Move to Jagran APP

Khelo India Youth Games: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन

इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8500 खिलाड़ी कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे। खिलाड़ी कुल 1866 पदकों जिनमें 545 स्वर्ण 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल हैं के लिए अपने जौहर दिखाएंगे।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2022 09:27 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2022 10:03 AM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो/एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि होंगे। आज शाम आठ बजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह खेल महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में 200 से ज्यादा छात्र रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे। खेलों को लेकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों में खासा उत्साह है। हर कोई इन खेलों के शानदार आगाज का इंतजार कर रहा है। आयोजन स्थल पर खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए प्रतिदिन रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इस पूरे टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण स्टार स्पो‌र्ट्स पर किया जाएगा। जिसे लोग घर बैठे  इस टूर्नामेंट को देख सकेंगे। 

loksabha election banner

2018 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई भारत में सबसे बड़ी राष्ट्रव्यापी जमीनी स्तर की खेल प्रतियोगिता - खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह चौथा संस्करण है।

उद्घाटन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी शामिल होंगे। उनके अलावा, राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह सहित हरियाणा के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कुल मिलाकर, 2,262 लड़कियों सहित 4,700 एथलीट 25 खेलों में 269 स्वर्ण, 269 रजत और 358 कांस्य पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो 4 जून से शुरू होगा और 13 जून तक चलेगा।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होगी भागीदारी

KIYG 2021 में भारत के 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भागीदारी होगी। यह 5 शहरों (पंचकूला, शाहबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली) में आयोजित किया जाएगा। इन खेलों में कुल 25 खेल होंगे, जिनमें भारत के 5 स्वदेशी खेल - कलारीपयट्टू, थांग-ता, गतका, मल्लखंभा और योगासन शामिल हैं।

पिछले संस्करणों के विपरीत, जहां खेलो इंडिया यूथ गेम्स दो आयु वर्गों में आयोजित किए गए थे, इसमें केवल अंडर -18 खिलाड़ी ही सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। मेजबान हरियाणा ने 396 सदस्यीय दल को मैदान में उतारा है, जो KIYG 2021 में सबसे बड़ा है, और हर खेल में प्रतिस्पर्धा करेगा। दो बार के KIYG चैंपियन महाराष्ट्र, इस बीच, 318-मजबूत दल भेज रहे हैं और हरियाणा में 25 में से 23 स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी लेंगे भाग

इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे। खिलाड़ी कुल 1866 पदकों जिनमें 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल हैं के लिए अपने जौहर दिखाएंगे। 25 अलग-अलग खेलों को पांच स्थानों पर आयोजित किए जाएगा। यह खेल आयोजन पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित होंगे। हालांकि ताऊ देवी लाल खेल परिसर पंचकूला इन खेल प्रतियोगिताओं का मुख्य आयोजन स्थल होगा। आयोजन स्थल में लगभग 7,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है। शनिवार को योगासन, थांग-ता और गतका के मुकाबले शुरू हो जाएंगे। यह दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इसके अलावा प्रतियोगिता के पहले दिन फुटबाल, बैडमिटन, रेसलिग और हाकी के मुकाबले कराए जाएंगे। अनिल विज ने लिया तैयारियों का जायजा

खेलों के दौरान कोरोना के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा खिलाड़ियों के लिए डोप परीक्षण आदि की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आयोजन हरियाणा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं। खेलों के चौथे संस्करण के आयोजन के लिए 250 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने का प्रविधान किया गया है। इस राशि में से 139 करोड़ नई खेल संरचना के निर्माण और पुराने बुनियादी ढांचे के सुधार पर खर्च किए गए हैं। टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.