Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 10:20 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः बातचीत को तैयार अमेरिका और उ.कोरिया, डोनॉल्ड ट्रंप मई में करेंगे किम जोंग उन से मुलाकात

loksabha election banner

वॉशिंगटन। आखिरकार लंबी खींचतान के बाद अब उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत के आसार नजर आ रहे हैं। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बातचीत का आमंत्रण दिया है, जिसे ट्रंप ने स्वीकार कर लिया है। कहा जा रहा है कि मई तक दोनों के बीच मुलाकात संभव है। इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति को निमंत्रण देने के बाद दी है। जिस तरह उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ चल रही जुबानी जंग पर विराम लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलने का आमंत्रण दिया है। उससे यहीं लग रहा है कि अमेरिका समेत कई देशों की टेंशन बढ़ाने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के तेवर अब नरम पड़ रहे हैं। उत्तर कोरिया अमेरिका से बात करने के लिए तैयार हो गया है, जिस आमंत्रण को ट्रंप ने स्वीकार भी कर लिया है। दोनों पड़ोसी देशों की बातचीत के बाद दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी है। उसके मुताबिक, उ.कोरिया ने कहा है कि अगर उसे सुरक्षा की गारंटी दी जाए तो वह अपने परमाणु हथियार भी छोड़ देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उ.कोरिया की इस पहल का स्वागत किया है। उन्होंने उम्मीद जताई है परमाणु अप्रसार की दिशा में इससे मदद मिल सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-बिप्लब देब आज लेंगे त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, प्रधानमंत्री और शाह भी मौजूद रहेंगे

अगरतला।अगरतला के असम राइफल्स ग्राउंड में शुक्रवार को बिप्लब देब त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पूर्वोत्तर के इस राज्य में यह पहली भाजपा सरकार होगी। 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा और आइपीएफटी को 43 सीटों पर सफलता मिली है। इस राज्य में 25 वर्षो से माकपा नीत वाम मोर्चा की सरकार थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा भाजपा शासित तीन राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। 48 वर्षीय देब ने छह मार्च को राज्यपाल तथागत राय के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। विधानसभा चुनाव में भाजपा और आइपीएफटी को क्रमश: 35 और आठ सीटों पर सफलता मिली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लंबे समय से जुड़े रहे देब ने भाजपा की सफलता दिलाई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-फ्रांस के राष्ट्रपति अाज अाएंगे इंडिया, हिंद महासागर पर हाथ मिलाएंगे भारत-फ्रांस

नई दिल्ली। चीन की बढ़ती गतिविधियों की वजह से हिंद महासागर अभी वैश्विक कूटनीति में चर्चा के केंद्र में है। ऐसे में भारत भी इस क्षेत्र में अपनी सुरक्षा को लेकर लगातार रणनीतिक कदम उठा रहा है। इस क्रम में शनिवार को भारत और फ्रांस के बीच हिंद महासागर में रणनीतिक सहयोग पर अहम घोषणा होने की संभावना है। यह घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद होगी। भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी 20 वर्षो से है। लेकिन, हिंद महासागर को लेकर होने वाले समझौता बिल्कुल नए किस्म का होगा। यह समझौता दोनों देशों की नौसेना के लिए एक-दूसरे के सैन्य अड्डे के इस्तेमाल का रास्ता खोल सकता है। राष्ट्रपति मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट के साथ पहली भारत यात्रा पर शुक्रवार देर शाम नई दिल्ली पहुंचेंगे। उनके भव्य स्वागत की तैयारी है। पीएम मोदी स्वयं राष्ट्रपति मैक्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारेंगे। मैक्रों मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे, जहां वह मिर्जापुर में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-हो सकता है संघ के नेतृत्व में बदलाव, आज से नागपुर में बैठक

