नई दिल्‍ली, जेएनएन। मोदी सरकार को सत्‍ता पर काबिज हुए 8 साल हो गए हैं। नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। मोदी सरकार को इन 8 सालों में कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। लेकिन कुल मिलाकर देखें, तो मोदी सरकार के ये आठ साल आम जनता को समर्पित रहे। इस दौरान केंद्र सरकार कई ऐसी जन कल्‍याणकारी योजनाएं लेकर आई, जिनसे आम लोगों को बेहद लाभ पहुंचा। जन धन योजना, आयुष्‍मान योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना और उज्‍ज्‍वला योजना से करोड़ों लोगों के जीवन में परिवर्तन देखने को मिला। आइए आपको बताते हैं बीते 8 सालों में लाई गई मोदी सरकार की आठ योजनाओं के बारे में जिनका लाभ करोड़ों लोगों को मिल रहा है।

1- प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि

पीएम नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी योजना 'प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि' का लाभ लाखों किसानों को मिल रहा है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्‍टेयर से कम जमीन है। योजना के तहत ऐसे किसानों के परिवारों को हर वर्ष 6 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। ये रुपये चार-चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्‍त के रूप में किसानों के खाते में भेजे जा रहे हैं। इस योजना का लाभ लाखों गरीब किसानों को हो रहा है।

2- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

अगर आप अपना कोई व्‍यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। योजना में तीन कैटेगरी- शिशु, किशोर और तरुण हैं। शिशु कैटेगरी के तहत 50 रुपये तक का लोन दिया जाता है। किशोर कैटेगरी के तहत 50 हजार रुपये से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है। वहीं, तरुण कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। अगर आपको अपना बिजनेस बढ़ाना है, तो उसके लिए भी इस योजना के तहत लोन उपलब्‍ध कराया जाता है। इस योजना को शुरू हुए 7 साल हो चुके हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में मुद्रा योजना के तहत 3,10,563.84 करोड़ रुपये के 4,89,25,131 लोन पास हुए हैं। इनमें से लोगों को 3,02,948.49 करोड़ रुपये की राशि दी जा चुकी है।

3- आयुष्‍मान भारत योजना

आयुष्‍मान भारत योजना गरीबों के लिए जीवनदान साबित हो रही है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष फ्री बीमा की सुविधा दी जा रही है। इसे सरकारी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍कीम माना जा सकता है। इस योजना को 2018 में लॉन्‍च किया गया था। इस योजना के कारण करोड़ों लोगों को अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल रही हैं।

4- प्रधानमंत्री आवास योजना

केंद्र सरकार का लक्ष्‍य सभी को घर उपलब्‍ध कराना है। इसी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को लॉन्‍च किया गया। इस योजना के तहत होम लोन में सब्सिडी दी जा रही है। इस सब्सिडी के तहत होम लोन लेने वाले को लगभग 2 लाख 60 हजार रुपये का लाभ मिलता है। इस स्‍कीम से लोगों को अपना घर खरीदने में तो मदद मिल ही रही है, वहीं देश की अर्थव्‍यवस्‍था को भी गति मिल रही है।

5- उज्‍ज्‍वला योजना

पीएम मोदी की इस महत्‍वाकांक्षी योजना ने गरीब महिलाओं के मुश्किल भरे जीवन की राह कुछ आसान की है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को बड़ी संख्‍या में एलपीजी गैस सिलेंडर बांटे गए। इसके साथ ही दीपावली और होली के अवसर पर गैस सिलेंडर को फ्री में रीफिल करके दिया जाता है। इस योजना की वजह से लाखों महिलाएं बिना किसी परेशानी के घर में खाना बना रही हैं।

6- बीमा योजना

मोदी सरकार की ओर से दो बीमा योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ लाखों लोग उठा रहे हैं। इनमें एक है, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और दूसरी जीवन ज्‍योति बीमा योजना। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत मात्र 12 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम का भुगतान कर 2 लाख रुपये तक का सुरक्षा कवर पा सकते हैं। वहीं, जीवन ज्‍योति बीमा योजना के तहत सालाना 300 रुपये प्रतिवर्ष का भुगतान कर 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयुवर्ग के लोग उठा सकते हैं।

7- प्रधानमंत्री जन धन योजना

मोदी सरकार की इस योजना की कई अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थाओं ने भी तारीफ की है। इस योजना के जरिए लाखों गरीब लोगों का बैंक अकाउंट जीरो बैलेंस पर खुलवाया गया है। इस योजना का लाभ परिवार के दो सदस्‍य उठा सकते हैं। जन धन योजना के तहत खोले गए खाते पर बैंक किसी भी प्रकार का सर्विस चार्ज नहीं लगाता है। इन खातों को खुलवाने का एक लाभ ये भी हुआ है कि अब सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ सीधे जन धन खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

8- प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना

कोरोना महामारी के दौरान लगे लाकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना ने लाखों लोगों का पेट भरा। इस योजना के तहत 5 किलो राशन प्रति व्‍यक्ति हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है। योजना का सीधा लाभ 80 करोड़ से अधिक लोगों को पहुंच रहा है। केंद्र सरकार ने कोरोना काल में खाद्य सुरक्षा कानून के तहत शुरू किया गया था। अगर ये योजना शुरू न होती, तो शायद कोरोना महामारी के दौरान जब काम धंधे बंद हो गए थे, तब लोगों को भूखे मरने की स्थिति आ जाती। इसलिए मोदी सरकार की इस योजना को काफी सराहा गया।

Edited By: Tilakraj