• Book Ad
  • Epaper
  • Hindi News
Live Blog

PM Modi Address: पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

Tue, 30 Jun 2020 05:58 PM (IST) | Tanisk Jimmc
PM Modi Address: पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

HIGHLIGHT

  1. गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, पीएम मोदी की बड़ी घोषणा
  2. पीएम मोदी ने कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ जारी जंग में सतर्क रहने को कहा
  3. कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करत हुए गरीबों को नवंबर तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों मुफ्त राशन मुहैया कराने की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों का समय खर्च भी बढ़ाता है। फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा तक, यानी नवंबर के आखिरी तक कर दिया जाएगा। प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल औऱ एक किलो चना दिया जाएगा। इसमें 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। पिछले महीने का खर्च भी जोड़ दें तो करीब 1.5 लाख करोड़ हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था। अब सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। यदि आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें।

30 Jun,2020
  • 05:03 PM

    एक देश एक राशन कार्ड पर क्या बोले पीएम मोदी

     पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए एक राशन-कार्ड यानी एक देश एक राशन कार्ड (One Nation one Ration Card) की व्यवस्था होने जा रही है। इससे सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्याकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं।

  • 04:55 PM

    अगले पांच महीनों के लिए 80 करोड़ गरीब भाई-बहनों को मुफ्त राशन प्रदान करेगी सरकार

    पीएम मोदी ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत, सरकार अगले पांच महीनों के लिए 80 करोड़ गरीब भाई-बहनों को मुफ्त राशन प्रदान करेगी। परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा। साथ ही, हर परिवार को हर महीने एक किलोग्राम चना मुफ्त मिलेगा।

  • 04:50 PM

    पीएम मोदी के संबोधन से पहले अमित शाह का ट्वीट

    पीएम मोदी के संबोधन से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके पीएम मोदी के संबोधन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि वे सभी लोगों से आग्रह करते हैं कि आज शाम चार बजे पीएम मोदी के संबोधन को जरूर सुनें।   

     
     

  • 04:48 PM

    लॉकडाउन के दौरान नियमों का सख्ती से पालन हुआ

    पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था। अब सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। यदि आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें।

     

  • 04:36 PM

    देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है। अपना दायित्व निभाया है इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं।

     

  • 04:36 PM

    गरीब और ज़रूरतमंद को सरकार किसान और ईमानदार टैक्सपेयर की वजह से मुफ्त अनाज दे पा रही है

    पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब और ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। 

  • 04:35 PM

    गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

    पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली, छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा।गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले 3 महीने का खर्च जोड़ दें तो ये करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है।

  • 04:35 PM

    भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन मुफ्त दिया गया

    पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया।

     

  • 04:32 PM

    पिछले 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातों में 31,000 करोड़ जमा हुए

    पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत, हमने 1.75 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। पिछले 3 महीनों में  20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातों में 31,000 करोड़ जमा हुए। इसके अलावा 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में जमा 18000 करोड़ रुपये जमा हुए>

  • 04:29 PM

    मुफ्त अनाज मुहैया करने पर पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि एक तरह से देखें तो अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज मुहैया कराया है। 

  • 04:11 PM

    अनलॉक 1 शुरू होने के बाद से लापरवाही बढ़ी- पीएम मोदी

     पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि  जब से देश में अनलॉक 1 शुरू हुआ, तब से व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती जा रही है। इससे पहले, हम मास्क के उपयोग, दो गज दूरी और 20 सेकंड के लिए दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर काफी अधिक सतर्क थे। 

  • 04:07 PM

    दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर

    पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया हैं। 

  • 04:06 PM

    देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं- पीएम मोदी

    पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं और खांसी, बुखार और सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है। ऐसी स्थिति में, मैं देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं। 

     

  • 04:04 PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करना शुरू कर दिया है। 

