Move to Jagran APP

कुर्क होने से पहले ही माल्या ने गुपचुप तरीके से बेच दी करोड़ो की संपत्ति

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक ईडी द्वारा संपत्ति सील करने से पहले ही विजय माल्या ने अपनी करोड़ो की दो संपत्तियों को बेच दिया था।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2016 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2016 08:39 AM (IST)
कुर्क होने से पहले ही माल्या ने गुपचुप तरीके से बेच दी करोड़ो की संपत्ति

नई दिल्ली। यह सवाल उठ रहा था कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इतनी जल्दी में क्यों है कि वह एक ही दिन में विजय माल्या 1,411 करोड़ रुपये की संपत्ति सील करना चाहता था? इसका जवाब है माल्या की चालाकी। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, शराब कारोबारी विजय माल्या जो इस समय लंदन में हैं, उन्होंने ईडी द्वारा शनिवार को अपनी संपत्ति सील करने से पहले ही करोड़ों रूपये में अपनी दो संपत्तियों को बेच दिया था।

loksabha election banner

पढ़ें- विजय माल्या पर रेड कॉर्नर नोटिस इंटरपोल के लिए अनिवार्य

माल्या द्वारा बेची गई दो संपत्तियों में से एक कर्नाटक के कुर्ग में स्थित है, जबकि दूसरी संपत्ति भी इसके नजदीक ही है। प्रवर्तन निदेशालय यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या माल्या ने बिक्री से पैसा प्राप्त किया या यह पैसा विदेशों में स्थित माल्या की कंपनियों को भेजा गया था। एजेंसी को इस बात की जानकारी अपनी जांच के दौरान प्राप्त हुई। माल्या को यह पता था कि बैंकों और जांच एजेंसियों की नजर उसकी संपत्ति पर है तो उन्होंने ईडी द्वारा संपत्ति सील करने से पहले ही इन्हें गुपचुप तरीके से बेच दिया। इसके बाद ईडी ने शुक्रवार को कोर्ट का दरवाजा खटखटाकर माल्या को एक 'भगोड़ा अपराधी' घोषित करवाया और शनिवार को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत माल्या की संपत्तियों की को सील किया गया।

पढ़ें- ईडी की बड़ी कार्रवाई, माल्या की 1411 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

टीओआई के सूत्रों का कहना है कि ईडी के पास यह सूचना थी कि माल्या अपनी संपत्तियों को बेचने की कोशिश में हैं इसलिए जल्दी ही कुर्की की कार्रवाई की जा सकती है। अधिकारियों का कहना है कि माल्या द्वारा ऐसा करना गैर-कानूनी है। एक अधिकारी ने बताया, "माल्या द्वारा इस तरह की हरकतें करने से साफ है कि वह बैंकों का पैसा नहीं देना चाहते हैं और ना ही भारत लौटना चाहते हैं।"

टीओआई को एक ईमेल से भेजे गए जवाब में माल्या ने कहा है कि ईडी ने उनकी संपत्तियों के साथ ब्रेवरीज होल्डिंग्स लिमिटेड (यूबीएचएल) नाम की एक निजी क्षेत्र की कंपनी को भी सील कर दिया गया जो ईडी के जांच के क्षेत्र में ही नहीं आती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.