नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को दिए अपने संबोधन में पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को नवंबर तक विस्‍तार देने का एलान किया है। इसघोषणा के तहत देश के 80 करोड़ गरीब लोगों के परिवार के प्रत्‍येक सदस्‍य को नवंबर तक मुफ्त पांच किलो चावल या गेंहू दिया जाएगा। इसके साथ ही इन परिवारों को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। मार्च में शुरू की गई इस योजना को मिले विस्‍तार से गरीब लोगों को काफी राहत मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा है कि इस पर सरकार आने वाले माह में 90 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्‍होंने ये भी कहा कि मार्च से नवंबर तक इस योजना के तहत खर्च की जाने वाली राशि करीब डेढ़ लाख करोड़ होगी।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन-1 के दौरान गरीब लोगों का पेट भरने को लेकर पीएम मोदी की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी। ये योजना मुख्‍य रूप से देश के उन गरीब लोगों के लिए लागू की गई थी जो हर रोज कमाते और खाते थे। 26 मार्च 2020 को लगे 21 दिन के लॉक डाउन में इन लोगों के सामने रोजी-रोटी की समस्‍या खड़ी हो गई थी। ऐसे में ये लोग लॉकडाउन के दौरान भूखे न सोए इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। पीएम गरीब कल्‍याण के तहत ही पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना भी थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन विभिन्न योजनाओं के लिए शुरुआत में 28,256 करोड़ की धनराशि आवंटित की थी। ये राशि जन धन खाता धारकों, गरीब लोगों, विकलांगों और वरिष्‍ठ नागरिकों को दी जाने वाली आर्थिक मदद, उज्‍जवला योजना, ईपीएफ समेत कई मदों में खर्च होनी थी।

पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना सरकार द्वारा शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को शुरुआत में 3 माह तक यानी जून तक मौजूदा राशन के मुकाबले 2 गुणा अधिक राशन देने की घोषणा की गई थी। इस योजना के तहत दिया जाने वाला अतिरिक्त अनाज बिल्‍कुल निशुल्‍क था। अब इसी योजना को पीएम मोदी ने अपने संबोधन के जरिए नवंबर तक विस्‍तार दे दिया है। शुरुआत में देशवासियों में प्रोटीन की मात्रा की सुनिश्चित करने के लिए 1 किलो दाल गेंहू या चावल के साथ दी गई थी।

ये भी पढ़ें:- 

जानें पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किस योजना को लेकर किया बड़ा एलान, करोड़ों को होगा फायदा

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस