Move to Jagran APP

साकार नहीं हो सका चक्रपाणि का दाऊद के होटल पर शौचालय बनाने का सपना

अब जबकि वह डॉन की संपत्तियों को खरीदने में अखिल भारत हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि नाकाम रह चुके हैं तो उनका सपना धूमिल हो गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 14 Nov 2017 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 15 Nov 2017 10:47 AM (IST)
साकार नहीं हो सका चक्रपाणि का दाऊद के होटल पर शौचालय बनाने का सपना
साकार नहीं हो सका चक्रपाणि का दाऊद के होटल पर शौचालय बनाने का सपना

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की तीन संपत्तियां आज नीलाम हो गईं। इसके साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि का सपना भी टूट गया। दरअसल, उन्‍होंने अंडरवर्ल्‍ड डॉन के होटल पर शौचालय बनाने की बात कही थी लेकिन अब जबकि वह डॉन की संपत्तियों को खरीदने में नाकाम रह चुके हैं तो उनका यह सपना धूमिल हो गया है। आपको बता दें कि इन संपत्तियों की नीलामी चर्चगेट इलाके के इंडियन मर्चेंट चैंबर में हुई। गौरतलब है कि सीबीआइ ने 1993 में हुए मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद की कुल 10 सम्पतियां जब्त की थीं। इनमें से तीन रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस इमारत की नीलाम हुई है। इसके लिए बड़ी संख्या में लिफाफेबंद आदेवन आए थे। साथ ही ई-ऑक्शन के जरिए भी कुछ लोगों ने बोली में हिस्‍सा लिया था।

loksabha election banner

11.5 करोड़ रुपए में बिकीं संपत्तियां 

सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट ने 11.5 करोड़ रुपए में दाऊद की संपत्तियों को खरीदा। बताया जा रहा है कि रौनक अफरोज होटल 4.53 करोड़ रुपए, डांबरवाला बिल्डिंग 3.53 करोड़ रुपए और शबनम गेस्ट हाउस 3.52 करोड़ रुपए में बिकी। इन संप‍त्तियों में शामिल होटल के लिए पिछली बार पत्रकार एस बालाकृष्णन ने चार करोड़ 28 लाख रुपए की सबसे बड़ी बोली लगाई थी, लेकिन वह रकम चुका नहीं सके थे।

रौनक अफरोज की जगह शौचालय बनाने की थी चाहत

चक्रपाणि ने रौनक अफरोज की जगह ही शौचालय बनाने की बात कही थी। यहां पर आपको यह बताना भी जरूरी होगा कि होटल रौनक अफरोज को 'दिल्ली जायका' के नाम से जाना जाता है। केंद्र सरकार ने नीलामी के असफल प्रयास के दो साल बाद इस होटल के लिए फिर से निविदाएं आमंत्रित की थीं। इसमें चक्रपाणि ने भी हिस्‍सा लिया था। उस वक्‍त उन्‍होंने कहा था कि नीलामी में होटल अफरोज को खरीदने के बाद, जनता के लिए वहां एक भव्य शौचालय बनवाएंगे। हर कोई इस शौचालय का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेगा। उनके मुताबिक वह ऐसा करके यह बताना चाहते थे कि जनता भी देखे कि आतंकवाद का अंत कैसा होता है। उनका कहना था कि वह इस सुलभ शौचाल्‍य का उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस से कराएंगे।

चक्रपाणि ने खरीदी थी डॉन की कार

दिसंबर 2015 में चक्रपाणि ने दाऊद की हरे रंग की हुंडई एसेंट कार 32,000 रुपये में खरीदी थी। इसे बाद में उन्होंने दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित अपने घर के बाहर आग लगा दी थी। इसके अलावा उन्‍होंने दाऊद की नागपाड़ा वाली संपत्ति पर भी गरीबों के लिए एक डिस्पेंसरी खोलने की बात कही थी। इस संपत्ति को एक वकील और उनके मित्र अजय श्रीवास्‍तव ने खरीदा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.