Move to Jagran APP

DU B.Sc Hons Chemistry Cut Off List 2019: जारी हुई B.Sc केमेस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ, जानें कॉलेजों की मेरिट

DU B.Sc Hons Chemistry Cut Off List 2019 डीयू ने B.Sc Hons Chemistry के लिए कटऑफ जारी कर दी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 10:58 AM (IST)
DU B.Sc Hons Chemistry Cut Off List 2019: जारी हुई B.Sc केमेस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ, जानें कॉलेजों की मेरिट
DU B.Sc Hons Chemistry Cut Off List 2019: जारी हुई B.Sc केमेस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ, जानें कॉलेजों की मेरिट

नई दिल्ली,जेएनएन। DU B.Sc (Hons) Chemistry Cut Off List 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों (under graduate courses) में प्रवेश के लिए कट ऑफ जारी कर रहा है। शनिवार को डीयू ने साइंस स्ट्रीम के लिए दूसरी कट ऑफ जारी कर दी है। अब बीएससी केमेस्ट्री आनर्स में प्रवेश करने के लिए डीयू ने कट ऑफ लिस्ट जारी की है। छात्रों को DU के टॉप कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए कम से कम 97 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होगी। 

loksabha election banner

दिल्ली यूनिवर्सिटी 2019 केमेस्ट्री ऑनर्स की बात करें तो दयाल सिह कॉलेज कट ऑफ जनरल वर्ग के छात्रों के लिए को 97% ओबीसी 94% एससी को 89% एसटी में 80 प्रतिशत रही है। इसी तरह शिवाजी कॉलेज में जनरल वर्ग के लिए 94%, ओबीसी 92% एससी 88% एसटी 80% है। छात्र अब डीयू साइंस स्ट्रीम कट-ऑफ लिस्ट को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट  पर चेक कर सकते हैं। छात्र इस बात का ध्यान रखें की प्रवेश प्रक्रिया को चार दिनों में पूरा किया जाना है। इसलिए सलाह दी जाती है कि आप अपने दस्तावेज और फोटोकॉपी तैयार रखें।

पहले दिन ही कुछ पाठ्यक्रमों में ज्यादातर सीटें फुल
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के नॉर्थ कैंपस के टॉप कॉलेजों में कुछ पाठ्यक्रम ऐसे हैं, जिनमें पहले कटऑफ के तहत दाखिले के पहले ही दिन ज्यादातर सीटें भर गई हैं। ऐसे में इन पाठ्यक्रमों में दूसरे कटऑफ तक छात्रों को दाखिले का मौका मिलने की उम्मीद कम दिख रही है। शुक्रवार को हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में ढाई सौ से ज्यादा सीटें भर गई हैं।

कई कॉलेजों के प्राचार्यो ने बताया कि इस वर्ष सीबीएसई में 90 फीसद अंक लाने वाले छात्रों की संख्या 94 हजार से ज्यादा है। इस वजह से कटऑफ में उछाल होने के बाद भी कई पाठ्यक्रमों में दाखिले हो गए हैं। सीमित सीटें होने की वजह से कटऑफ ज्यादा निर्धारित किया जाता है। हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में कटऑफ 99 फीसद है। पहले ही दिन इसकी 43 में से 31 सीटों पर दाखिले हो गए हैं। प्राचार्य अंजु श्रीवास्तव ने बताया कि कॉलेज में कुल 820 सीटों में से 310 पर पहले दिन ही दाखिले हो गए हैं। फिजिक्स ऑनर्स में भी 63 में से 53 सीटों पर छात्रों ने दाखिले ले लिए। सामान्य श्रेणी में फिजिक्स में 100 अंक लाने वाले छात्रों के फिजिक्स ऑनर्स में दाखिले हुए हैं। दूसरे कटऑफ तक कॉलेज की लगभग सभी पाठ्यक्रमों की सीटें भर सकती हैं।

फिजिक्स ऑनर्स में सबसे ज्यादा दाखिले
मिरांडा हाउस कॉलेज की प्राचार्य विजयलक्षमी नंदा ने बताया कि फिजिक्स ऑनर्स और हिंदू कॉलेज ऑनर्स में सबसे ज्यादा दाखिले हुए हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में दूसरा कटऑफ जारी होने से पहले सीटें भर सकती हैं। कॉलेज में सभी पाठ्यक्रमों की कुल 1100 सीटें हैं, जिनमें से करीब 280 सीटें पहले ही दिन भर गईं। छात्रओं के लिए ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.