Move to Jagran APP

लोगों की पसंद में सबसे आगे क्यों है पुरानी वाइन, जानिए ये है कारण

लोगों के मन में धारणा है कि वाइन के मैच्योर होने का एक निश्चित समय है और उसके पहले या उसके बाद वाइन का मजा खराब हो जाता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 07:21 PM (IST)
लोगों की पसंद में सबसे आगे क्यों है पुरानी वाइन, जानिए ये है कारण
लोगों की पसंद में सबसे आगे क्यों है पुरानी वाइन, जानिए ये है कारण

जेएनएन, नई दिल्ली। वाइन के शौकीनों के बीच पुरानी वाइन हमेशा से चर्चा का विषय रही है। कई दीवाने ऐसे भी हैं जो सालों-साल वाइन की बोतल को संभालकर रखते हैं और किसी खास मौके पर उसका आनंद लेते हैं। इसी चर्चा का हिस्सा यह भी है कि वाइन कितनी पुरानी होनी चाहिए? कई बार लोगों को यह कहते भी सुना जा सकता है कि उन्होंने वाइन को गलत वक्त पर खोल लिया।

loksabha election banner

लोगों के मन में धारणा है कि वाइन के मैच्योर होने का एक निश्चित समय है और उसके पहले या उसके बाद वाइन का मजा खराब हो जाता है। कुछ लोग सिर्फ इस बात से भी दुखी देखे जा सकते हैं कि उन्होंने एक कीमती वाइन को सही समय पर नहीं खोला और वह वाइन के सबसे खास स्वाद से चूक गए। आखिर वाइन को लेकर इस तरह की धारणाएं कितनी सही हैं? किसी वाइन का सबसे अच्छा स्वाद कब होता है? और क्या किसी खास समय के बाद वाइन अपना सबसे अच्छा स्वाद खो देती है? ऐसे ही बहुत से सवालों का जवाब हम दे रहे हैं।

क्या है वाइन की असली उम्र?
सबसे पहले मन से इस धारणा को निकाल दीजिए की वाइन के स्वाद की कोई खास उम्र होती है। कितनी पुरानी वाइन होनी चाहिए, यह कई बातों पर निर्भर करता है। यह वाइन के प्रकार और उसे बनाने वाली कंपनी पर निर्भर करता है। वाइन के बनाने की प्रक्रिया पर निर्भर करता है। और सबसे ज्यादा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कैसा स्वाद सबसे ज्यादा पसंद है। एक वाइन जो किसी को सात साल पुरानी होने के बाद बहुत स्वादिष्ट लगती है, हो सकता है कि आपको वह पांच साल में ही ज्यादा अच्छी लगे। या यह भी संभव है कि आपको उसी वाइन का स्वाद 10 साल बाद सबसे ज्यादा अच्छा लग जाए। इस बात का कोई निश्चित पैमाना नहीं है। इसलिए इस बात पर भी दुखी होना छोड़ दीजिए कि आपने अपनी कीमती वाइन की बोतल को गलत समय पर खोल दिया। वाइन की बोतल खोलने का सबसे सही समय वही है, जब आपका मन करता है।

यह तरीका हो सकता है कारगर
अपनी पसंद और उसके हिसाब से वाइन की सही उम्र जानने के लिए आप एक प्रयोग कर सकते हैं। अपनी पसंद की वाइन की कम से कम छह बोतल ले आएं। छह इसलिए, क्योंकि इससे कम में प्रयोग करने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाएगा। अब उन छह बोतलों को पुराना होने के लिए रख दीजिए। अब आप कुछ साल बाद पहली बोतल को खोलकर स्वाद ले सकते हैं। अगर आपको लगे कि स्वाद में पूरा निखार नहीं है, तो बाकी बोतल को कुछ और पुराना होने दीजिए। कहा जाता है कि ब्रिटिश लोग बहुत पुरानी वाइन को ज्यादा पसंद करते हैं, जबकि फ्रांस में लोगों को नई वाइन का स्वाद अच्छा लगता है। इसी तरह यह आप पर निर्भर करेगा कि आपको किस वक्त की वाइन सबसे ज्यादा अच्छी लगी।

बरतें सावधानी
अगर वाइन को पुराना करने का इरादा है तो कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत होगी। यह सावधानी है उसको रखने के बारे में। वाइन रखने के लिए ठंडी जगह होनी चाहिए। साथ ही एक अंधेरा तहखाना इसमें बहुत मददगार हो सकता है। वाइन रखने की जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां वाइब्रेशन ना हो, मतलब बोतल ज्यादा हिले नहीं। जाहिर सी बात है कि वाइन का हर शौकीन इसके लिए लाखों रुपये का तहखाना नहीं बना सकता। ऐसे में वाइन रेफ्रिजरेटर भी विकल्प बन सकता है। इसके अलावा वाइन के प्रकार और कंपनी का भी ध्यान रखना जरूरी है। बर्गडी, बरोलो और बोर्दो जैसी कुछ वाइन को पुराना करने मंे ज्यादा स्वाद है। वहीं बड़े पैमाने पर बनने वाली बहुत सी वाइन तुरंत पीने के लिए होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.