Move to Jagran APP

बकरी चराने वाले को आयकर विभाग ने भेजा रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, परिवार में मचा हड़कंप

आयकर विभाग ने अवधनाथ को नोटिस भेजा है। आयकर का नोटिस मिलने से अवधनाथ के परिवार के सदस्यों में हडंकप का माहौल है।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 03:04 PM (IST)
बकरी चराने वाले को आयकर विभाग ने भेजा रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, परिवार में मचा हड़कंप
बकरी चराने वाले को आयकर विभाग ने भेजा रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, परिवार में मचा हड़कंप

रायपुर, (नईदुनिया)। छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग ने बकरी चराने वाले अवधनाथ को नोटिस भेज दिया है। विभाग ने अवधराम को रिटर्न दाखिल करने को कहा है।

loksabha election banner

आयकर विभाग प्रदेश में टैक्स जमा नहीं करने वाले कारोबारियों को नोटिस भेज रहा है। इस बीच रोजाना कमाकर जीवन यापन करने वाले अवधनाथ को नोटिस भेजा है। आयकर का नोटिस मिलने से अवधनाथ के परिवार के सदस्यों में हडंकप का माहौल है। अभनपुर के परसदा निवासी अवधनाथ ने अधिकारियों से नोटिस रद करने की मांग की है। आयकर ने अपने नोटिस में अवधनाथ से कहा है कि उसने वर्ष 2016-17 और 2017-18 का इनकम टैक्स जमा नहीं किया है। आय के स्रोत पर कटौती के बाद यह देखने में आया है कि इनकम टैक्स रिटर्न जमा नहीं किया जाता है। ऐसे में समय पर इनकम टैक्स जमा करें।

आयकर के अधिकारियों ने पत्र में लिखा है कि निर्धारित आय से ज्यादा होने पर सभी को रिटर्न जमा करना है। अगर जमा नहीं किया जाएगा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न को लेकर नए कानून बनाए हैं, जिसमें टैक्स रिटर्न जमा नहीं करने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना और जेल भेजने का प्रावधान है। अवधनाथ ने बताया कि वह खेती और बकरी चराकर जीवन यापन करता है। उसने इससे पहले भी कभी आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे में उसे विभाग की ओर से क्यों नोटिस भेजा गया? नोटिस में लिखा गया है कि ढाई लाख से ज्यादा आय वालों को जुलाई तक रिटर्न जमा करना था। 12 मार्च को भेजे नोटिस में अधिकारियों ने 31 मार्च तक रिटर्न जमा करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.