Move to Jagran APP

Mizoram: जोरम पीपुल्स मूवमेंट को पूर्ण समर्थन देगी हमार पीपुल्स कन्वेंशन, गठबंधन कर समझौते पर किया हस्ताक्षर

मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Election 2023 ) होने हैं। यहां की 40 विधानसभा सदस्यीय विधानसभा चुनाव का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होने वाला है। इस बीच विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने हमार पीपुल्स कन्वेंशन (HPC) के साथ गठबंधन करने की घोषणा कर दी है। 29 अगस्त को राज्य के उत्तरपूर्वी हिस्से के सकवरदाई गांव में दोनों पक्षों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 30 Aug 2023 11:58 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2023 11:58 AM (IST)
जोरम पीपुल्स मूवमेंट को पूर्ण समर्थन देगी हमार पीपुल्स कन्वेंशन (Image: ANI)

आइजोल, एजेंसी। Mizoram Assembly Election: आगामी मिजोरम विधानसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने हमार पीपुल्स कन्वेंशन (HPC) के साथ गठबंधन करने की घोषणा कर दी है। मंगलवार यानी 29 अगस्त को राज्य के उत्तरपूर्वी हिस्से के सकवरदाई गांव में दोनों पक्षों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

loksabha election banner

क्या है समझौता?

समझौते के अनुसार, एचपीसी इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में जेडपीएम को पूर्ण समर्थन देगी। एचपीसी बिना किसी उम्मीदवार को खड़ा किए जेडपीएम उम्मीदवार राज्य विधानसभा के लिए चुने जाएंगे। दोनों पार्टियां अगले साल होने वाले सिनलुंग हिल्स काउंसिल (एसएचसी) चुनावों के लिए भी मिलकर काम करेंगी।

अगर सत्ता में आई, फिर क्या?

समझौते में कहा गया है कि अगर पार्टी विधानसभा चुनावों को जीतकर सत्ता में आती है तो ZPM अप्रैल 2018 में हमार पीपुल्स कन्वेंशन-डेमोक्रेटिक या एचपीसी (डी) और मिजोरम सरकार के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को लागू करने के लिए कदम उठाएगी।

अतीत में कई पार्टियों के साथ हुए समझौते, लेकिन...

जेडपीएम के उपाध्यक्ष केनेथ चावंगलियाना ने कहा कि एचपीसी ने अतीत में कई पार्टियों के साथ ऐसे समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन उनमें से किसी ने भी अपने वादे पूरे नहीं किए। एचपीसी अध्यक्ष रोरिंगा ने कहा कि मिजोरम में हमार बहुल इलाके विकास से वंचित हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का आग्रह किया कि गठबंधन फलीभूत हो।

मिजोरम में विधानसभा चुनाव कब?

मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। यहां की 40 विधानसभा सदस्यीय विधानसभा चुनाव का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होने वाला है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि चुनाव इस साल के नवंबर से दिसंबर के बीच में हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.