Move to Jagran APP

Mann Ki Baat: 13वीं शताब्दी की वास्तुकला से लेकर शांति निकेतन तक, PM मोदी ने सुनाई भारत की गौरव गाथा

Mann Ki Baat पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए जी 20 की सफल आयोजन से लेकर भारत में लगातार बढ़ रही विश्व धरोहरों की संख्या कई मुद्दों पर देशवासियों का ध्यान खींचा। इस एपिसोड में उन्होंने देश की बेटियों और महिलाओं द्वारा किए गए विशिष्ट कार्यों की चर्चा की।वहीं पीएम मोदी ने आकर्षण सतीश की कहानी भी सुुनाई।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Sun, 24 Sep 2023 02:03 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 02:03 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 105वें एपिसोड में कई विषयों का जिक्र किया।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, जेएनएन। Mann Ki Baat Live 105th Episode। पीएम मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए एक बार फिर देशवासियों को संबोधित किया। मन की बात कार्यक्रम के 105वें एपिसोड में उन्होंने कई विषयों पर चर्चा की।

loksabha election banner

जी 20 की सफल आयोजन से लेकर भारत में लगातार बढ़ रही विश्व धरोहरों की संख्या तक पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर देशवासियों से चर्चा की। इस एपिसोड में उन्होंने देश की बेटियों और महिलाओं द्वारा किए गए विशिष्ट कार्यों की चर्चा भी की।

पीएम मोदी ने होयसड़ा मंदिरों का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में अब World Heritage Properties की कुल संख्या 42 हो गई है। भारत का प्रयास है कि हमारे ज्यादा-से-ज्यादा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों को World Heritage Sites  की मान्यता  मिले।

पीएम मोदी ने कहा,"कुछ ही दिन पहले शान्ति निकेतन और  कर्नाटक के पवित्र होयसड़ा मंदिरों को world Heritage sites घोषित किया गया है।" मैं इस शानदार उपलब्धि के लिए समस्त देशवासियों को बधाई देता हूं |"

कर्नाटक के होयसड़ा मंदिरों का उन्होंने जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा,"कर्नाटक के जिन होयसड़ा मंदिरों को UNESCO ने विश्व धरोहर सूची में शामिल किया है। उन्हें 13वीं शताब्दी  के बेहतरीन architecture के लिए जाना जाता है। इन मंदिरों को UNESCO से मान्यता मिलना, मंदिर निर्माण की भारतीय परंपरा का भी सम्मान है।"

जी20 की वजह से पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा,"साथियो, G-20 में एक लाख से ज्यादा प्रतिनिधियों (delegates) भारत आए। वो यहां की विविधता, अलग-अलग परंपराएं, भांति-भांति का खानपान और हमारी धरोहरों से परिचित हुए। यहां आने वाले delegates अपने साथ जो शानदार अनुभव लेकर गए हैं, उससे tourism का और विस्तार होगा।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,"पर्यटन क्षेत्र (Tourism Sector) को बढ़ाने में किसी भी देश के लिए goodwill, उसके प्रति आकर्षण बहुत जरूरी है। बीते कुछ वर्षों में भारत के प्रति आकर्षण बहुत बढ़ा है और G-20 के सफल आयोजन के बाद दुनिया के लोगों का interest भारत में और बढ़ गया है।"

पीएम मोदी ने सुनाई ‘आकर्षण सतीश’ की प्रेरक कहानी

मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली हैदराबाद की बिटिया ‘आकर्षण सतीश’ की प्रेरक कहानी भी सुनाई।

उन्होंने आकर्षण सतीश का जिक्र करते हुए कहा- साथियों, मुझे हैदराबाद में लाइब्रेरी से जुड़े एक ऐसे ही अनूठे प्रयास के बारे में पता चला है। यहां सातवीं क्लास में पढ़ने वाली बिटिया या ‘आकर्षणा सतीश’ ने तो कमाल कर दिया। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि महज 11 साल की उम्र में ये बच्चों के लिए एक-दो नहीं, बल्कि, सात-सात लाइब्रेरी चला रही है।

आकर्षणा को दो साल पहले इसकी प्रेरणा तब मिली, जब वो अपने माता-पिता के साथ एक कैंसर अस्पताल गई थी। उसके पिता जरूरतमंदों की मदद के सिलसिले में वहां गए थे। बच्चों ने वहां उनसे कलरिंग बुक (Colouring Book) की मांग की और यह बात इस प्यारी बच्ची को छू गई। उसने अलग-अलग तरीकों से किताबें जुटाने की ठान ली।

उसने अपने आस-पड़ोस के घरों, रिश्तेदारों और साथियों से किताबें इकट्ठा करना शुरू कर दिया और आपको जानकर यह खुशी होगी कि पहली लाइब्रेरी उसी कैंसर अस्पताल में बच्चों के लिए खोली गई। बिटिया ने अब तक जो सात लाइब्रेरी खोली  है, उनमें करीब 6 हजार किताबें उपलब्ध है।

बता दें कि पीएम मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं। यह कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं में प्रसारित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Cassmae: अंधी होने के बावजूद कई भारतीय भाषाओं में गाती हैं गीत, PM मोदी भी हुए मुरीद; आखिर कौन हैं कैसमी?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.