Move to Jagran APP

Coronavirus News Updates: कोरोना के कारण लेह लद्दाख के सभी स्‍कूल 31 मार्च मार्च तक बंद

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। केरल में इसके पांच नए मामलों की पुष्टि होने के बाद आंकड़ा बढ़कर 39 हो गया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 09:24 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 10:52 PM (IST)
Coronavirus News Updates: कोरोना के कारण लेह लद्दाख के सभी स्‍कूल 31 मार्च मार्च तक बंद
Coronavirus News Updates: कोरोना के कारण लेह लद्दाख के सभी स्‍कूल 31 मार्च मार्च तक बंद

नई दिल्ली, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना का कहर अभी कम होता नजर नहीं आ रहा। घातक कोरोना वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में अबतक 3 हजार 500 से ज्यादा लोगों की मोत हो चुकी है, जबकि एक लाख चार हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं केरल में पांच नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है।

loksabha election banner

Coronavirus India News Updates:

- कोरोना वायरस की वजह से लेह-लद्दाख के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

- बांग्लादेश और पैराग्वे में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस तेजी से दुनिया के और कई देशों में फैल रहा है।

- कोरोना वायरस को लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान वैज्ञानिक परिषद (ICMR) ने कहा कि पिछले एक महीने में देश भर से लगभग 4,000 सैंपल का परीक्षण किया गया। हर दिन औसतन 25 नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में परीक्षण किए जा रहे हैं। 

- ईरान में 49 और लोगों की कोरोना वायरस से मौत, अब तक 194 लोगों की मौत।

- ईरान एयर ने यूरोप की फ्लाइट अनिश्चित काल के लिए निलंबित की।

- इटली ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अपने नवीनतम प्रयास में मिलान सहित अपने धनी उत्तर के व्यापक स्वात में लॉक डाउन की स्थिति कर दी है। इस बीच सऊदी अरब में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक आज कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आ रहे हैं

- भारत-तिब्बत सीमा पुलिस(ITBP) के जवानों द्वारा दिल्ली के छावला में उन बसों को कीटाणुरहित किया जा रहा है, जिस बस में कोरोना वायरस से ग्रसित इटली के नागरिकों ने राजस्थान और आगरा की यात्रा की। जिसमें 14 इटली के और 1 भारतीय (ड्राइवर) को बाद में कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था।

- दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के 3 पॉजिटिव केस और 1 संदिग्ध केस सामने आया है। उनमें से एक रोगी 105 लोगों के संपर्क में आया, दूसरा रोगी 168 लोगों के संपर्क में आया और तीसरा रोगी 64 लोगों के संपर्क में आया। इन सभी लोगों अलग कर दिया गया है और उनके सैंपल लिए गए हैं।

- कोरना वायरस के खतरे को लेकर फेसबुक ने मेडिकल मास्क के विज्ञापनों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, ताकि इस सोशल मीडिया मंच का इस्तेमाल कोरोना वायरस को लेकर लोगों की चिंताओं को और बढ़ाने में न किया जा सके। 

- तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव नीला राजेश: कोरोना वायरस के एक पॉजीटिव व्यक्ति की पहचान हुई है। फिलहाल उसकी निगरानी की जा रही है। हम उसके साथ संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर रहे हैं। इसके अलावा, हम बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहे हैं।

- केरल से कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 39 हो गया है।

- केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि कोरोनो वायरस के 5 नए पॉजीटिव मामलों की पुष्टि हुई है। सभी को यहां के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे थे, जिसके कारण पठानमथिट्टा जिले में दो और लोग वायरस की चपेट में आ गए।

- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने बताया कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के अबतक एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। शनिवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक 101,827 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि 3,484 मरीजों की मौत हुई है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को लेकर एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने संदिग्धों को आइसोलेट करने और मरीजों के इलाज का पुख्ता प्रबंध करने का निर्देश दिया है। उन्होंने निगरानी तंत्र को और अधिक चाक-चौबंद करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना का प्रसार रोकने के लिए इससे संक्रमित होने की आशंका वाले हर व्यक्ति की निगरानी होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने आम जनता से कोरोना वायरस को लेकर अफवाहों से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जरा सी भी आशंका की स्थिति में लोग तत्काल डाक्टर की सलाह लें और उनके सुझाव के अनुसार ही दवाएं लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.