Move to Jagran APP

भूमि अधिग्रहण बिल पर मोदी का पलटवार, क‍हा-भ्रम फैला रहा विपक्ष

भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर चल रही बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर पलटवार किया। प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि विपक्षी दल अपने राजनीतिक स्वार्थो की खातिर भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधनों पर भ्रम फैला रहे हैं जिससे देश और समाज के हितों को चोट पहुंचेगी।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2015 12:01 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2015 12:54 AM (IST)

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर चल रही बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर पलटवार किया। प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि विपक्षी दल अपने राजनीतिक स्वार्थो की खातिर भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधनों पर भ्रम फैला रहे हैं जिससे देश और समाज के हितों को चोट पहुंचेगी। मोदी ने स्पष्ट किया कि भूमि अधिग्रहण कानून 2013 में प्रस्तावित संशोधनों से आदिवासियों और जंगल की जमीन का अधिग्रहण नहीं होगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने यहां राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून में एक शब्द भी आदिवासियों और जंगल की जमीन के अधिग्रहण के बारे में नहीं है। वह जमीन आदिवासियों की है। वनवासी उसके मालिक हैं। लेकिन उनको भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। समाज को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भ्रम फैलाना बंद होना चाहिए क्योंकि इससे देश का अहित होता है।

मोदी ने कहा कि तथ्यों के आधार पर भूमि अधिग्रहण कानून को लेकर बहस का स्वागत है। एक लोकतंत्र में बहस स्वाभाविक है। लेकिन जब इस तरह मिथ्या-प्रचार किया जाता है तो देश झूठ पर नहीं चल सकता। मोदी का यह बयान ऐसे समय आया है जब सरकार राज्यसभा से भूमि अधिग्रहण पारित कराने की कोशिश कर रही है। राज्यसभा में राजग सरकार अल्पमत में है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने भूमि अधिग्रहण संशोधन अध्यादेश पुन: जारी किया है क्योंकि पूर्व में जारी अध्यादेश की मियाद पांच अप्रैल को समाप्त हो रही थी। भारतीय जनता पार्टी ने भी भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए अपने सभी संसद सदस्यों को जनता के बीच जाकर इसके प्रावधान बताने को कहा है।

पढ़ें : जलवायु परिवर्तन पर विश्व का नेतृत्व करे भारत : मोदी

पढ़ें : सांप्रदायिक सौहार्द्र पर अल्पसंख्यकों को पीएम ने दिया पूरा भरोसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.