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की महत्वपूर्ण बैठक आज से शुरू होगी। इस बैठक में अगले तीन वर्षों के लिए संघ अपना एजेंडा और गतिविधि का खाका तैयार करेगा। अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में 10 मार्च को अगले सरकार्यवाह का चुनाव किया जा सकता है। संगठन के कार्यकारी प्रमुख सरकार्यवाह रोजाना के कामकाज की देखरेख करते हैं। खबरों के मुताबिक, भाजपा के वैचारिक अभिभावक माने जाने वाले इस संगठन के नेतृत्व में बदलाव भी किया जा सकता है। संघ के वर्तमान सरकार्यवाह भैयाजी जोशी संघ में सरसंघचालक मोहन भागवत के बाद दूसरे नंबर के प्रभावी व्यक्ति हैं। तीन दिनों की बैठक की जानकारी देते हुए संघ के नेता मनमोहन वैद्य ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधि सरकार्यवाह के चुनाव में हिस्सा ले सकते हैं। संघ के प्रचार प्रभारी वैद्य ने कहा कि बैठक में करीब 1500 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-संसद का बजट सत्र, विपक्ष के हंगामे से सदनों की कार्यवाही फिर हो सकती है बाधित

नई दिल्‍ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण अब तक हंगामेदार रहा है और आज भी कई मुद्दों पर विपक्ष द्वारा सरकार को घेरने की तैयारी है। एक दिन पहले महिला दिवस के अवसर पर संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह एक बार फिर 33 फीसदी महिला आरक्षण का मुद्दा उछाला गया और कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने मोर्चा संभाला। वहीं पीएनबी घोटाला, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग समेत कई अन्‍य मुद्दों पर संसद के दोनों सदनाें की कार्यवाही स्‍थगित हो गई। इस बीच राज्‍यसभा और लोकसभा स्‍पीकर ने महिला दिवस पर सभी को बधाई दी। बुधवार को भी देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिमाएं खंडित किए जाने और पीएनबी घोटाले को लेकर लोकसभा (लोस) में विपक्ष ने भारी हंगामा किया। इस कारण लगातार तीसरे दिन सदन में कोई कामकाज नहीं हो सका। उधर राज्यसभा में भी यही हाल रहा। विपक्ष व राजग के सहयोगी दलों-टीडीपी व अन्नाद्रमुक के हंगामे से कार्यवाही बाधित रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-इच्छा मृत्यु के मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आज सुनाएगी फैसला

नई दिल्ली। इच्छा मृत्यु के मामले पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ आज फैसला सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 12 अक्टूबर को अपना फैसला सुरक्षित रखा था। अंतिम सुनवाई में केंद्र ने इच्छा मृत्यु का हक देने का विरोध करते हुए इसका दुरुपयोग होने की आशंका जताई थी। पिछली सुनवाई में संविधान पीठ ने कहा था कि 'राइट टू लाइफ' में गरिमापूर्ण जीवन के साथ-साथ गरिमामय ढंग से मृत्यु का अधिकार भी शामिल है' ऐसा हम नहीं कहेंगे। हालांकि पीठ ने आगे कहा कि हम ये जरूर कहेंगे कि गरिमापूर्ण मृत्यु पीड़ा रहित होनी चाहिए। इस मुद्दे पर केंद्र सरकार ने कहा था कि इच्छा मृत्यु पर अभी सरकार सारे पहलुओं पर गौर कर रही है और इस मामले में आम जनता और इस क्षेत्र में काम कर रहे सामाजिक संगठनों से सुझाव भी मांगे गए हैं। हालांकि केंद्र ने इच्छा मृत्यु यानी लिविंग विल का विरोध किया है। बता दें कि एक एनजीओ ने लिविंग विल का अधिकार देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उसने सम्मान से मृत्यु को भी व्यक्ति का अधिकार बताया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- महाराष्ट्र: फैक्ट्री में लगी भीषण आग, तीन की मौत; मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद
तारापुर (महाराष्ट्र)
। महाराष्ट्र के पालघर में गुरुवार की रात भीषण आग लग गई। पालघर स्थित तारापुर एमआईडीसी स्थित एक फैक्ट्री में भीषण अाग लग गई है। आग इतनी भयानक है कि अगल-बगल की कई फैक्ट्रियां व गोदाम की चपेट में आ गए। कई कंपनियों को खाली कराया गया, घटना में तीन लोगों की जलकर मौत हो गई है। बताजा जा रहा है अाग से 13 लोग झुलस भी गए हैं, जिनका स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है। तारापुर एमआईडीसी में 400 से भी अधिक केमिकल कंपनियां हैं। इस तरह आगजनी की घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि केमिकल फैक्टरी का बॉयलर फटने से आग लगी। विस्फोट इतना तेज़ था कि उसकी आवाज़ कई किमी दूर तक सुनाई दी। अभी तक आग पर काबू नहीं पाया गया है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री आरुषि केस में आया नया मोड़, CBI फिर जांच करेगी हत्यारा कौन ?

