Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

चुनाव आयोग ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी की। राज्य में कुल पांच चरणों में चुनाव होने हैं। मतदान के पहले चरण के तहत 25 नवंबर को सात जिलों में फैले कुल 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। ये जिले हैं- बांदीपुरा, कश्मीर घाटी का गंदेरबल, कारगिल, लद्दाख क्षेत्र का लेह, कि

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 28 Oct 2014 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 28 Oct 2014 01:18 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

जम्मू। चुनाव आयोग ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी की। राज्य में कुल पांच चरणों में चुनाव होने हैं।

loksabha election banner

मतदान के पहले चरण के तहत 25 नवंबर को सात जिलों में फैले कुल 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। ये जिले हैं- बांदीपुरा, कश्मीर घाटी का गांदरबल, कारगिल, लद्दाख क्षेत्र का लेह, किश्तवाड़, डोडा और जम्मू क्षेत्र का रामबन।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमंग नरूला ने एक अधिसूचना में कहा कि अधिनियम की धारा 27 की उपधारा [2] के अनुरूप भारतीय निर्वाचन आयोग की सिफारिश के अनुसार, जम्मू कश्मीर राज्य के राज्यपाल 15 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा के सदस्यों के निर्वाचन का आह्वान करते हैं।

प्रदेश के उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सरांगल ने बताया कि उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख पांच नवंबर है। नामांकन पत्रों की जांच सात नवंबर को की जाएगी तथा दस नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी। सारंगल ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने विशेष तारीखों पर प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के लिए सुबह आठ बजे से शाम चार बजे का समय तय किया है।

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाने का फैसला किया था। आयोग ने 23 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणीय कार्यक्रम के तहत चुनाव करवाने की घोषणा की थी। मतदान 25 नवंबर के अलावा 2, 9, 14 और 20 दिसंबर को होगा। राज्य सरकार ने निर्विघ्न चुनाव संपन्न करवाने के लिए सुरक्षाबलों की 565 कंपनियों की मांग की है।

पहले चरण में जिन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, वे हैं- गुरेज, बांदीपुरा, सोनावाड़ी, कंगन, गांदरबल, नोबरा, लेह, करगिल, जंस्कार, किश्तवाड़, इंदरवाल, डोडा, भादेरवाह, रामबन और बनिहाल।

2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेकां यहां से सात-सात और पीडीपी एक सीट पर जीती थी।

दो दिसंबर को दूसरे चरण में जम्मू और कश्मीर क्षेत्रों की नौ-नौ विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इनमें से सबसे ज्यादा छह सीटें उधमपुर में, बारामूला में पांच, अनंतनाग में चार और जम्मू में तीन सीटें हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना सात नवंबर का जारी होगी।

पढ़े: गांदरबल से ही चुनाव लड़ेंगे उमर

उमर को झटका, शाम लाल ने दिया मंत्रिमंडल से इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.