Move to Jagran APP

NHAI Plan on NH 9, इस साल के अंत तक ही रोशन हो पाएगा NH-9, बनेंगे 5 फुटओवर ब्रिज भी, पढ़ें डिटेल

एनएचएआई एनएच-9 पर पैदल सड़क पार करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए 5 एफओबी बनवा रही है जिससे वो आसानी से दूसरी ओर पहुंच सकें।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 06:26 PM (IST)
NHAI Plan on NH 9, इस साल के अंत तक ही रोशन हो पाएगा NH-9, बनेंगे 5 फुटओवर ब्रिज भी, पढ़ें डिटेल
NHAI Plan on NH 9, इस साल के अंत तक ही रोशन हो पाएगा NH-9, बनेंगे 5 फुटओवर ब्रिज भी, पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। एनएचएआई की ओर से इन दिनों दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को चौड़ा किए जाने का काम किया जा रहा है। एनएच-9(पहले एनएच-24) को एनएचएआई अब 14 लेन का बना रहा है। अभी तक ये मात्र 6 लेन का ही था। इसमें बीच की लेन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे होगी बाकी की लेन दिल्ली जाने और आने वाले इस्तेमाल कर पाएंगे। एनएचएआई इस लगभग 60 किलोमीटर के स्ट्रेज को चौड़ा करने का काम कर रहा है। सराय काले खां से यूपी गेट तक इसे चौड़ा करने का काम पूरा हो चुका है। अभी यूपी गेट से लाल कुआं तक के लिए दिन रात काम किए जा रहे हैं। जिससे इसका काम जल्द खत्म किया जा सके। इस पूरे स्ट्रेज पर 24 घंटे ट्रैफिक चलता रहता है। 

prime article banner

सड़क को चौड़ा करने के साथ ही इसे पैदल सड़क पार करने वालों की सहूलियत के हिसाब से भी बनाया जा रहा है। पैदल सड़क पार करने वालों के लिए एनएचएआई यहां पर 5 फुटओवर ब्रिज बनवाएगा, इस फुटओवर ब्रिज के बन जाने के बाद सड़क पार करके दूसरी ओर जाने वालों को कोई समस्या नहीं होगी वो इसका इस्तेमाल करते हुए आसानी से दूसरी ओर जा सकेंगे। दिल्ली की सीमा में एनएचएआई ने ऐसे फुटओवर ब्रिज बना भी दिए हैं। एनएचएआई ने यूपी गेट से लाल कुआं तक ऐसे फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए जगह भी चिन्हित कर ली है। सड़क बना दिए जाने के बाद ये फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। फिलहाल एनएचएआई का प्लान सड़क चौड़ी कर दिए जाने के बाद उसे ट्रैफिक के लिए खोलना है उसके बाद एफओबी पर भी काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 3000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं, इसको 2.5 साल में बनकर तैयार होना था मगर कई वजहों से इसमें लगने वाला समय बढ़ता ही जा रहा है। अलग-अलग स्ट्रेज को अलग-अलग समय पर खोलने के लिए डेटलाइन भी फिक्स की गई थी मगर वो काम अपनी डेटलाइन पर खत्म नहीं हो सके। एनएचएआई हर बार नई डेटलाइन तय कर रही है।

बढ़ती जा रही डेटलाइन

अब ये तय किया गया है कि यूपी गेट से डासना तक एनएच-24 चौड़ीकरण को दो फेज में ट्रैफिक के लिए खोला जाएगा। पहले फेज में इसे यूपी गेट से विजयनगर तक मार्च 2019 तक खोला जाना था मगर अभी तक यहां पर ये काम खत्म नहीं हो पाया। अभी यहां पूरा काम खत्म होने में कम से कम तीन माह का समय और लगेगा उसके बाद ही इसे ट्रैफिक के लिए खोला जा सकेगा। विजयनगर से डासना तक के स्ट्रेच को मई 2020 तक खोले जाने की संभावना है। विजयनगर तक एनएच-24 के खुल जाने से नोएडा और दिल्ली जाने वाले हजारों वाहन चालकों को काफी राहत मिल जाएगी क्योंकि अभी जगह-जगह जाम लगने की वजह से पब्लिक को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस जाम से राहत देने के लिए नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इसे पहले खोलने का फैसला किया है जबकि पहले करीब 20 किमी के इस फेज को एक साथ ही खोलने का निर्णय हुआ था। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि विजयनगर से डासना वाले फेज में कई तरह की समस्या है। उसके निर्माण में अभी समय लग सकता है। जबकि इस यूपी गेट से डासना के फेज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

