Move to Jagran APP

मसूद अजहर ऐसे बना था आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद का सरगना

Masoosd Azhar Global Terrorist आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद का सरगना बनने वाला यह मसूद अजहर पाकिस्‍तान के बहावलपुर में 10 जुलाई 1968 को जन्‍मा था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 08:47 AM (IST)
मसूद अजहर ऐसे बना था आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद का सरगना

नई दिल्‍ली, [जागरण स्‍पेशल]। Masoosd Azhar Global Terrorist  आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत को आज बड़ी कामयाबी मिली है। भारत में कई आतंकी हमलों को अंजाम देने वाला मसूद अजहर (Masoosd Azhar) आज वैश्‍विक आतंकी घोषित हो गया है। आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्‍मद का सरगना बनने वाला यह मसूद अजहर पाकिस्‍तान के बहावलपुर में 10 जुलाई, 1968 को जन्‍मा था। इसके नौ भाई-बहन थे। आइए जानते हैं इसके बारे में अन्‍य बातें।

loksabha election banner

भारत ही नहीं कई अन्‍य देशों में भी है इसके संगठन पर प्रतिबंध
मसूद अजहर के आतंकी संगठन को भारत ही नहीं बल्‍कि अन्‍य देशों में भी आतंकी संगठनों की सूची में डाला गया है। इसमें ब्रिटेन और अमेरिका जैसे बड़े देश भी शामिल हैं। इस पर भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में भी आतंकी वारदातों को अंजाम देने का आरोप है।

पाकिस्‍तान ने लगाया था बैन तब बदला था नाम 
पाकिस्‍तान ने पहले इसके संगठन पर प्रतिबंध लगाया था मगर वह दुनिया को दिखावे के लिए था हालांकि वह गुलाम कश्‍मीर में कई बार रैली और अन्‍य कार्यक्रमों में भारत के खिलाफ जहर उलगता हुआ देखा गया है। जैश-ए-मुहम्मद को पाकिस्तानी सरकार ने जब 2002 की शुरुआत में बैन कर दिया था तब इसने अपने संगठन का नाम बदलकर 'ख़ुद्दाम-उल-इस्लाम​' रख लिया था।

ओसामा से मिलने के बाद बनाया जैश और बना इसका सरगना
31 दिसंबर 1999 को भारत में हुए चर्चित कंधार प्‍लेन अपहरण में इसे आतंकियों ने भारत के चंगुल से छुड़ा लिया। इसके बाद यह उमर शेख के साथ अलकायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन से मिलने चला गया। वहां करीब एक माह गुजारने के बाद यह पाकिस्‍तान चला गया। पाकिस्‍तान की राजधानी कराची में पहुंचते ही यह एक मस्‍जिद में करीब एक हजार हथियारबंद आतंकियों के साथ मिलकर जैश-ए-मुहम्‍मद संगठन की स्‍थापना की। पाक में इसके अलावा वह हरकत-उल-मुजाहिदीन के लिए भी काम कर रहा था। हालांकि बाद में उस संगठन के ज्‍यादातर आतंकी जैश में शामिल हो गए।

पिता सरकारी स्‍कूल में शिक्षक
आतंकी मसूद अजहर का जन्‍म पाकिस्‍तान के बहावलपुर में हुआ है, हालांकि इसके जन्‍म की तारीख को लेकर कुछ विवाद भी सामने आए हैं। कुछ के मुताबिक इसका जन्‍म 10 जुलाई, 1968 को हुआ था वहीं कुछ एजेंसियों के मुताबिक इसका जन्‍म सात अगस्‍त, 1968 को हुआ है। हालांकि इसका पिता अल्‍लाह बख्‍श शब्‍बीर एक सरकारी स्‍कूल का प्रधानाध्‍यापक था। परिवार के लोग डेयरी और पॉल्‍ट्री कारोबार से जुड़ा था। इसने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एक मदरसे में ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.