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री में तब्दील हो चुके नोएडा के आरुषि-हेमराज हत्याकांड में एक बार फिर नया मोड़ आ गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआइ) ने पिछले साल आए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसमें सुबूतों के अभाव में आरुषि के पिता राजेश तलवार और मां नूपुर तलवार को बरी कर दिया था। सीबीआइ के प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है। यानी सीबीआइ नए सिरे से हत्याकांड की जांच करेगी और सच का पता लगाएगी। ऐसे में तलवार दंपती की मुश्किलें बढ़ सकती है। इससे पहले हेमराज की पत्नी खुमकला बंजाडे ने विगत दिसंबर में ही सुप्रीम कोर्ट में अपील कर दी थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-पीएनबी को घोटाले की भरपाई के लिए मिल सकता है एक साल

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के हाथों हुए 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले की भरपाई के लिए चार तिमाहियों की मोहलत मिल सकती है। पीएनबी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) को पत्र लिखकर घोटाले की रकम के बराबर रकम का प्रावधान करने के बारे में नियामक की राय मांगी है। हालांकि आरबीआइ की तरफ से बैंकों को अपने घाटे की भरपाई के लिए इस तरह का प्रावधान पहले से है। लेकिन यह मामला अपनी तरह के पहले घोटाले और हजारों करोड़ की रकम से जुड़ा है, लिहाजा पीएनबी सतर्कता से कदम उठा रहा है।धोखाधड़ी वाले लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) जारी करने की घटनाएं पहले नहीं हुई हैं। इसलिए आरबीआइ इस मामले में पीएनबी को रकम की भरपाई के लिए चार तिमाहियों, यानी एक वर्ष तक की मोहलत दे सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-यूं बदनाम हुआ मोहम्मद शमी का हसीन जहां, जानिए कैसे परत दर परत खुला मामला!

नई दिल्ली। मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे हसीन जहां ने नागपुर में रहने वाली लड़की का नाम लिखते हुए पूछा कि क्या कोई उसको जानता है। 11 बजे हसीन ने एक और लड़की का नाम लिखते हुए उसे शमी की गर्लफ्रेंड बताया। देखते ही देखते चंद घंटों में हसीन ने 11 पोस्ट कर दिए। हसीन ने शमी द्वारा इन लड़कियों के साथ की गईं अश्लील बातचीत के कुछ स्क्रीन शॉट भी पोस्ट किए लेकिन बाद में उन्हें हटा दिया। किसी भी पोस्ट में शमी के नाम की पहचान नहीं होती दिख रही है लेकिन उनकी पत्नी ने बुधवार की सुबह कहा कि ये मेरा ही फेसबुक अकाउंट है। हसीन ने कहा कि शमी ने एक फोन अपनी कार के डैशबोर्ड में छुपा रखा था। एक दिन मुझे वह फोन मिल गया। मुझे उस कार से कुछ कंडोम भी मिले। यह फोन लॉक किया हुआ था लेकिन कई बार पैटर्न बदलने पर लॉक खुल गया। इसके बाद मैंने उनकी गैर महिलाओं से बातचीत के स्क्रीन शॉट ले लिए। जैसे ही शमी को अपना फोन गायब होने की जानकारी मिली तो वह बुरी तरह से भड़क उठे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.