वाहनों के साथ पैदल सड़क पार करने वालों को भी मिलेगी सहूलियत

एनएचएआई सड़क को चौड़ा करने के साथ ही पैदल सड़क पार करने वालों को भी सहूलियत देगा। वाहन चालक तो यहां से आसानी से निकल जाएंगे। इसी के साथ जो लोग एनएच-9 को पार करके दूसरी ओर जाना चाहते हैं उनके लिए एफओबी का भी प्रावधान रखा गया है। ऐसे 5 पॉइंट एनएचएआई ने पहले ही चिन्हित कर लिए हैं, जो कंपनी यहां एनएच-9 को चौड़ा करने का काम कर रही है उसी को यहां पर एफओबी भी बनाकर देने है। ये एफओबी ऐसे होंगे कि पैदल चलने वाले आसानी से इस पर चढ़कर दूसरी ओर जा सकेंगे। जहां अधिक भीड़ होगी वहां पर एस्केलेटर्स भी लगाए जाएंगे। जिससे अपने भारी भरकम सामानों के साथ भी पैदल ही लोग आसानी से दूसरी तरफ जा सकें। इन एफओबी पर किसी तरह का विज्ञापन नहीं होगा। एनएचएआई के अधिकारियों की देखरेख में ये बनाए जाएंगे।

एनएचएआई एनएच-9 पर 5 फुटओवर ब्रिज बनवाएगी

एनएचएआई एनएच-9 पर 5 फुटओवर ब्रिज बनाएगी। इन 5 फुटओवर ब्रिज के बन जाने के बाद लाखों लोगों को सड़क पार करने में आसानी होगी, उनको चलते ट्रैफिक के बीच से सड़क पार नहीं करना होगा। अभी तक एनएच-9 पर यूपी गेट के बाद से कोई लाल कुंआ तक कोई भी फुटओवर ब्रिज नहीं है जिसके कारण नोएडा, विजय नगर, इंदिरापुरम, सिद्धार्थ विहार जैसे इलाकों में रहने वालों को एनएच-9 के चलते ट्रैफिक के बीच से ही सड़क के उस पार जाना होता है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर आरपी सिंह का कहना है कि पैदल सड़क पार करने वालों की समस्या को देखते हुए यहां पर ये फुटओवर ब्रिज प्लान किए गए हैं। एनएच का काम खत्म होने के साथ ही इन फुटओवर ब्रिजों का काम भी खत्म किया जाएगा।  

अभी तक नहीं है कोई व्यवस्था

अभी तक एनएच-9 पर सड़क के दूसरी ओर जाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। यदि किसी पैदल चलने वाले को सड़क के दूसरी ओर जाना होता है तो उसे एनएच-9 के चलते ट्रैफिक के बीच से ही सड़क पार करनी होती है, इससे कई बार दुघर्टना भी हो जाती है। एनएच-9 के चौड़ीकरण का काम शुरू होने से पहले अंडरपास भी बने हुए थे वो भी इस काम की वजह से खत्म कर दिए गए हैं। फिलहाल सिर्फ शिप्रा अंडरपास ही खुला हुआ है और बाकी सभी खत्म हो गए हैं। 

लाखों पैदल चलने वालों को होगा फायदा एनएचएआई

इन एफओबी को खोड़ा से लेकर कोलंबिया एशिया अस्पताल (वेव सिटी के पास) तक बनवा रही है। दरअसल एनएच के दोनों ओर काफी संख्या में आबादी बसी हुई है। लाखों लोग रोजाना एक तरफ से दूसरी ओर आते-जाते हैं। अभी तक इन लोगों को दूसरी ओर जाने के लिए या तो अंडरपास या फिर एनएच पर बनी हुई लाल बत्ती का ही प्रयोग करके जाना पड़ रहा था। फुटओवर ब्रिज बन जाने के बाद लोग इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

इन जगहों पर बनाया जाएगा एफओबी

- खोड़ा से इंदिरापुरम

- मॉडल टाउन अंडरपास के पास (इलेक्ट्रानिक सिटी मेट्रो स्टेशन से सीआईएसएफ)

- छिजारसी से अहिंसा खंड-2, (हिंडन पुश्ता रोड)

