Move to Jagran APP

Gold Trading में हो सकता है बड़ा बदलाव, बीएसई पर लॉन्च हुई ईजीआर सर्विस, जानें क्या होगा इसका असर

सोने की ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए बीएसई ने इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) सर्विस शुरू के दी है। इस कदम से सोने की बेहतर कीमत और गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करेगा। ईजीआर सोने की ट्रेडिंग को आसान बनाएगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2022 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 02:56 PM (IST)
Electronic Gold Receipts, Electronic Gold Receipts, Gold Trading, Gold Trading in India

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Electronic Gold Receipts: देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) ने अपने प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) लॉन्च कर दिया है। इससे सोने की प्रभावी और बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 995 और 999 शुद्धता के दो नए उत्पाद पेश किए हैं। ट्रेडिंग का रेट 1 ग्राम के गुणकों में होगा। डिलीवरी 10 ग्राम और 100 ग्राम के गुणक में होगी।

loksabha election banner

पिछले महीने एक्सचेंज को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से ईजीआर शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी मिलने के बाद यह घोषणा हुई। फरवरी में बीएसई को सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी, जिसके बाद एक्सचेंज ने ईजीआर में ट्रेडिंग की सुविधा के लिए अपने सदस्यों के लिए कई मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए हैं।

क्या होगा इसका फायदा

EGR बाजार के सभी सहभागियों को शामिल करेगा। इसमें एक्सचेंज पर खरीदारों के अलावा विक्रेताओं में व्यक्तिगत निवेशकों के साथ-साथ आयातक, बैंक, रिफाइनर, सराफा व्यापारी, आभूषण निर्माता और खुदरा विक्रेता आदि शामिल होंगे। बीएसई में सीबीओ समीर पाटिल, ने जानकारी देते हुए कहा कि ईजीआर का शुभारंभ न केवल बीएसई के लिए, बल्कि सर्राफा उद्योग के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

सोने की ट्रेडिंग होगी आसान

ईजीआर सोने की बेहतर गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगा। इस प्लेटफॉर्म से आपूर्ति किए गए सोने की गुणवत्ता बेहतर होने का दावा किया जा रहा है। इससे सोने का बेहतर दाम मिलेगा और और लेनदेन में पारदर्शिता आएगी। आपको बता दें कि भारत लगभग 800-900 टन की वार्षिक सोने की मांग के साथ विश्व स्तर पर सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और वैश्विक बाजारों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

ये भी पढ़ें-

SBI के ग्राहक तत्काल हो जाएं सावधान, बैंक ने जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

Gold Price Today: अगर चूक गए हैं मौका तो अब भी नहीं हुई देर, दिवाली के बाद सोने का दाम हुआ धड़ाम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.