Move to Jagran APP

शाहीन बाग इलाके में सुचारू यातायात बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका

कालिंदी कुंज-शाहीन बाग मार्ग पर सुचारू तरीके से यातायात बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Mon, 20 Jan 2020 10:55 PM (IST)
शाहीन बाग इलाके में सुचारू यातायात बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका
शाहीन बाग इलाके में सुचारू यातायात बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका

नई दिल्ली, प्रेट्र। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले करीब एक महीने से शाहीन बाग में महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं और इस वजह से कालिंदी कुंज-शाहीन बाग मार्ग का हिस्सा बंद है। इस मार्ग पर सुचारू तरीके से यातायात बहाली के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

याचिका में कहा गया है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने 14 जनवरी को इस मार्ग पर हो रही यातायात संबंधी बाधाओं को लेकर तत्काल फैसला सुनाने से इन्कार कर दिया था। हाईकोर्ट ने कहा था कि वह सीधे तौर पर प्रदर्शन से निपटने, प्रदर्शन स्थल या यातायात को लेकर कोई निर्देश नहीं देगा क्योंकि इससे निपटना वास्तविक स्थिति और पुलिस के विवेक पर निर्भर करता है। वकील और सामाजिक कार्यकर्ता अमित साहनी ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर करके शाहीन बाग में स्थिति के निरीक्षण का आग्रह किया है।

देश के अन्‍य भागों में ऐसे प्रदर्शनों के लिए मिल रही प्रेरणा

साहनी ने कहा कि शाहीन बाग में हो रहे प्रदर्शन ने कई अन्य जगहों पर भी इसी तरह के प्रदर्शनों को शुरू करने की प्रेरणा दी है और इसे जारी रहने देना खराब चलन शुरू करना होगा। याचिका में कहा गया है कि कालिंदी कुंज मार्ग काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिल्ली को हरियाणा के फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के नोएडा से जोड़ता है। इस मार्ग का इस्तेमाल करने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कोई चारा नहीं देखकर क्षेत्र के कारोबारियों ने दुकानें बंद कर दी हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

लोगों को हो रही ज्‍यादा परेशानी

पिछले दिनों शाहीन बाग रास्ते के बंद होने के कारण लोगों को हो रही परेशानी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस को जल्द से जल्द मामला सुलझाने के निर्देश दिए थे। जो रास्ता पहले लोग 20-25 मिनट में तय करते थे, उसे तय करने में एक तीन से चार घंटे लग रहे हैं। शाहीन बाग के धरने के कारण कालिंदी कुंज पर दिल्ली-नोएडा मार्ग बंद होने से मथुरा रोड, आउटर रिंग रोड, रिंग रोड, डीएनडी, बारापुला से लेकर एमबी रोड तक पूरी तरह से ठप हो गया। लोगों को दो-चार किलोमीटर की दूरी तय करने में भी तीन-चार घंटे लग रहे हैं।