Move to Jagran APP

ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को मिला SSB प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार, दो दिन पहले मिली थी ये जिम्मेदारी

1988 बैच के मणिपुर कैडर के IPS अधिकारी अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय गृह मंत्रालय अहम जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनीश दयाल सिंह को सशस्त्र सीमा बल (SSB) प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया है। इससे पहले उन्हें ITBP के महानिदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 03 Oct 2022 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 03:57 PM (IST)
ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को मिला SSB प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार, दो दिन पहले मिली थी ये जिम्मेदारी
अनीश दयाल सिंह को मिला SSB प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार (फोटो एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह ने सोमवार को सशस्त्र सीमा बल (SSB) प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 1988 बैच के मणिपुर कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी अनीश दयाल सिंह को दो दिन पहले ही ITBP के महानिदेशक का प्रभार दिया गया था।

loksabha election banner

एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने सोमवार को जारी एक आदेश में ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभालने का निर्देश दिया है। वहीं, उनके बैच के साथी एसएल थाउसेन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इससे पहले अनीश दयाल सिंह इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में तैनात थे। वह एसएसबी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार तब तक संभालेंगे, जब तक कि इसकी जिम्मेदारी किसी को नहीं दी जाएगी।

एसएल थाउसेन को मिली अहम जिम्मेदारी

बता दें कि मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी एसएल थाउसेन सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। एसएल थाउसेन को सीआरपीएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद शुक्रवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद रिक्त हो गया था।

32वें प्रमुख हैं अनीश दयाल सिंह

उल्लेखनीय है कि अनीश दयाल सिंह आईटीबीपी के 32वें प्रमुख हैं। आईटीबीपी को 1962 में स्थापित किया गया था। इसे मुख्य रूप से भारत-चीन सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात किया गया है। ITBP 24 अक्टूबर 2022 को अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्री एस जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

यह भी पढ़ें- BrahMos Missile: भारत के इन हथियारों की है दुनिया में बड़ी मांग, Weapons के निर्यात में कहां खड़े हैं हम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.