Move to Jagran APP

IAF LCA Tejas: किसी भी तरह की वर्ल्‍ड क्‍लास मिसाइल के लिए पूरी तरह से सक्षम है LCA Tejas, कई देश हैं इसके दीवाने

भारतीय वायु सेना के हल्‍के लड़ाकू विमान LCA Tejas के कई देश दीवाने हैं। कई देश इसको अपनी वायु सेना में शामिल करने के लिए उतावले दिखाई दे रहे हैं। ये विमान किसी भी वर्ल्‍ड क्‍लास मिसाइल के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 11:41 AM (IST)
IAF LCA Tejas: किसी भी तरह की वर्ल्‍ड क्‍लास मिसाइल के लिए पूरी तरह से सक्षम है LCA Tejas, कई देश हैं इसके दीवाने
किसी भी वर्ल्‍ड क्‍लास मिसाइल के लिए पूरी तरह से सक्षम है LCA Tejas

कोयम्‍बतूर (एजेंसी)। भारत का स्‍वदेशी लड़ाकू विमान तेजस दुनिया के कई देशों में अपनी धाक जमा रहा है। कई देश इसको अपनी वायु सेना में शामिल करने के लिए लालायित भी दिखाई दे रहे हैं। भारत का ये हल्‍का लड़ाकू विमान दुनिया के कई देशों के विमानों पर भारी पड़ रहा है। भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्‍टन स्‍यामंतक राय का कना है कि Light Combat Aircraft (LCA) Tejas दुनिया की किसी भी अत्‍याधुनिक मिसाइल के लिए पूरी तरह से सक्षम है। ये कई तरह की अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है। हाल ही में बीईएल और एचएएल के बीच इसको और अत्‍याधुनिक बनाने के लिए नई प्रणालियां विकसित करने हेतु 2400 करोड़ का करार भी हुआ है। 

loksabha election banner

गजब की खूबियों से लैस है तेजस 

ग्रुप कैप्‍टन राय ने सुलान एयर बेस पर कहा कि इसके जरिय न सिर्फ उत्‍तर और पूर्व में बल्कि देश के दोनों तरफ मौजूद समुद्र में भी निगाह रखने में सक्षम हैं। ये भारतीय वायु सेना के लिए एक परफेक्‍ट फाइटर जेट है। इसमें लगने वाले हथियारों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने बताया कि इस फाइटर जेट में गजब की खूबियां हैं। कई तरह के घातक हथियारों से इसको लैस किया जा सकता है। 

कई हथियारों को दागने में है सक्षम 

इसमें शार्ट टर्म थर्मल मिसाइल और लंबी दूरी की विज्‍वल रेंज मिसाइल समेत दुनिया की किसी भी आधुनिक मिसाइल को लगाया जा सकता है। यही वजह है कि ये फाइटर जेट आज दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना रहा है। इस विमान से 1 हजार पाउंड का बम, लेजर गाइडेड मिसाइल या बम, एयर टू एयर मिसाइल, एयर टू सर्फेस मिसाइल को भी दागा जा सकता है। अब इसमें हैमर मिसाइल को लगाने की भी चर्चा चल रही है। इस मिसाइल से 70 किमी की दूरी से दुश्‍मन के बंकर तबाह किए जा सकते हैं। इस वजह से ये एक मल्‍टीरोल फाइटर जेट है।

सुलान एयरबेस पर है तैनात 

भारतीय वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर आशीष मोघे के मुताबिक सुलार एयर बेस पर तेजस विमान की दो स्‍क्‍वार्डन मौजूद हैं। इसके अलावा यहां पर सारंग हेलीकाप्‍टर भी मौजूद है। सारंग हेलीकाप्‍टर भारतीय वायु सेना की एयरोबिक टीम में कई बार वायु सेना दिवस और अन्‍य मौकों पर अपने करतब से दर्शकों को हैरान कर चुका है। दुनिया के कई देशों में भी इस हेलीकाप्‍टर ने अपने जलवे दिखाए हैं। मलेशिया, कोलंबिया और अर्जेंटीना इसमें दिलचस्‍पी दिखा चुके हैं। इसके अलावा ब्रिटेन में हुए एयर शो में भी ये अपना जलवा दिखा चुका है। 

दुश्‍मन को सबक सिखाने के लिए हर वक्‍त तैयार 

विंग कमांडर मोघे ने एएनआई से कहा कि एलसीए तेज किसी भी मौके पर दुश्‍मन को सबक सिखाने के लिए हर वक्‍त पूरी तरह से तैयार है। इसके जरिए दुश्‍मन को करारा जवाब दिया जा सकता है। एलसीए तेजस के पायलट ग्रुप कैप्‍टर एम सुरेंद्रन ने इस मौके पर कहा कि ये फाइटर जेट भारतीय वायु सेना में पूरी तरह से आपरेशनल है। ये विमान भारतीय वायु सेना को मिले किसी भी तरह के टास्‍क को पूरा करने में सक्षम है।

अपनी श्रेणी के दूसरे विमानों पर भारी है तेजस 

आपको बता दें कि इस विमान को हिंदुस्‍तान एयरोनाटिकल्‍स और भारत इले‍क्‍ट्रानिक्‍स ने मिलकर तैयार किया है। ये विमान वजन में हल्‍का होने की वजह से कई तरह की खूबियों से लैस है। हल्‍का होने की वजह से ये अपनी श्रेणी के दूसरे विमानों से कहीं अधिक बेहतर है। अपनी श्रेणी के फाइटर जेट से ये अधिक तरह के हथियार दाग सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.