Move to Jagran APP

सिद्दरमैया सरकार देगी महिलाओं को रक्षा बंधन का तोहफा, हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये, क्या है गृह लक्ष्मी योजना?

Griha Lakshmi Yojana News कर्नाटक की सिद्दरमैया सरकार गृह लक्ष्मी योजना के माध्यम से महिलाओं को सौगात देने जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में राज्य सरकार आगामी बुधवार को गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेगी। खरगे और राहुल की मौजूदगी में एक करोड़ से अधिक महिलाओं को 2000 रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 28 Aug 2023 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 02:30 PM (IST)
सिद्दरमैया सरकार देगी महिलाओं को रक्षा बंधन का तोहफा (फाइल फोटो)

बेंगलुरु, एजेंसी। कर्नाटक की सिद्दरमैया सरकार गृह लक्ष्मी योजना के माध्यम से महिलाओं को सौगात देने जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में राज्य सरकार आगामी बुधवार को गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेगी। खरगे और राहुल की मौजूदगी में एक करोड़ से अधिक महिलाओं को 2,000 रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा।

loksabha election banner

1.08 करोड़ लाभार्थियों ने किया आवेदन

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन मैसूर में किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, गृह लक्ष्मी योजना के लिए करीब 1.08 करोड़ लाभार्थियों ने आवेदन किया है। ये योजना सिद्दरमैया सरकार की पांच गारंटियों में से एक है। विधानसभा चुनाव के दौरान ही कांग्रेस ने सत्ता में आने पर पांच गारंटियों का वादा किया था।

कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे एक लाख लोग

सीएम सिद्दरमैया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि समारोह के दौरान एक लाख लोग इकट्ठा होंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे और उनकी मौजूदगी में गृह लक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। साथ ही राहुल गांधी भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

यह एक सरकारी कार्यक्रम है- सिद्दरमैया

सिद्दरमैया ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक सरकारी कार्यक्रम है, इसलिए राज्यसभा में विपक्ष के नेता होने के नाते खरगे को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने साफ कहा कि यह कोई पार्टी का कार्यक्रम नहीं है।

पांच में से चार गारंटियों को किया लागू

इसके अलावा सीएम सिद्दरमैया ने यह भी याद दिलाया कि उनकी सरकार ने पांच गारंटियों में से तीन गारंटियों को पहले ही लागू कर दिया है, जिसमें 'शक्ति', 'गृह ज्योति' और 'अन्नभाग्य' इन तीन योजना को पहले ही लागू किया गया गया है। जबकि 'गृह लक्ष्मी' चौथी योजना है।

क्या है गृह लक्ष्मी योजना?

इससे पहले सिद्दरमैया ने पिछले सप्ताह यह भी बताया था कि राज्य सरकार की गृह लक्ष्मी योजना के लिए 1.08 करोड़ महिलाओं ने आवेदन किया है। गृह लक्ष्मी योजना के तहत सीधे उनके बैंक खातों में 2,000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर किए जाएंगे। सिद्दरमैया सरकार ने चालू वित्त वर्ष में गृह लक्ष्मी योजना के लिए 17,500 करोड़ रुपये का बजट रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.