकाकरण करवा चुके लोगों को ही सार्वजनिक स्थलों जैसे माल, सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट में जाने की अनुमति है। यहां रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। यह नाइट कर्फ्यू एक जनवरी, 2022 तक लागू रहेगा।

गुजरात

गुजरात के कई शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधी नगर और जूनागढ़ में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 200 से कम लोगों के जमावड़े वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए राज्यवार रात्रि कर्फ्यू के सख्त आदेश जारी किए हैं। नोएडा और लखनऊ में 31 दिसंबर, 2021 तक सीआरपीसी की धारा 144 जारी रहेगा। यहां भी रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए राज्य में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया है। वैक्सीन पर जोर देते हुए राज्य सरकार ने दोनों डोज नहीं लेने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

असम

असम में भी ओमिक्रोन दस्तक दे चुका है। इसके चलते राज्य सरकार ने रात 11.30 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है।

उत्तराखंड

नए वैरिएंट और कोरोना के मामलों के बढ़ने के कारण उत्तराखंड सरकार ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। जिला प्रशासन और पुलिस को नाइट कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू करने की हिदायत दी गई है। हालांकि नाइट कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.