Move to Jagran APP

Lockdown Effect: आर्थिक संकट से जूझ रहे वकीलों व क्लर्को की सुप्रीम कोर्ट से गुहार

कोरोना महामारी के दौरान अदालतें बंद होने से वकीलों को गैर अदालती कामकाज और कानूनी सलाह का विज्ञापन देने की इजाजत दिए जाने की मांग की गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:27 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:27 PM (IST)
Lockdown Effect: आर्थिक संकट से जूझ रहे वकीलों व क्लर्को की सुप्रीम कोर्ट से गुहार
Lockdown Effect: आर्थिक संकट से जूझ रहे वकीलों व क्लर्को की सुप्रीम कोर्ट से गुहार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लॉकडाउन के कारण अदालती कामकाज बंद होने से वकीलों और उनके क्लर्कों के आगे गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं दाखिल हुई हैं। एक याचिका में कोरोना महामारी के दौरान अदालतें बंद होने से वकीलों को गैर अदालती कामकाज और कानूनी सलाह का विज्ञापन देने की इजाजत दिए जाने और उसके लिए मौजूदा नियम-कानून में संशोधन की मांग की गई है।

loksabha election banner

दूसरी याचिका वकीलों का रोजाना का कामकाज देखने वाले क्लर्कों के एसोसिएशन ने दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट बार क्लर्क एसोसिएशन ने याचिका दाखिल कर जीवनयापन की दुहाई देते हुए अदालती कामकाज सामान्य होने तक 15,000 रुपये मासिक गुजारा भत्ता सरकार से दिलाए जाने की मांग की है।

गैर सरकारी संस्था नित्या लॉ सोसायटी के अध्यक्ष चरनजीत चंद्रपाल ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर मांग की है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया और स्टेट बार काउंसिलों को निर्देश दिया जाए कि वे मौजूदा नियमों में बदलाव करें और वकीलों को मार्च 2021 तक चैंबर कामकाज जैसे- आयकर, जीएसटी में मदद, सोसाइटी, ट्रस्ट रजिस्ट्रेशन आदि कामों और कानूनी सलाह के लिए विज्ञापन और वाट्सएप मैसेज भेजने की इजाजत दी जाए।

मध्यमवर्गीय वकील गंभीर आर्थिक संकट में 

कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन में अदालतें बंद होने से वकील व विशेषकर मध्यमवर्गीय वकील गंभीर आर्थिक संकट में आ गए हैं। मालूम हो कि मौजूदा कानून में वकीलों को अपना विज्ञापन देने की इजाजत नहीं है। वकीलों का विज्ञापन कानून में मिसकंडक्ट माना जाता है। याचिका में और भी कई मांगे रखी गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.