Move to Jagran APP

Miya Museum Case में Assam Police ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार, ABT और Al-Qaeda से है संबंध

Miya Museum Case असम पुलिस ने मिया संग्रहालय मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्हें कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। आरोप है कि तीनों के संबंध बांग्लादेशी आतंकी संगठन अंसारुल्लाह बांग्ला टीम और अल-कायदा से है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Thu, 27 Oct 2022 09:49 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 09:49 AM (IST)
Miya Museum Case में असम पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुवाहाटी, एएनआइ। असम पुलिस (Assam Police) ने गोलपारा जिले में मिया मुस्लिम समुदाय को समर्पित एक निजी मिया संग्रहालय के संबंध में परिसर के गलत इस्तेमाल और बांग्लादेशी आतंकवादी संगठन अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (Bangladeshi terrorist organization Ansarullah Bangla Team) और अल-कायदा (Al-Qaeda) के साथ उनके संदिग्ध संबंधों के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान गोलपाड़ा निवासी मोहर अली और धुबरी के अब्दुल बातेन और तनु धादुमिया के रूप में हुई है।

loksabha election banner

असम पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया

असम पुलिस ने सोमवार को इस सिलसिले में दो लोगों मोहर अली और अब्दुल बातेन को हिरासत में लिया था। पुलिस ने कहा कि उन पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 120 (बी), 121, 121 (ए), और 122 और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम  यानी यूएपीए की धारा 10 और 13 के तहत मामला दर्ज किया गया है। नलबाड़ी जिला पुलिस ने बुधवार को उन्हें नलबाड़ी की अदालत में पेश किया।

पुलिस को मिली दो दिन की रिमांड

  • नलबाड़ी जिले के पुलिस अधीक्षक पबिंद्र कुमार नाथ ने एएनआइ को बताया कि पुलिस ने उन्हें दो दिन के रिमांड पर लिया है।
  • उन्होंने आगे कहा, 'हमने अदालत के समक्ष दो अन्य लोगों को भी पेश किया है, जिन्हें तामूलपुर जिला पुलिस ने एक्यूआईएस/एबीटी मामले में गिरफ्तार किया था। अदालत ने दोनों को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।'
  • असम पुलिस के विशेष महानिदेशक जीपी सिंह ने ट्विटर पर कहा कि दोनों से भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकवादी संगठनों अंसारुल्लाह बांग्ला टीम और अल-कायदा की गतिविधियों के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

जिला प्रशासन ने सील किया मिया संग्रहालय

हाल ही में मिया परिषद द्वारा असम के गोलपारा जिले के दपकरभिता लखीपुर क्षेत्र (Dapkarbhita Lakhipur area) में एक निजी मिया संग्रहालय का उद्घाटन किया गया था, जिसे जिला प्रशासन ने मंगलवार को सील कर दिया। कहा गया था कि संग्रहालय एक पीएमएवाई घर में खोला गया था। गोलपारा जिले के अंचल अधिकारी राजीव गोगोई ने कहा कि, गोलपारा जिले के उपायुक्त के निर्देश के अनुसार, हमने पीएम आवास योजना-ग्रामीण के तहत बने हाउस को सील कर दिया है। 

ये भी पढ़ें: Cyclone Sitrang: असम में चक्रवात सितरंग से 83 गांवों के 1100 से ज्यादा लोग प्रभावित, फसलों को भारी नुकसान

3.60 लाख हेक्टेयर भूमि पर फैला है चार-चपोरी

ब्रह्मपुत्र के चार-चपोरिस (नदी द्वीपों) में रहने वाले ज्यादातर बंगाली भाषी मुसलमान हैं और स्थानीय लोग उन्हें मिया कहते हैं। असम में मिया समुदाय में पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) से असम आए मुस्लिम प्रवासियों के वंशज शामिल हैं। चार-चपोरी लगभग 3.60 लाख हेक्टेयर भूमि पर फैला हुआ है।

ये भी पढ़ें: असम में मिया परिषद के अध्यक्ष, महासचिव सहित पांच गिरफ्तार; मंगलवार को पुलिस ने संग्रहालय किया था सील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.