Move to Jagran APP

Tauktae Cyclone Update : केरल के कई हिस्सों में भीषण बारिश और जलभराव, NDRF की टीमें तैनात

Tauktae Cyclone Update मौसम विभाग ने रविवार को चक्रवाती तूफान के जन्म की भविष्यवाणी की है। इसका असर देश के कई हिस्सों केरल कर्नाटक गुजरात तमिलनाडु और महाराष्ट्र में देखने को मिल सकता है। इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 08:54 PM (IST)
Tauktae Cyclone Update : केरल के कई हिस्सों में भीषण बारिश और जलभराव, NDRF की टीमें तैनात
केरल के मनस्सेरी और एडवानक्कड़ में घरों में पानी घुस गया है।

नई दिल्ली, एएनआइ। मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में उथल-पुथल चल रही है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके अरब सागर से सटे लक्षद्वीप की ओर बढ़ने की आशंका है। विभाग ने रविवार को चक्रवाती तूफान के जन्म की भविष्यवाणी की है। इसका असर देश के कई हिस्सों केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में देखने को मिल सकता है। वहीं, चक्रवात के चलते केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश और आंधी तूफान की स्थिति बनी हुई है। कोच्चि में अचानक बाढ़ से हालात हो गए हैं। कई जगहों पर जलभराव हो गया है। चेलेनम, कन्नमाली, मनस्सेरी और एडवानक्कड़ में घरों में पानी घुस गया है।  

loksabha election banner

Tauktae Cyclone Update-

-चक्रवाती तूफान की अधिक जानकारी देते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि 16 मई तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश और आंधी-तूफान रहेगा। चक्रवात के बनने की संभावना के कारण भारी वर्षा, तेज हवाएं और समुद्र के तटों में भीषण लहरें उठेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज रात महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रेड और यलो अलर्ट जारी किया हुआ है। चक्रवात के चलते यदि भारी बारिश जारी रहती है, तो निचले इलाकों में अचानक बाढ़ और जलभराव की संभावना बन सकती है।

- केरल में भारी बारिश को देखते हुए एर्नाकुलम जिले में स्थित भूतथनकेट्टू बांध के चार गेट खोल दिए गए हैं। गेट खोले जाने के बाद बांध में से बहुत तेजी से पानी बाहर निकल रहा है। इसके चलते राज्य की छोटी नदियों में बाढ़ की स्थित बन सकती है।

- दक्षिण केरल के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश की सूचना मिली है। सेंट्रल वाटर कमीशन के मुताबिक, दक्षिण केरल के कई हिस्सों में आज सुबह साढ़े आठ बजे भारी बारिश हुई है।

- नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स ने इन इलाकों में अपनी टीमें तैनात कर दी हैं। नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के लिए 53 टीमें निर्धारित की गई हैं, जिनमें से 24 टीमें पहले से ही तैनात की जा चुकी हैं और 29 टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

- मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान तौकते 17 से 18 मई को गुजरात में तबाही मचा सकता है। पश्चिमी तट की तरफ से आने की आशंका है। विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ के समुद्र तट पर अलर्ट जारी कर दिया है और मछुआरों से समुद्र के पास नहीं रहने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.