  • 03:31 PM

    कोरोना वायरस के टीके के लिए PM-CARES फंड से 100 करोड़ रुपये आवंटित

     समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार PM-CARES फंड से  पहले ही कोरोना वायरस के टीके के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने घोषणा की कि उसने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से कोरोना वायरस के लिए भारत के पहले वैक्सीन कोवैक्सिन का सफलतापूर्वक विकास किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (CDSCO), स्वास्थ्य मंत्रालय ने कंपनी को ह्यूमन ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है।

  • 03:23 PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में देश को संबोधित करेंगेे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर में देश को संबोधित करने वाले हैं। कोरोना काल में यह उनका छठा संबोधन होगा। इससे पहले उन्होंने कोरोना कोरोना वायरस टीके को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। देश में एक जुलाई से अनलॉक -2 लागू होगा। इसे लेकर गृह मंत्रालय ने सोमवार रात को दिशा निर्देश जारी कर दिए। पीएम मोदी ने पिछली बार 12 मई को राष्ट्र को संबोधित किया था। पूरी खबर पढ़ें

     

  • 02:58 PM

    बैठक में भारत और विश्व में टीका बनाने के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा

    बैठक में भारत और विश्व में टीका बनाने के प्रयासों की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक टीकाकरण प्रयासों में सक्षम भूमिका निभाने के लिए भारत की जिम्मेदारी और वैश्विक समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

  • 02:42 PM

    कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी की बैठक

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को प्रभावशाली और समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकी उपकरणों का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि इस तरह के बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए विस्तृत योजना तत्काल बनाई जानी चाहिए।

  • 02:35 PM

    पीएम मोदी ने की कोरोना वायरस के टीके की तैयारियों की समीक्षा बैठक

     दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस के टीके को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

  • 02:14 PM

    हरियाणा में कोरोना के 14,210 और मध्य प्रदेश में 13,370 मामले

     स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेलंगाना में 15,394, कर्नाटक में 14,295, हरियाणा में 14,210, आंध्र प्रदेश में 13,891 और मध्य प्रदेश में 13,370 हो गई है।

  • 02:04 PM

    सोमवार को 2,10,292 सैंपल टेस्ट हुए

     इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार, 29 जून तक के कुल 86,08,654 सैंपल टेस्ट कर  लिए गए हैं। सोमवार को 2,10,292 सैंपल टेस्ट हुए।

  • 01:57 PM

    महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना के 1,69,883 मामले सामने आए

    महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना के 1,69,883 मामले सामने आए हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 86,224, दिल्ली में 85,161, गुजरात में 31,938, उत्तर प्रदेश में 22,828, पश्चिम बंगाल में 17,907 और राजस्थान में 17,660 मामले सामने आए हैं। 

  • 01:51 PM

    महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए

    देश में महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए। इस दौरान 5,200 मामलों की पुष्टि हुई। दिल्ली में 2,084 मामलों की पुष्टि हुई। देशभर में 59.07 फीसद लोग संक्रमण से उबर गए हैं।

  • 01:48 PM

    तमिलनाडु कोरोना से प्रभावित राज्यों की सूची में दूसरे नंबर पर

    समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पिछले 24 घंटों में लगभग 4,000 मामलों की पुष्टि के बाद तमिलनाडु महामारी की मार झेल रहे राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। राज्य ने इस मामले में दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है, जबकि कर्नाटक ने हरियाणा और आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ दिया है। यहां 1,100 से अधिक मामले सामने आए। 

     

  • 01:18 PM

    पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18,522 नए मामले सामने आए

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 18,522 नए मामले सामने आए और 418 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक 5,66,840 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 2,15,125 एक्टिव केस है। 3,34,822 लोग ठीक हो गए हैं और 16,893 लोगों की मौत हो गई है। 

  • 01:06 PM

    भारत और चीन की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर-स्तर की बैठक

     देश इस समय दो तरफा चुनौती का सामना कर रहा है। एक तरफ जहां कोरोना के खिलाफ जंग जारी है, वहीं दूसरी ओर चीन के सीमा पर तनाव बढ़ गया है। इसी बीच खबर आई है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए चुशूल में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कॉर्प्स कमांडर-स्तर की बैठक हो रही है। पढ़ें पूरी खबर 

