नई दिल्‍ली, जेएनएन। देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण की खबरों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1,70,000 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की, इसमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आते लाभार्थियों को भी तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर मिलने का ऐलान शामिल है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि उज्ज्वला योजना का लाभ पाने वाली 8.3 करोड़ महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। जानें क्‍या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना? क्‍या हैं इसकी पात्रता के पात्रता के मापदंड और आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ? 

क्‍या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना?

केंद्र सरकार नें 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में “स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन" के नारे के साथ एक सामाजिक कल्याण योजना - "प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना" की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी (LPG) गैस) का कनेक्शन देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। 

इस योजना के तहत सरकार आवेदक को एक स्‍टोव और एक एलपीजी सिलेंडर देती है। इसकी कुल कीमत 3200 रुपये है, इसमें 1600 रुपये की सब्‍सिडी सरकार देती है और बाकी 1600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती हैं। आवेदकों को इसका भुगतान ईएमआई में करना होता है। 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले छह रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देनी होती।

पात्रता के मापदंड

  • आवेदक को 18 वर्ष की आयु से ऊपर की महिला होना चाहिए।
  • आवेदक एक बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
  • महिला आवेदक का सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए देश भर में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक परिवार के घर पहले से एलपीजी कनेक्शन नही होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  1. बीपीएल राशन कार्ड
  2. पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र
  3. एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)
  4. हाल का एक पासपोर्ट आकार का फोटो
  5. बुनियादी विवरण जैसे नाम, संपर्क जानकारी, जन धन / बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड नंबर आदि

आवेदन प्रक्रिया 

उज्ज्वला योजना में रसोई गैस प्राप्त करने के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आप के पास बीपीएल (गरीबी रेखा) का कार्ड होना आवश्यक है इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र में जमा कराना होगा। दो पन्ने के आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरकर जैसे आप का नाम, पता, आधार नंबर तथा जन धन/बैंक खाता नंबर भरकर वितरण केंद्र पर जमा करवाना होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।

योजना के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट http://www.petroleum.nic.in/sites/default/files/pmuy.pdf पर भी जा सकते हैं

Posted By: Vijay Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस