Move to Jagran APP

Poll of Exit Polls 2023: त्रिपुरा, नगालैंड में फिर बन सकती है बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP मार सकती है बाजी

देश के पूर्वोत्तर के त्रिपुरा मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया। सोमवार को चुनाव खत्म होने के बाद देश के तीन उत्तर पूर्वी राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। आइए जानते हैं विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Mon, 27 Feb 2023 08:34 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2023 08:34 PM (IST)
Poll of Exit Polls 2023: त्रिपुरा, नगालैंड में फिर बन सकती है बीजेपी की सरकार, मेघालय में NPP मार सकती है बाजी
त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल सामने आए।

अरविंद शर्मा, नई दिल्ली। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम दो मार्च को आने हैं, लेकिन सोमवार को एक्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार त्रिपुरा में भाजपा की पहले से ज्यादा सीटों के साथ दमदार वापसी हो सकती है। कांग्रेस-वामदलों और भाजपा गठबंधन के बीच संघर्ष में पहली बार आए टिपरा मोथा की करामात कुछ खास क्षेत्र तक ही सीमित रह सकती है। फिर भी इसे नौ से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं।

loksabha election banner

विभ‍िन्‍न एग्‍ज‍िट पोल के अनुसार त्रिपुरा और नगालैंड में एक बार फिर बीजेपी गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है वहीं अगर मेघालय की बात करें तो वहां किसी भी पार्टी या गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। जागरण ने भी सभी एजेंसियों के एग्‍ज‍िट पोल को मिलाकर एक पोल और एग्‍ज‍िट पोल तैयार किया है।

नगालैंड का एग्जिट पोल

इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक नागालैंड (Nagaland Exit Poll) में भाजपा को बहुमत से अधिक सीटें मिल सकती है। माई एक्सिस के अनुसार, भाजपा के गठबंधन NDPP+ को 38-48 सीटें मिल सकती हैं। एनपीएफ को 3-8 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं कांग्रेस की बात करें तो 1-2 सीटों पर सिमट सकती है। बता दें कि अन्य के खाते में 5-15 सीटें आने के अनुमान हैं।

जन की बात करें तो भाजपा के गठबंधन NDPP+ को 35-45, एनपीएफ को 6-10 सीटें और कांग्रेस को शून्य सीटें मिलने का अनुमान है। 

वहीं, जी न्यूज-MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा के गठबंधन NDPP+ को 35 से 43, एनपीएफ को 2 से लेकर 5 और कांग्रेस को 1 से लेकर 3 सीट मिलने का अनुमान है। 

जी न्यूज-MATRIZE के एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा के गठबंधन NDPP+ को 35 से 43, एनपीएफ को 2 से लेकर 5 और कांग्रेस को 1-3 सीटे मिलने का अनुमान है। 

त्रिपुरा का एग्जिट पोल

इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा (Tripura Exit Poll) में 60 सीटों में से बीजेपी को 36-45 सीटें मिलने का अनुमान है। टीएमपी (टिपरा मोथा) को 9-16 सीटें मिलती दिख रही हैं। लेफ्ट+ को 6-11 सीटें और अन्य को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही।

वहीं, टाइम्‍स नाउ ईटीजी के एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 21-27 सीटें, लेफ्ट को 18-24 सीटें मिलने का अनुमान है।

जी न्यूज-MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 29-36 सीटें, लेफ्ट को13-21 सीटें और टीएमपी को 11-16 सीटें मिलने का अनुमान है। 

जन की बात के अनुसार बीजेपी को 29-40 सीटें, लेफ्ट को 9-16 सीटें और  टीएमपी को 10-14 सीटें मिलने का अनुमान है। 

मेघायल का एग्जिट पोल

जी न्यूज-MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, मेघालय (Meghalaya Exit Poll) में एनपीपी को 21-26 सीटें, बीजेपी को 6-11 सीटें, टीएमसी को 8-13 सीटें, कांग्रेस को 3-6 सीटें और अन्य के खाते में 10-19 सीटें जाने का अनुमान है।

इसके बाद बात करें इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल की तो इस पोल के अनुसार, एनपीपी को 18-24 सीटें, बीजेपी को 4-8 सीटें, कांग्रेस को 6-12 सीटें, टीएमसी को 5-9 सीटें और अन्य को 4-8 सीटें मिलने का अनुमान है।

वहीं, जन की बात के आंकड़ों के अनुसार, एनपीपी को  11-16 सीटें, बीजेपी को 3-7 सीटें और टीएमसी को 9-14 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ- ईटीजी रिसर्च के अनुसार, एनपीपी को 18-26 सीटें, टीएमसी को 8-14 सीटें और बीजेपी को 3-6 सीटें मिलने के अनुमान है। 

मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

भाजपा गठबंधन के लिए ईसाई बहुल जनसंख्या वाले राज्य नगालैंड से भी अच्छी खबर मिल सकती है। तीनों राज्यों में विधानसभा की कुल 60-60 सीटें हैं। मेघालय एवं नगालैंड में सोमवार को मतदान हुआ है, जबकि त्रिपुरा में 16 फरवरी को ही वोट डाले गए थे। मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के आसार बताए जा रहे हैं।

हालांकि, सत्ता का अंतिम समीकरण परिणाम आने के बाद ही पता चल सकेगा। वामदलों के लिए एक्जिट पोल के आंकड़े खतरे का संकेत दे रहे हैं। त्रिपुरा में कांग्रेस के साथ उसका गठबंधन बंगाल की तरह ही बेअसर साबित हो सकता है। नगालैंड में भाजपा-एनडीपीपी को बहुमत से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस एवं अन्य दलों को निराशा हाथ लग सकती है। नगालैंड में विपक्ष का अस्तित्व नहीं है।

नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की सरकार में शामिल भाजपा इस बार भी गठबंधन कर लड़ रही है। एनडीपीपी 40 और भाजपा 20 सीटों पर मैदान में है।

मेघालय में गठबंधन के हालात

एक्जिट पोल के आंकड़े बता रहे हैं कि मेघालय में गठबंधन सरकार की स्थिति बन सकती है। यहां 59 सीटों पर वोट पड़े हैं। एक सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। मेघालय की क्षेत्रीय पार्टी एनपीपी बड़ी हैसियत में आ सकती है। फिर भी वह अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है।

राज्य की सभी 60 सीटों पर प्रत्याशी उतारने वाली भाजपा का कद इस बार बढ़ सकता है। 2018 में उसे दो सीटें मिली थीं। कांग्रेस को नुकसान होता दिख रहा है। पिछली बार कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं। इस बार यह संख्या आधी हो सकती है।

कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी के पास 19 सीटें थीं। कोनराड ने कांग्रेस को रोकने के लिए अन्य दलों के साथ गठबंधन कर सरकार बना ली थी। बाद में कांग्रेस के सारे विधायक इधर-उधर चले गए थे। इस बार भी उन्हें बचाए रखने की चुनौती होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.