  • 12:20 PM

    चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाना शुरू, 59 एप पर प्रतिबंध

     पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच पीएम मोदी का यह संबोधन तब होगा जब सरकार ने चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। सोमवार को आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने चीन के 59 एप पर प्रतिबंध लगा दिया। इनमें टिकटॉक, हेलो, वीचैट, यूसी ब्राउजर जैसे एप शामिल हैं।

     

  • 12:04 PM

    31 जुलाई तक लागू रहेगा अनलॉक 2.0

    सोमवार की रात, सरकार ने अनलॉक 2.0 के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। इसमें कहा गया है कि नए नियम 31 जुलाई तक लागू रहेंगे। स्कूल और कॉलेजों के कामकाज और अंतरराष्ट्रीय यात्रा जैसे कुछ अन्य कार्यों को छोड़कर लगभग सभी गतिविधियों को फिर से शुरू करने कि अनुमति दे दी गई है। पूरी स्टोरी पढ़ें

  • 11:59 AM

    एक जुलाई लागू हुआ अनलॉक 1

     3 अप्रैल को एक वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने देश को 5 अप्रैल को फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए दीपक जलाने के लिए कहा। गृह मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन को 17 मई तक आगे बढ़ा दिया गया। फिलहाल देश अनलॉक के चरण एक में है। महीने भर पहले एक जुलाई को इसकी शुरुआत हुई थी।

  • 11:54 AM

    कोरोना काल के दौरान 19 मार्च को पीएम मोदी ने पहली बार किया देश को संबोधित

     कोरोना काल के दौरान 19 मार्च को पीएम मोदी ने देश को पहली बार संबोधित किया था। उन्होंने इस दौरान 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की। 24 मार्च को, उन्होंने 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की। 14 अप्रैल को उन्होंने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की।

  • 11:46 AM

    मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बातचीत

    मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी हालिया बातचीत में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अनलॉक चरण 2 के बारे में सोचने का आग्रह किया था।

  • 11:42 AM

    अनलॉक के दौरान अधिक सतर्कता और आवश्यक सावधानी बरतने का पीएम ने किया आग्रह

    पीएम मोदी ने मन की बात संबोधन में कोरोना वायरस को लेकर लोगों से अनलॉक के दौरान अधिक सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया था, ताकि लोगों का जीवन सुरक्षित रहे। 

     

  • 11:13 AM

    पीएम मोदी ने पिछली बार 12 मई को राष्ट्र को संबोधित किया था

    समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पीएम मोदी ने पिछली बार 12 मई को राष्ट्र को संबोधित किया था, जब उन्होंने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी। रविवार को अपने मासिक मन की बात संबोधन में, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने लद्दाख में अपने क्षेत्र में बुरी नजर डालने वालों को करारा जवाब दिया है।

  • 11:08 AM

    कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से पीएम मोदी का छठा संबोधन

    कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से पीएम मोदी का यह छठा राष्ट्र के नाम संबोधन होगा। उल्लेखनीय है कि मंगलवार यानी 30 जून को अनलॉक-1 खत्म हो रहा है।

  • 11:06 AM

    देश में एक जुलाई से अनलॉक -2 लागू होगा

    देश में एक जुलाई से अनलॉक -2 लागू होगा। इसे लेकर गृह मंत्रालय ने सोमवार रात को  दिशा निर्देश जारी कर दिए। कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में और ढील दी जाएगी।

  • 11:04 AM

    कोरोना के बढ़ते मामले और चीन के साथ तनाव के बीच पीएम मोदी का संबोधन

    देश में एक ओर जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं 15 जून को गलवन में चीन और भारतीय सेना  के बीच हिंसक झड़प के बीच दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। ऐसे में पीएम मोदी का संबोधन काफी होगा

  • 11:02 AM

    आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे

    कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ जारी जंग और  वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे।

ज्यादा पठित

Loading...
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept