Move to Jagran APP

TOP 10 News: ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर शुरू किया काम, दशकों बाद बना सूर्य ग्रहण का दुर्लभ योग

TOP 10 Stories 25 October 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर काम शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब समाप्त हो चुका है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2022 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 11:58 PM (IST)
TOP 10 News: ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर शुरू किया काम, दशकों बाद बना सूर्य ग्रहण का दुर्लभ योग
मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम तय किए। वहीं दूसरी तरफ इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब समाप्त हो चुका है। ग्रहण आइसलैंड से दो बजकर 29 मिनट पर शुरू हुआ था। आंशिक सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के अलग-अलग हिस्सों दिखाई दिया।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- UK New PM: ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर शुरू किया काम, जानें कौन हुआ अंदर और कौन बाहर

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रिमंडल के गठन पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम तय किए। उन्होंने आर्थिक स्थिरता के लिए जेरेमी हंट को वित्त मंत्री के पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। सुनक के प्रति वफादार नहीं रहने के बावजूद जेम्स क्लेवरली विदेश मंत्री के पद पर बने रहेंगे। विदेश नीति में निरंतरता बनाए रखने के लिए पीएम ने विदेश मंत्रालय में नया मंत्री नहीं लाने का फैसला किया है।

2- Surya Grahan 2022 Photos: दशकों बाद बना सूर्य ग्रहण का दुर्लभ योग, सामने आईं दुनिया भर से सुंदर तस्वीरें

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अब समाप्त हो चुका है। ग्रहण आइसलैंड से दो बजकर 29 मिनट पर शुरू हुआ था। आंशिक सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के अलग-अलग हिस्सों दिखाई दिया। भारत में ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू हुआ है, जो शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म हो गया। भारत में ये सूर्य ग्रहण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, प्रयागराज, लखनऊ, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, हैदराबाद, चंडीगढ़, पुणे, भोपाल, नागपुर में दिखाई दिया।

3- भारी हमले के बीच यूक्रेन में एक सप्‍ताह में दूसरी एडवाइजरी, दूतावास ने भारतीयों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा

रूस- यूक्रेन युद्ध आठ महीने के बाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। यूक्रेन के क्रीमिया के पुल पर उड़ाने की घटना के बाद रूस भारी गुस्‍से में है। वह यूक्रेन की राजधानी कीव समेत सभी शहरों में बड़े पैमाने पर हमले कर रहा है। इस कारण जानमाल का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में यू‍क्रेन से फिर लोग पलायन को मजबूर हो गए हैं। अब बढ़ती शत्रुता को देखते हुए यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को एक ताजा एडवाइजरी जारी कर वहां के सभी भारतीयों को देखते हुए तुरंत देश छोड़ने को कहा।

4- India-China Relations: भारत, चीन को बातचीत के जरिए मतभेदों को सुलझाना चाहिए: चीनी दूत

चीन के निवर्तमान राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी होने के नाते चीन और भारत के बीच कुछ मतभेद होना स्वाभाविक है लेकिन बातचीत के जरिए लंबित मुद्दों को हल करते हुए विकास के लिए साझा आधार तलाशने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उनकी टिप्पणी उनके तीन साल से अधिक के कार्यकाल के अंत में आई जिसमें भारत और चीन के बीच संबंध 15 जून, 2020 को गलवान घाटी की झड़पों के बाद गंभीर तनाव में आ गए थे।

5- Penalty On Google: सर्च इंजन गूगल की मनमानी पर CCI ने फिर लगाया 936 करोड़ रुपए का जुर्माना

टेक जगत का बड़ा खिलाड़ी होने की वजह से गूगल कारोबार के मामले में मनमानी करता है। पिछले एक सप्ताह मे गूगल के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के दो फैसलों से यह स्पष्ट हो गया है। CCI ने मंगलवार को गूगल पर कारोबारी प्रतिस्पर्धा के उल्लंघन के आरोप में 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना किया। इससे पहले CCI ने कारोबारी प्रतिस्पर्धा नियमों को धता बताने पर गूगल पर 1337 करोड़ रुपये का जुर्माना किया था।

6- Maharashtra: उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की संभावना

शिवसेना-यूबीटी अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य पहुंचने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकते है। हालांकि उनकी भागीदारी का विवरण अभी उपलब्ध नहीं है। सूत्रों ने कहा राकांपा प्रमुख शरद पवार भी यात्रा में शामिल होंगे।

7- Himachal Election 2022: नामांकन के अंतिम दिन भाजपा-कांग्रेस के अपने भी मैदान में उतरे, लिस्ट में ये शामिल

हिमाचल विधानसभा चुनाव में नामांकन के लिए मंगलवार को अंतिम दिन था। टिकट न मिलने से नाराज कांग्रेस व भाजपा के अपनों ने निर्दलीय चुनाव मैदान में कूदकर दोनों दलों के नेताओं की मुश्किल बढ़ा दी है। आनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक किशोरी लाल ने निर्दलीय नामांकन कर भाजपा नेतृत्व को चुनौती दे डाली है। यहां कांग्रेस को भी असंतोष का सामना करना पड़ रहा है। टिकट न मिलने से पिछले चुनाव में प्रत्याशी रहे परस राम ने निर्दलीय नामांकन किया है।

8- Prostate Cancer: रिसर्च में दावा- अल्ट्रासाउंड स्कैन से भी हो सकती है प्रोस्टेट कैंसर की पहचान

ब्रिटेन में हुए एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि खास प्रकार के अल्ट्रासाउंड स्कैन के जरिये भी प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाया जा सकता है। इंपीरियल कालेज लंदन, यूनिवर्सिटी कालेज लंदन व इंपीरियल कालेज हेल्थकेयर एनएचएस ट्रस्ट के शोधकर्ताओं ने 370 लोगों पर किए गए अध्ययन के हवाले से कहा कि यह अल्ट्रासाउंड स्कैन सिर्फ 4.3 प्रतिशत वैसे प्रोस्टेट कैंसर का पता नहीं लगा पाया, जो नैदानिक तौर पर थोड़े जटिल थे।

9- Gold Trading में हो सकता है बड़ा बदलाव, बीएसई पर लॉन्च हुई ईजीआर सर्विस, जानें क्या होगा इसका असर

देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) ने अपने प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) लॉन्च कर दिया है। इससे सोने की प्रभावी और बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 995 और 999 शुद्धता के दो नए उत्पाद पेश किए हैं। ट्रेडिंग का रेट 1 ग्राम के गुणकों में होगा। डिलीवरी 10 ग्राम और 100 ग्राम के गुणक में होगी।

10- Aus vs SL T20WC 2022: स्टोइनिस की तूफानी पारी से आस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप का पहला मैच

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 19वां मैच डिफेंडिंग चैंपियन आस्ट्रेलिया और एक बार टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन रह चुकी श्रीलंका के बीच पर्थ में खेला गया। इस मैच में आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टास जीता और फिर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 157 रन बनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.