Move to Jagran APP

Indian Railways: चार और श्री रामायण यात्रा विशेष ट्रेन चलाएगा आइआरसीटीसी, जानें कितना होगा किराया

श्रद्धालुओं की बड़ी मांग को देखते हुए आइआरसीटीसी लोगों को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी स्थलों की यात्रा और दर्शन का और अवसर देने जा रहा है। आइआरसीटीसी ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चार और रामायण सर्किट विशेष ट्रेन चलाने की योजना बनाई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 09:42 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 07:23 AM (IST)
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चार और रामायण सर्किट विशेष ट्रेन चलाने की योजना

 नई दिल्ली, एएनआइ। श्रद्धालुओं की बड़ी मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) लोगों को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी स्थलों की यात्रा और दर्शन का और अवसर देने जा रहा है। इस दिशा में आइआरसीटीसी ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चार और रामायण सर्किट विशेष ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। ये ट्रेनें पहले से घोषित ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी और सात नवंबर से शुरू की जाएंगी।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी अधिकारी के मुताबिक, विभिन्न शहरों मदुरै, पुणे, श्रीगंगानगर और अहमदाबाद से नवंबर और जनवरी में ट्रेनें रवाना होंगी। पहली अतिरिक्त ट्रेन 16 नवंबर को चलेगी और दूसरी एवं तीसरी ट्रेन क्रमश: 25 एवं 27 नवंबर को रवाना होंगी। चौथी ट्रेन 20 जनवरी से अपनी यात्रा शुरू करेगी। उल्लेखनीय है कि ये विशेष पर्यटक ट्रेनें केंद्र सरकार की पहल 'देखो अपना देश' पहल को प्रोत्साहन देने के लिए लांच की गई हैं। पहले ये ट्रेनें केवल स्लीपर क्लास के साथ चलाई जा रही थीं, लेकिन प्रस्तावित पहली ट्रेन डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में आपरेट होने जा रही है। यह टूरिस्ट ट्रेन प्रभु श्रीराम से जुड़े स्थलों वाले रामायण सर्किट की 7500 किलोमीटर की यात्रा 17 दिनों में तय करेगी। आइआरसीटीसी की फर्स्ट एसी व सेकंड एसी की सुविधा वाली स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

यह है यात्रा का रूट

सात नवंबर को शुरू होने वाली रामायण यात्रा का शुभारंभ दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगा। यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम के जन्म स्थान अयोध्या में होगा, जहां आइआरसीटीसी श्रद्धालुओं को प्रभू श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर के दर्शन कराएगा। अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी जहां माता जानकी जन्म स्थान नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर तक की यात्रा बस से होगी।

अगला पड़ाव काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों से काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा होगी। इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा। चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। नासिक के बाद प्राचीन नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों के दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी।

इतने का होगा पैकेज

आइआरसीटीसी की इस डीलक्स ट्रेन में एसी फर्स्ट की यात्रा के लिए 1.02 लाख रुपये प्रति यात्री और एसी सेकेंड के लिए 82950 रुपये प्रति यात्री देना होगा। जिसमें ट्रेन के सफर के साथ शाकाहारी भोजन, एसी बसों में भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधा भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.