Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच 28 रूट पर शुरू होगी अंतर्राज्यीय बस सेवा

छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच सड़क परिवहन का दायरा बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम जल्द ही बड़ी शुरूआत करने जा रहा है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 10:01 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 10:01 PM (IST)
छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच 28 रूट पर शुरू होगी अंतर्राज्यीय बस सेवा
छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच 28 रूट पर शुरू होगी अंतर्राज्यीय बस सेवा

श्रीशंकर शुक्ल,रायपुर। छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बीच सड़क परिवहन का दायरा बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम जल्द ही बड़ी शुरूआत करने जा रहा है। दोनों राज्यों के बीच 28 रूटों पर बस सेवा शुरू करने के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है। उत्तर प्रदेश से आए परिवहन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को स्थानीय अधिकारियों से इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। एक घंटे चली बैठक में यह तय किया गया कि किन रूटों पर बस सेवा शुरू की जा सकती है। अब छत्तीसगढ़ के अधिकारी जल्द ही उत्तर प्रदेश जाकर इस बारे में नीति तय करेंगे। 

loksabha election banner

गुरुवार को मंत्रालय में परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरपी मंडल की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें उत्तर प्रदेश से आईं परिवहन विभाग की मुख्य सचिव आराधना शुक्ला, उप्र परिवहन निगम के अपर निदेशक बीडीआर तिवारी और निदेशक साद सईद ने लंबी चर्चा की। इस चर्चा में प्रारंभिक तौर पर यह तय किया गया कि किन रूट पर बस सेवा को सुगमता पूर्वक जल से जल्द शुरू किया जा सकता है।

बताया गया है कि छत्तीसगढ़ के विभिन्ना शहरों से बनारस, इलाहाबाद, लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या आदि प्रमुख स्थानों पर बस संचालन की बात हुई है। अब आगे की प्रक्रिया में राज्य परिवहन विभाग के अधिकारी उत्तर प्रदेश जाएंगे उसके बाद जमीनी तौर पर इस सेवा के संचालन के लिए आगे की रणनीति तय करेंगे। प्रतिनिधि मंडल ने इस दौरान राज्य के परिवहन मंत्री मो. अकबर से भी सौजन्य मुलाकात की। 

नईदुनिया फोरम में तय हुई थी योजना 

नवंबर 2017 में राजधानी रायपुर में आयोजित नई दुनिया फोरम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और वहां के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव शामिल हुए थे। इसी फोरम में उत्तर-प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सड़क परिवहन नेटवर्क को मजबूत बनाने की बात उठी थी। यहीं पर योगी आदित्य नाथ ने अंतर्राज्यीय बस सेवा शुरू करने की बात कही थी।

बस परिवहन के लिए आ रही थी अड़चन 

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों के बीच बस सेवा शुरू करने में नियमों की अटचन आ रही थी जिसे दोनों राज्यों के अधिकारी मिलकर सुलझा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग निजी यात्री बसों को राज्य मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं देता। इस वजह से बस सेवा में अटचन आ रही थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ से संचालित होने वाली निजी बसों का उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन के साथ अनुबंध होगा। इसके बाद दोनों राज्यों को जोड़ने वाली परिवहन सेवा की बाधा दूर हो सकेगी। 

दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच बस सेवा के लिए हुई बैठक सार्थक रही है। अब जल्द ही हमारे अधिकारी उत्तर प्रदेश जाएंगे और आगे की नीति तय करेंगे। 

ओपी पाल, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त, छत्तीसगढ़  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.