राज्य ब्यूरो, मुंबई। पिछले 36 घंटों से हो रही लगातार तेज बरसात ने मुंबई के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है और कई लोकल ट्रेनें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। विमान 20 से 25 मिनट की देरी से उड़ान भर रहे हैं और सड़क यातायात चरमरा गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी भारी बरसात जारी रहने की चेतावनी दी है।

मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से बारिश जारी है। मंगलवार सुबह से बुधवार शाम तक देश की आर्थिक राजधानी लगातार पानी-पानी होती रही। बुधवार सुबह तक 24 घंटों के दौरान औसतन 100 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी थी।

मुंबई की सड़कों पर भरा पानी
दोपहर बाद ढाई बजे तक सांताक्रूज क्षेत्र ने 206 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की। दोपहर बाद करीब तीन बजे समुद्र में 4.18 मीटर से अधिक का ज्वार आने के कारण जलभराव की स्थिति और विकट हो गई। मुंबई के सायन, माटुंगा, कुर्ला, भांडुप, अंधेरी, जोगेश्वरी के निचले इलाकों में सड़कों पर दो फुट से ज्यादा पानी भर गया।

पूर्वी एवं पश्चिमी महामार्ग सहित जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड पर लंबे-लंबे ट्रैफिक जाम लग गए। रेल पटरियों पर पानी भर जाने के कारण पश्चिम रेलवे, मध्य रेलवे और हार्बर रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं दिन भर बाधित रहीं। लंबी दूरी की गाड़ियों को भी रोकना पड़ा। सायन और कुर्ला के बीच लोकल ट्रेन में फंसे यात्रियों को रैंप लगाकर ट्रेन से बाहर निकालना पड़ा।

कई ट्रेनें हुईं रद
भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें रद हो गई हैं। पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी है कि भारी बारिश के बाद हुए जल भराव की वजह से मुंबई डिविजन की ट्रेनों को रद कर दिया गया है। रद हुई ट्रेनें 12925 पश्चिम एक्सप्रेस, 12216 दिल्ली गरीबरथ, 22949 बांद्रा टर्मिनल दिल्ली एक्सप्रेस, 22917 हरिद्वार एक्सप्रेस और 14708 रानकपुर एक्सप्रेस हैं।  

इसके साथ ही बारिश के बाद हुए जल भराव की वजह से मुंबई डिविजन की इन ट्रेनों को भी रद कर दिया गया है।  12925 पश्चिम एक्सप्रेस, 12216 दिल्ली गरीबरथ, 22949 बांद्रा टर्मिनल दिल्ली एक्सप्रेस, 22917 हरिद्वार एक्सप्रेस और 14708 रानकपुर एक्सप्रेस हैं।

मुंबई पुलिस ने जारी किया निर्देश
मुंबई के मध्य से बहने वाली मीठी नदी में उफान देखते हुए उसके आसपास की झोपड़पट्टियों से करीब 1500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश मंगलवार रात को ही जारी कर दिए गए थे। मुंबई महानगरपालिका एवं मुंबई पुलिस द्वारा नागरिकों को आवश्यक कार्य होने पर ही बाहर निकलने की सलाह दी गई थी। इसके बावजूद कार्यालयों के लिए निकले लोगों को रेलवे प्लेटफार्मो पर घंटों खड़े रहना पड़ा। बेस्ट की बस सेवाएं भी जलभराव के कारण प्रभावित हुईं। कई बसों के रूट बदलने पड़े।

जोगेश्वरी और पवई के बीच स्थित सारीपूत नगर में पहाड़ी धसकने की घटना भी हुई। लेकिन किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। मुंबई और ठाणे के पड़ोसी जिले पालघर में वसई-विरार क्षेत्र भी जलभराव से बुरी तरह प्रभावित है।

कैंसल हुए लांच, परेशान रहे सितारे
दिन-रात जागने वाला फिल्मोद्योग भी बरसात से प्रभावित हुए बगैर नहीं रह सका। बरसात के कारण कई फिल्मी इवेंट कैंसल किए गए। फिल्म 'पल पल दिल के पास' के ट्रेलर की लांचिंग को टाल दिया गया। यह पहला मौका था जब सनी देओल अपने बेटे करण देओल को मीडिया के सामने लेकर आने वाले थे।

इसे भी पढ़ें:Mumbai Rains Twitter Reactions: बारिश के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किए मीम्स

रिचा चढ्डा और अक्षय खन्ना अभिनीत फिल्म सेक्शन 375 के इंटरव्यूज भी टाल दिए गए। वरुण धवन ने शूटिंग निरस्त कर दी। विकी कौशल ने अपनी कार से शूट की हुई एक तस्वीर साझा की है जिसमें वह डूब गए रास्ते से निकल रहे हैं। बिपाशा ने एक वीडियो बनाते हुए लिखा है कि मुंबई वेनिस बन गया है। काजोल ने सोशल मीडिया पर बरसात एक छोटा सा वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, 'घर पर रहें और इस डरावनी बारिश के दिन को देखें।'

इसे भी पढ़ें: Mumbai Rains: अमिताभ बच्चन के घर प्रतीक्षा में घुसा पानी, सनी देओल की फिल्म का लांच हुआ कैंसिल

इसे भी पढ़ें: Mumbai Rains: Uber go और OLA चार्ज कर रहे हैं मुंहमांगी कीमत

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप