Move to Jagran APP

Manipur Elections 2022 Update: मणिपुर में 5 बजे तक 78.03 फीसद हुई वोटिंग, कीथलमनबी में ईवीएम तोड़ने की शिकायत

Manipur Elections 2022 सीएम बीरेन सिंह और डिप्टी सीएम युमनाम जायकुमार सिंह ने वोट डालकर जीत का दावा किया है। सीएम ने इस दौरान कहा कि मैं उम्मीद कर रहा हूं कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के 75% लोग बीजेपी और मुझे वोट देंगे।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 28 Feb 2022 07:22 AM (IST)Updated: Mon, 28 Feb 2022 07:11 PM (IST)
इंफाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान जारी हैं। तस्वीर थांगमीबंद खोयाथोंग हाई स्कूल से हैं। (फोटो-एएनआइ)

 इंफाल, एजेंसी Manipur Elections 2022। मणिपुर विधानसभा चुनाव (Manipur Election 2022) का पहला चरण (First Phase) आज शुरू हो गया है। इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, चुराचांदपुर, बिष्णुपुर और कांगपोकपी समेत पांच जिलों के 38 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है। चुनाव की शुरुआत में ही लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं और बंपर वोट दर्ज किया गया है। केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आ रहीं हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पहले चरण में 15 महिलाओं समेत कुल 173 उम्मीदवार इस चुनाव मैदान में अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। वहीं आज वोटिंग शुरू होते ही मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह और डिप्टी सीएम एवं उरीपोक से एनपीपी उम्मीदवार युमनाम जायकुमार सिंह ने वोट डालकर जीत का दावा किया है। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में शाम 5 बजे तक 78.03 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। कंगपोकपी जिले में सबसे ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई है। 

कीथलमनबी में तोड़ी गई ईवीएम, मतदान हुआ बाधित

मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि कीथलमनबी में कुछ समर्थकों और राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने मतदान को बाधित किया है और ईवीएम मशीन को तोड़ा गया है। इसके कारण चुनाव प्रक्रिया में देरी हुई है। अधिकारी के अनुसार आयोग जांच कर रहा है और इसपर विचार किया जा रहा है कि आज यहां मतदान जारी रखना है या फिर से मतदान कराया जाएगा।

सीएम बीरेन सिंह बोले-38 में से 30 सीटें जीतेंगे

हिंगांग से सीएम और बीजेपी उम्मीदवार एन बीरेन सिंह इम्फाल के श्रीवन हाई स्कूल में वोट डालने पहुंचे। वोटिंग के बाद उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद कर रहा हूं कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के 75% लोग बीजेपी और मुझे वोट देंगे। बीजेपी पहले चरण में 38 में से कम से कम 30 सीटों की उम्मीद कर रही है। इस दौरान उन्होंने सभी लोगों से वोट डालने की अपील भी की, बीरेन ने कहा- मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ अन्य मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपना बहुमूल्य वोट दें और संविधान द्वारा दी गई लोकतांत्रिक शक्ति का उपयोग करें।

वोटिंग से पहले पूजा करने पहुंचे सीएम बीरेन 

राज्यपाल ने भी डाला वोट, लोगों से की वोट डालने की अपील

मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन ने भी इम्फाल में तम्फासना गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में वोट किया। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि, "मैं मणिपुर के सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें क्योंकि हमारे देश में लोकतंत्र है और लोकतंत्र की निशानी चुनाव है।"

वोटिंग में जमकर हिस्सा ले रहे लोग, कोरोना गाईडलाइन का हो रहा पालन

मणिपुर चुनाव के पहले फेज की वोटिंग की शुरूआत में ही लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई दे रहें हैं। इंफाल में तम्फासन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में अभी से ही लम्बी कतारें दिखाई दे रहीं हैं। वहीं मतदान केंद्रों पर कोरोना गाईडलाइन का भी अच्छे से पालन होता दिखाई दे रहा है।

इन उम्मीदवारों पर होगी सबकी निगाहें

बता दें कि इस बार सीएम एन बीरेन सिंह हिंगांग से चुनाव लड़ रहे हैं। इसी के साथ सिंगजामेई से स्पीकर वाई खेमचंद सिंह, उरीपोक से डिप्टी सीएम युमनाम जायकुमार सिंह और नंबोल से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन लोकेश सिंह अपनी किस्मत अजमा रहें हैं। ये सभी हाट सीट गिनी जाती हैं जिसपर सभी की निगाहें टिकी होंगी। वहीं पीठासीन अधिकारी डा सैयद अहमद ने बताया कि चुनाव के पहले चरण की तैयारी पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि असम और मणिपुर में बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं और इस बार सुचारू मतदान की उम्मीद है।

39 उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास

चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण के सभी उम्मीदवारों में से 39 उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास है। भाजपा ने सभी 38 सीटों पर अपने उम्मीदावर उतारे हैं तो वहीं कांग्रेस 35 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। इस बार जेडीयू भी अपना दमखम दिखाने मैदान में उतरी है और उसने 28 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

कुल 12,09,439 मतदाता करेंगे वोट

मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार पहले चरण में 5,80,607 पुरुष, 6,28,657 महिला और 175 ट्रांसजेंडर मतदाता समेत कुल 12,09,439 मतदाता वोट करेंगे। राज्य में इस चरण के लिए 1,721 मतदान केंद्र बनाए गएं हैं। वोटिंग शुरू हो चुकी है जो शाम चार बजे तक चलेगी।

5 मार्च को दूसरे चरण के लिए होगी वोटिंग

बता दें कि 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए दो चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में 22 सीटों पर मतदान होगा। 5 मार्च को दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी। गौरतलब है कि बीजेपी ने पिछली बार मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के समर्थन से सरकार बनाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.