Move to Jagran APP

अगले 4 वर्षों में एविएशन सेक्टर में लगभग 95,000 करोड़ रुपये का निवेश: ज्योतिरादित्य सिंधिया

हवाई अड्डों के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि में अगले चार वर्षों में लगभग 95000 करोड़ रुपये सरकार और निजी क्षेत्र द्वारा निवेश किए जाने की संभावना है जिसमें ग्रीनफील्ड के साथ-साथ ब्राउनफील्ड हवाई अड्डे भी शामिल हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 18 Oct 2022 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2022 06:55 PM (IST)
सिंधिया ने कहा, चार वर्षों में लगभग 95,000 करोड़ रुपये नागरिक उड्डयन क्षेत्र में निवेश किए जाने की संभावना है।

नई दिल्ली, आईएएनएस। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि देश के नागरिक उड्डयन क्षेत्र को अगले चार वर्षों में सरकार और निजी क्षेत्र से लगभग 95,000 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। मंत्री ने नई दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में कहा कि ये निवेश ग्रीनफील्ड के साथ-साथ ब्राउनफील्ड हवाई अड्डों के विकास पर होगा।

loksabha election banner

वर्तमान परिदृश्य पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र कठिन समय से गुजर चुका है और अब यह अपनी वास्तविक क्षमता के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार है। भारत को एक विशाल फ़ीनिक्स बताते हुए, मंत्री ने कहा कि भारत आज उन कुछ देशों में से एक है जो उच्च मांग वाले वातावरण में निर्बाध रूप से काम कर रहे हैं।

सरकार छोटे शहरों में हवाई ढांचे को मजबूत करने का कर रही प्रयास

सिंधिया ने कहा कि बड़े शहरों की तुलना में टियर II और III शहरों में विमानन के लिए प्रमुख वृद्धि हुई है, जिससे पता चलता है कि नागरिक उड्डयन आम जनता तक पहुंच रहा है। उन्होंने कहा, सरकार छोटे शहरों में हवाई बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और आरसीएस-उड़ान योजना के माध्यम से असेवित और कम सेवा वाले स्थानों तक कनेक्टिविटी प्रदान कर रही है।

ड्रोन तकनीक पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि एक नई क्रांति शुरू हो गई है और भारत इस क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रोन को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल नीति पहले से ही मौजूद है। 22 मंत्रालयों द्वारा इस पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ड्रोन सेवाओं के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। सिंधिया ने कहा कि सरकार नागरिक उड्डयन क्षेत्र का विस्तार करने के लिए तैयार है।

मंत्री ने कहा, पिछले छह वर्षों में, 70 नए हवाई अड्डों को UDAN के तहत लाया गया है। योजना के तहत लगभग 2.1 लाख उड़ानें भरी गईं और लगभग 1.1 करोड़ यात्रियों ने UDAN से लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण लगभग 40 हवाई अड्डों के विस्तार और 3-4 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना पर काम कर रहा है। इसी तरह, निजी क्षेत्र भी 60 ब्राउनफील्ड और 3 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों पर काम कर रहा है।

Video: SpiceJet Flight के Autopilot में खराबी, लौटना पड़ा दिल्ली

पिछले 8 वर्षों में, हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 141 हो गई है और अगले 4-5 वर्षों में यह संख्या 200 को पार करने की संभावना है। मंत्री ने लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने में हेलीपैड के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में 21 राज्यों में हेलीकॉप्टर संचालन को प्रोत्साहित करने के लिए TNFC / RNFC शुल्क समाप्त कर दिया है। सिंधिया ने राज्यों से हर जिले में हेलीपैड स्थापित करने का आग्रह किया।

ये भी पढ़ें: हाइवे के साथ हेलीपैड पर सरकार का जोर, कहा- आपातकालीन हालातों में सुविधाजनक निकासी के लिए है जरूरी

SpiceJet के विमानों में लगातार आ रही गड़बड़ियों के बीच DGCA हुआ सख्त, इंजन तेल के नमूने लेने का दिया आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.