Move to Jagran APP

'रउरा सब लोगन के हमनी के स्वागत करत बानी जा', जब विमान में भोजपुरी में हुआ अनाउंसमेंट, वीडियो वायरल

पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले इंडिगो के पायलट सिद्धार्थ कुमार ने गुरुवार को अपनी मूल भाषा भोजपुरी में अनाउंसमेंट किया तो यात्री झूम उठे। इसके तुरंत बाद एक यात्री द्वारा शूट की गई घोषणा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 12:40 AM (IST)
'रउरा सब लोगन के हमनी के स्वागत करत बानी जा', जब विमान में भोजपुरी में हुआ अनाउंसमेंट, वीडियो वायरल
विमान में भोजपुरी में हुआ अनाउंसमेंट ।

 नई दिल्ली, एजेंसियां। 'इंडिगो परिवार की ओर से रउरा सब लोगन के हमनी के इंडिगो परिवार में हार्दिक अभिनंदन करतानी जा, स्वागत करत बानी जा। भोजपुरी ठीक बा?' पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले, इंडिगो के पायलट सिद्धार्थ कुमार ने गुरुवार को अपनी मूल भाषा भोजपुरी में अनाउंसमेंट किया तो यात्री झूम उठे।  एक यात्री ने इसका वीडियो शूट करने के तुरंत बाद इंटरनेट मीडिया पर शेयर कर दिया। अब तक हजारों लोग इस वीडियो को लाइक करने के साथ ही इसपरर कमेंट कर चुके हैं। इंटरनेट मीडिया पर इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है। भोजपुरी भाषा का प्रयोग ज्यादातर बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में किया जाता है।

loksabha election banner

भोजपुरी में अनाउंसमेंट करते हुए सिद्धार्थ ने कहा,  'इंडिगो परिवार की ओर रउरा सब लोगन के हमनी के इंडिगो परिवार में हार्दिक अभिनंदन करतानी जा, स्वागत करत बानी जा। आज थोड़ा हल्का लोड बा। छठ दिवाली के टाइम बा। वापस आवे में ज्यादा भीड़ रहता। जाए में थोड़ा कम। भोजपुरी समझ में आवता सब कोई के कि हिंदी में ट्रांसलेशन करीं। भोजपुरी ठीक बा? बहुत बढ़िया। बिहार में तो बहुत भाषा बा मगही, मैथिली, ठेठी, मगर हमरा खाली भोजपुरी आवेला।'

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार वीडियो के बारे में सिद्धार्थ कुमार ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि घोषणा एक यात्री ने रिकार्ड की थी। उन्होंने कहा, 'मैं भाषाई संस्कृति (भोजपुरी) का हिस्सा हूं और मेरा मानना है कि संचार (लोगों के साथ) जुड़ने के लिए होना चाहिए। इंडिगो एक शानदार और भविष्यवादी संगठन है और यह रचनात्मक प्रयोग को प्रोत्साहित करता है।'

सिद्धार्थ कुमार साढ़े चार साल से इंडिगो के साथ हैं। पायलट की घोषणा के वीडियो के बारे में पूछे जाने पर इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह मूल रूप से क्षेत्रीय मार्गों पर घोषणाओं के माध्यम से क्षेत्रीय भाषाओं में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एयरलाइन की नई पहल है। हाल के महीनों में क्षेत्रीय हवाई संपर्क का विस्तार हो रहा है। इंडिगो सहित एयरलाइनों ने नए मार्ग शुरू किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.