नई दिल्ली, एजेंसी। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह ने सोमवार को सशस्त्र सीमा बल (SSB) प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 1988 बैच के मणिपुर कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी अनीश दयाल सिंह को दो दिन पहले ही ITBP के महानिदेशक का प्रभार दिया गया था।

एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने सोमवार को जारी एक आदेश में ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभालने का निर्देश दिया है। वहीं, उनके बैच के साथी एसएल थाउसेन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इससे पहले अनीश दयाल सिंह इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में तैनात थे। वह एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार तब तक संभालेंगे, जब तक कि इसकी जिम्मेदारी किसी को नहीं दी जाएगी।

एसएल थाउसेन को मिली अहम जिम्मेदारी

बता दें कि मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी एसएल थाउसेन सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। एसएल थाउसेन को सीआरपीएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद शुक्रवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद रिक्त हो गया था।

32वें प्रमुख हैं अनीश दयाल सिंह

उल्लेखनीय है कि अनीश दयाल सिंह आईटीबीपी के 32वें प्रमुख हैं। आईटीबीपी को 1962 में स्थापित किया गया था। इसे मुख्य रूप से भारत-चीन सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात किया गया है। ITBP 24 अक्टूबर 2022 को अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्री एस जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

यह भी पढ़ें- BrahMos Missile: भारत के इन हथियारों की है दुनिया में बड़ी मांग, Weapons के निर्यात में कहां खड़े हैं हम

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट