Move to Jagran APP

Covid Update: एक बार फिर कोविड ने बढ़ाई चिंता, केरल की महिला में सब वेरियंट JN.1 की पुष्टि

सबसे पहले भारत में सिंगापुर में एक भारतीय यात्री में कोविड 19 के जेएन.1 संक्रमण का पता चला था जिसने 25 अक्टूबर को सिंगापुर की यात्रा की थी। इसके बाद केरल के एक महिला में इसके लक्षण पाए गए हैं। हालांकि मौजूदा वैक्सीन इस सब वेरियंट से सुरक्षा देने में कारगर साबित हो जाएंगे। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sat, 16 Dec 2023 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 05:12 PM (IST)
मौजूदा वैक्सीन इस सब वेरियंट से सुरक्षा देने में कारगर

प्रेट्रे, नई दिल्ली। कोविड-19 के सब वेरियंट जेएन.1 का एक मामला आठ दिसंबर को केरल में सामने आया है। अधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि आरटी पीसीआर जांच में 79 वर्षीय महिला का सैंपल पॉजीटिव पाया गया। महिला में इन्फ्लूएंजा जैसे हल्के लक्षण नजर आ रहे थे।

सिंगापुर से तमिलनाडु आया संक्रमण

सूत्रों का कहना है कि भारत में वर्तमान में कोविड के 90 प्रतिशत मामले काफी कमजोर हैं। अधिकतर पीड़ित होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इससे पहले सिंगापुर में एक भारतीय इस सब वेरियंट जेएन.1 से पीड़ित मिला था। वह तमिलनाडु के त्रिचुरापल्ली का रहने वाला है। उसने 25 अक्टूबर को सिंगापुर की यात्रा की थी। हालांकि, उसके संक्रमित पाए जाने के बाद त्रिचुरापल्ली या तमिलनाडु के अन्य किसी स्थान पर कोविड के मामले में किसी तरह की वृद्धि नहीं देखी गई।

लक्जमबर्ग में मिला पहला केस

वहीं, भारत में जेएन.1 सब वेरियंट का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है। जेएन.1 सब वेरियंट सबसे पहले लक्जमबर्ग में पहचाना गया था। इसके बाद यह दुनिया के अन्य स्थानों में फैल गया। यह पिरोला वेरियंट (बीए.2.86) का वंशज है। इसमें स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण संख्या में म्यूटेशन की क्षमता है, जो बढ़ती संक्रामकता और प्रतिरक्षा तंत्र को धोखा देने की क्षमता रखता है।

यह भी पढ़ें: Chinese Visa Case: ईडी के सामने फिर से पेश नहीं होंगे कार्ति चिदम्बरम, मांगा और समय

दुनिया भर में 3 हजार से अधिक संक्रमित

सूत्रों का कहना है कि मौजूदा वैक्सीन इस सब वेरियंट से सुरक्षा देने में कारगर है। वैश्विक तौर पर पिरोला वेरियंट और सब वेरियंट के 3,608 मामले अबतक सामने आ चुके हैं। इनमें से अधिकांश यूरोप और उत्तरी अमेरिका से सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में 339 नए कोविड-19 संक्रमणों के मामले सामने आए हैं, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 1,492 हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: US Visa: अमेरिका को एच-1बी वीजा के लिए मिले पर्याप्त आवेदन, भारतीय पेशेवरों को होगा लाभ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.