Move to Jagran APP

Monsoon Update: दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां बारिश ने मचाई तबाही

दिल्ली में आज सुबह से हो रही बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है वहीं उत्तराखंड के मांडो गांव में बादल फटने से तीन लोगों की मौत की खबर है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश औऱ मुंबई में भी भारी बारिश से जन-धन की हानि हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 07:23 AM (IST)
Monsoon Update: दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां बारिश ने मचाई तबाही
अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में मानसून के सक्रिय होने से कई बारिश का दौर लगातार जारी है। दिल्ली में आज सुबह से हो रही बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है वहीं उत्तराखंड के मांडो गांव में बादल फटने से तीन लोगों की मौत और चार लोगों के लापता होने की खबर है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश औऱ मुंबई में भी भारी बारिश से जन-धन की हानि हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले एक हफ्ते तक उत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है,जबकि पश्चिमी क्षेत्रों में 23 जुलाई तक बादल बरसेंगे।

loksabha election banner

आज हरियाणा, दिल्ली सहित कई राज्यों में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद उत्तरी क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अगले छह-सात दिनों में भारी बारिश होगी तो वहीं मानसून का सबसे ज्यादा प्रभाव दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के क्षेत्रों में दिखाई देगा।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, बाकी गुजरात, केरल, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश, दो लोगों की मौत

दिल्ली में सोमवार की सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। कई क्षेत्रों में जलभराव से जनजीवन अस्तव्यस्त है। बारिश के पानी में डूबने की वजह दो लोगों की मौत हो गई है। पहला मामला साउथ ईस्ट दिल्ली है जहां पर पुल प्रह्लादपुर अंडरपास में जलभराव में डूबकर एक युवक की मौत हो गई। बारिश के पानी में डूबने से दूसरी मौत बाहरी दिल्ली में हुई। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में 2 दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में 32 मौतें, भारी बारिश का अलर्ट जारी

मुंबई में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा 24 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया गया है। तीन घंटे की बरसात ने मुंबई की सूरत बिगाड़ दी है। कहीं पानी में कार तैरती दिखी तो कहीं बाइकें बहने लगीं। कुछ इलाकों में घरों में भी पानी घुस गया है। वहीं कई ऐसे इलाके हैं जहां सड़कें तालाब हो गईं, ट्रेन की पटरियां पानी में डूब गईं। वहीं, हवाई यातायात पर भी मौसम का असर देखने को मिला है। मुंबई में बारिश और भूस्खलन ने जबरदस्त तबाही मचाई। मरने वालों की संख्या अब 32 हो चुका है। सिर्फ चैंबूर के हादसे में 19 की मौत हुई है जहां पहाड़ का मलबा गिरा था। कुल 5 हादसे हुए हैं।

हिमाचल में भारी बारिश का कहर, 22 जुलाई तक अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश ने कहर बरपाया है। भूस्खलन के कारण प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं। नदी-नाले उफान पर हैं। चंबा जिले में एक कार भूस्खलन की चपेट में आने से रावी नदी में समा गई। कार में एक ही परिवार के तीन लोग सवार थे। पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव अभियान चला रखा है। अभी एक महिला का शव बरामद हुआ है। अन्य दो की तलाश जारी है। राजधानी शिमला में भी झमाझम बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में 19 जुलाई को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 20 जुलाई को ऑरेंज और फिर दो दिन येलो अलर्ट जारी किया है। 22 जुलाई तक प्रदेश भर में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही, भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा का कहर टूटा है। यहां के दो अलग-अलग जगहों पर बादल फटने से तबाही मची है। उत्तरकाशी जिले के बाद टिहरी गढ़वाल में भी बादल फटने की घटना हुई है। राहत और बचाव का कार्य जारी है।

टिहरी गढ़वाल के भीलान्गना में बादल फटने से करीब आधा दर्जन घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इससे पहले उत्तरकाशी के मांडो गांव में बादल फटने की घटना में 3 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.