नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री, डॉ एस जयशंकर 05-11 अक्टूबर, 2022 तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे। यह विदेश मंत्री की न्यूजीलैंड की पहली यात्रा होगी। ऑकलैंड में, विदेश मंत्रालय 6 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेगा, जिसमें न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। दोनों नेता आजादी का अमृत महोत्सव न्यूज़ीलैंड में मनाने के लिए डाक टिकट जारी करेंगे।

जयशंकर न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक में होंगे शामिल

जयशंकर 'मोदी@20 ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक का भी विमोचन करेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिख समुदाय के साथ विशेष बंधन 'हार्टफेल्ट - द लिगेसी ऑफ फेथ' को दर्शाने वाली एक पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा। जयशंकर ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और हमारे संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करेंगे और समीक्षा करेंगे।

जयशंकर कई मंत्रियों के साथ बातचीत भी करेंगे। जिनमें समुदाय और स्वैच्छिक क्षेत्र मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन भी शामिल होंगे जो न्यूजीलैंड में मंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। वेलिंग्टन में जयशंकर भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी करेंगे।

 Video: S Jaishankar ने US में ऐसा क्या कहा कि हर तरफ उनकी चर्चा होने लगी | India US Relations

दोनों देशों के नेतृत्व ने संबंधों के सभी पहलुओं को अगले स्तर तक बढ़ाने में महत्वपूर्ण रुचि दिखाई है। 25 सितंबर, 2019 को यूएनजीए से इतर न्यूयॉर्क में अर्डर्न और पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसके दौरान उन्होंने राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को तेज करने के कदमों पर चर्चा की।

हाल ही में, भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा विदेश मंत्रालय परामर्श 23 जून 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। सौरभ कुमार, सचिव (पूर्व) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जबकि न्यूजीलैंड पक्ष का नेतृत्व अमेरिका और एशिया समूह के उप सचिव मार्क सिंक्लेयर ने किया था।

व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, साइबर सुरक्षा और निरस्त्रीकरण सहित मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए, दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में जुड़ाव बढ़ाने और संबंधों को गहरा करने की इच्छा व्यक्त की थी। 10 फरवरी, 2022 को, जम्मू और कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में भेड़ पालन क्षेत्र में सुधार के लिए न्यूजीलैंड G2G के साथ एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

जयशंकर आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से करेंगे मुलाकात

ऑस्ट्रेलिया में जयशंकर कैनबरा और सिडनी जाएंगे। इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी यात्रा होगी, पहली फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी। विदेश मंत्री अपने समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता (एफएमएफडी) आयोजित करेंगे।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों पर होगी चर्चा

वह आस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे। वह सिडनी में लोवी इंस्टीट्यूट सहित ऑस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और थिंक टैंक के साथ भी बातचीत करेंगे। हाल ही में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते, भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (इंड-ऑस्ट्रेलिया ईसीटीए) पर हस्ताक्षर किए है।

यह एक मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) है जिस पर भारत ने एक दशक से अधिक समय में एक प्रमुख विकसित देश के साथ हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों की पूरी श्रृंखला में सहयोग शामिल है। जो न केवल भौतिक वस्तुओं, धन और लोगों के प्रवाह पर आधारित है, बल्कि क्षमता-आधारित कनेक्शन, पूरकता, स्थायी प्रतिबद्धताओं के निर्माण के आधार पर है।

ये भी पढ़े: India US Relation: भारतीय विदेश मंत्री के तर्कों के आगे कैसे बेबस हुआ अमेरिका, जयशंकर ने दूर किए सभी संदेह

बलूचिस्तान में हिंदू समुदाय का विरोध प्रदर्शन, शव के अवशेषों से छेड़छाड़ का आरोप

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट