Move to Jagran APP

INS बेतवा को सीधा करने के लिए भारत के पास नहीं कोई क्रेन, लेंगे विदेशी मदद

आईएनएस बेतवा को सीधा करने की सारी कोशिशें फिलहाल नाकाफी साबित हुई हैं। इसको सीधा करने लायक भारत में कोई क्रेन ही नहीं है। लिहाजा अब इसके लिए विदेशी विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 10:15 AM (IST)
INS बेतवा को सीधा करने के लिए भारत के पास नहीं कोई क्रेन, लेंगे विदेशी मदद

मुंबई (जेएनएन)। नेवल डॉकयार्ड में दुर्घटनाग्रस्त हुए आईएनएस बेतवा को सीधा करने और दोबारा उपयोग में लाने लायक बनाने के लिए अब विदेशी विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। एक अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट के मुताबिक भारत में ऐसी कोई क्रेन नहीं है जो 3,850 टन वजन के आईएनएस बेतवा को उठाकर सीधा कर सके। नौसेना के पास जो क्रेन उपलब्ध हैं उनसे अधिकतम 100 टन ही उठाया जा सकता है। वहीं नौसेना अधिकारी अब तक इसको सीधा करने का कोई तरीका खोज नहीं पाए हैं। लिहाजा अभी इस काम में काफी समय लग सकता है। साथ ही इसमें करोड़ों रुपये का खर्च भी होगा। इस हादसे में नेवी के दो सैनिकों की मौत हो गई थी जबकि 22 अन्य घायल हो गए थे।

loksabha election banner

दिल्ली में भारतीय नौसेना अधिकारी कैप्टन डीके शर्मा ने बताया कि बुधवार को विशेषज्ञ क्षति का मुआयना करने के लिए डॉकयार्ड पहुंचेंगे। एडमिरल दीपक बाली की अध्यक्षता में इस हादसे की जांच के लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया है। नौसेना प्रवक्ता राहुल सिन्हा के मुताबिक कुछ विशेषज्ञ बुधवार तक यहां पहुंच सकते हैं। जिसके बाद अगले दो दिनों में शुरुआती कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की प्राथमिकता आईएनएस बेतवा को जल्द से जल्द फिर से खड़ा कर इसको फिर से उपयोग में लाने लायक बनाने की है। इस हादसे के बाद नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने डॉकयार्ड का मुआयना किया और पूरी घटना की जानकारी ली। उन्होंनेे अस्पताल जाकर इस हादसे में घायल हुए जवानों से भी मुलाकात की और उनका हालचाल भी जाना।

मुंबई : वॉरशिप INS बेतवा दुर्घटनाग्रस्त; दो सैनिकों की मौत, 15 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.