- अंतरिक्ष सोसायटी से राहुल विहार

- कोलंबिया एशिया अस्पताल के निकट

सात अंडरपास बन कर तैयार

एनएचएआई वाहन चालकों की सुविधा के लिए यूपी गेट से डासना के बीच 13 अंडरपास बना रही है। यूपी गेट से विजयनगर के बीच सात अंडरपास बनकर तैयार हो चुके हैं। इसमें खोड़ा, मकनपुर, काला पत्थर, सेक्टर-63, सिद्धार्थ विहार, प्रताप विहार और विजयनगर शामिल हैं। इसके अलावा शिप्रा, सीआईएसएफ और छिजारसी के पास वन-वे का अंडरपास बनाया जा रहा है, इन सभी के लिए तेज गति से काम हो रहा है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को नहीं खोला जाएगा

एनएचएआई के जीएम मुदित गर्ग ने बताया कि यूपी गेट से विजयनगर के बीच एनएच-24 के चार-चार लेन के अप और डाउन रैंप को खोला जाएगा। जबकि सिक्स लेन के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को इस दौरान नहीं खोला जाएगा क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यूपी गेट से चलने के बाद हापुड़ तक बीच में कोई कट नहीं होगा। अभी इसका निर्माण भी पूरा नहीं हुआ है। 

विजयनगर से डासना के बीच थी तीन बड़ी रुकावटें

गंगा वाटर पाइपलाइन:- विजयनगर से डासना तक एनएच-24 के दोनों तरफ पानी की दो बड़ी पाइप लाइनें गुजरती है। एक 14 किमी लंबी है तो दूसरी पाइप लाइन 6 किमी लंबी है। दोनों प्रताप विहार गंगा वाटर प्लांट तक जाती है। अधिकारी बताते हैं कि इसे शिफ्ट करने का काम शुरू किया गया है मगर अभी इसमें समय लग रहा है।

रेलवे पुल:- चिपियाना के पास आने वाले रेलवे पुल का निर्माण का मामला फंसा हुआ है। अभी रेलवे की तरफ से क्लीयरेंस समेत अन्य काम बचे हुए हैं। इसके बाद ही इसका निर्माण शुरू किया जा सकेगा।

बिजली लाइन:- विजयनगर से लेकर डासना के बीच बिजली की कई डिस्ट्रीब्यूशन लाइनों को शिफ्ट होना है। इसके लिए बिजली विभाग से एनओसी मिलनी है। जब ये काम शुरू होंगे तो उसमें कम से कम पांच से सात महीने का समय लग जाएगा।

बढ़ता जा रहा ट्रैफिक का बोझ

नोएडा और इंदिरापुरम से सटे होने के कारण एनएच 9 पर सालों से ट्रैफिक का बोझ लगातार बढ़ा है। ऐसे में इसके चौड़ीकरण से लोगों में ये आस जगी है कि आने वाले समय में ट्रैफिक की समस्या से उन्हें काफी हद तक निजात मिलेगी। एनएच 9 के चौड़ीकरण के इस काम को हाइब्रिड एन्युटी मॉडल के आधार पर तैयार किया जा रहा है, जिससे प्रोजेक्ट में देरी की आशंका कम होगी। प्रस्तावित एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक करने की योजना है ताकि टोल पर भीड़ ना लगे। प्रोजेक्ट एक बार पूरा होने पर दिल्ली से मेरठ की दूरी 2.5 घंटे के बजाय मात्र 40 मिनट में ही तय की जा सकेगी। 

बढ़ेगें प्रोपर्टी के दाम

एनएच -9 के चौड़ा हो जाने से इसके आसपास प्रॉपर्टी के दाम बढ़ने की उम्मीद है। एनएच 9 के आसपास का इलाका काफी लंबे समय से लोगों के लिए खास रहा है। इसके चौड़ा हो जाने के बाद लोग यहां पर रहना पसंद करेंगे। इसके अलावा गाजियाबाद से लगे सिद्धार्थ विहार में बनने वाले नई टाउनशिप में भी लोगों की दिलचस्पी बढ़ने की उम्मीद है। ट्रैफिक कम होने की उम्मीद में लाल कुआं से लगे बड़े टाउनशिप भी दिल्ली से दूर नहीं रह जाएंगे।

फेस-1

निजामुद्दीन से दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा

लंबाई-8.7 किमी

-काम पूरा हो चुका है

-केवल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस होगा

फेस-2

दिल्ली-यूपी सीमा-डासना

लंबाई-19.2 किमी

डेडलाइन-दिसंबर 2019

-एनएच-24 और एक्सप्रेस दोनों 

फेस-3

डासना से हापुड़

लंबाई-22.2 किमी

डेडलाइन-15 जून 2019

-केवल एनएच-24 होगा 

फेस-4

लंबाई-46 किमी

डेडलाइन-दिसंबर 2019

केवल-दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे होगा 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.