Move to Jagran APP

प्रयागराज पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp', फैक्ट चेकिंग का प्रशिक्षण दिया

विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पहुंच गया है इससे पहले यह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चलाया गया था। अभियान के तहत विश्वास न्यूज के फैक्ट चेकर्स ने छात्रों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2022 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 03:40 PM (IST)
प्रयागराज पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp', फैक्ट चेकिंग का प्रशिक्षण दिया
विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज पहुंचा।

नई दिल्ली, जेएनएन। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के बाद आज विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज पहुंचा, जहां विश्वास न्यूज के फैक्ट चेकर्स ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया। आज के कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया और इसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज और डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस के छात्र शामिल हुए।

loksabha election banner

'सच के साथी फैक्ट्स अप' अभियान की हुई सराहना 

विश्वास न्यूज के इस वेबिनार में सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज के डॉ. धनंजय चोपड़ा और कंप्यूटर साइंस, डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकशंस के प्रोफेसर डॉ. आशीष खरे बतौर गेस्ट शामिल हुए। कार्यक्रम के आयोजन के प्रति विश्वास न्यूज और दैनिक जागरण का आभार जताते हुए डॉ. चोपड़ा ने 'सच के साथी फैक्ट्स अप' अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह अभियान मीडिया साक्षरता और फैक्ट चेकिंग के बारे में छात्रों समेत समाज के अन्य हिस्से में जागरूकता फैलाएगा और ऐसे कार्यक्रम समय की जरूरत हैं।

विश्वास न्यूज ने छात्रों को दी फैक्ट चेकिंग ट्रेनिंग 

विश्वास न्यूज की डिप्टी एडिटर देविका मेहता ने कार्यक्रम में शामिल छात्रों को फैक्ट चेकिंग और डिजिटल सेफ्टी के तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया। छात्रों को यूनिक पासवर्ड बनाने के टिप्स देते हुए उन्होंने बताया कि वे किस तरह से अपने ऑनलाइन डेटा और अन्य जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं, जहां हैकिंग और फिशिंग की घटनाओं की वजह से लोगों को आर्थिक नुकसान तक उठाना पड़ता है। कार्यक्रम में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेकर और सीनियर सब एडिटर ज्योति कुमारी ने सोशल मीडिया पर फेक पोस्ट्स को पहचानने और उसके चेक करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सचेत रहकर फर्जी खबरों से बचा जा सकता है। इंटरनेट पर कई ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध हैं और इनकी मदद से किसी भी वीडियो या तस्वीर की जांच की जा सकती है। उन्होंने छात्रों को कई टूल्स और उसके एप्लिकेशन से भी परिचित कराया।

क्या है सच के साथी अभियान?

गौरतलब है कि विश्वास न्यूज देश के 10 राज्यों के 17 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। गुजरात, हिमाचल, उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार के प्रतिभागियों के लिए भी यह आयोजन किया जा रहा है। विश्वास न्यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्वास न्यूज की वेबसाइट (https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-facts-up/) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.